सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है कचनार गुग्गुल, कई बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

कचनार गुग्गुल के सेवन से शरीर अंदरूनी तौर से स्वस्थ्य रहता है, जिससे कई रोगों में लाभ होता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 03, 2022 12:20 IST
सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है कचनार गुग्गुल, कई बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

ऐसी कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। कचनार गुग्गुल ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। इसे कचनार की छाल और कई जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाया जाता है। गुग्गुल शब्द संस्कृत के शब्द 'गुगलु' से बना है, जिसका मतलब होता है - बीमारियों से बचाव। कचनार गुग्गुल का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के लिए होता चला आ रहा है। इसका सेवन करने से शरीर अंदरूनी तौर से स्वस्थ्य रहता है, जिससे कई रोगों में लाभ होता है। कचनार गुग्गुल के सेवन से लिम्फ नोड में सूजन, पीसीओएस और थायरॉइड जैसी कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है।

कचनार गुग्गुल को बनाने के लिए कचनार की छाल, पीपली, हरितकी, अमलाकी, इलायची, काली मिर्च, अदरक बिभितकी, वरुणा छाल और गुग्गुल गोंद को समान मात्रा में मिलाया जाता है। इन सभी सामाग्रियों को मिलाकर इसे एक गोली का रूप दिया जाता है। कचनार गुग्गुल के सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन, इसका सेवन करने से पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। आइए जानते हैं, कचनार गुग्गुल के सेवन से सेहत को होने वाले फायदे (Kachnar guggul benefits for health)

ब्लड साफ होता है 

कचनार गुग्गुल का सेवन करने से ब्लड की सफाई होती है। इसमें मौजूद तत्व खून को साफ करने और कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से खून का गाढ़ापन कम करने में भी मदद मिलती है, जिससे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। यह शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे शरीर अंदर से स्वस्थ बनता है। 

लिम्फ नोड की सूजन दूर करे 

कचनार गुग्गुल का सेवन करने से लिंफ नोड की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। गर्दन, कांख, पैरों के बीच या शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाली सूजन को कम करने के लिए कचनार गुग्गुल का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद‍ में पेकोटी विधि (नाभ‍ि पर तेल लगाने) के बताए गए हैं बड़े फायदे, जानें सर्दियों में इसे लगाने के लाभ

वजन घटाने में मददगार 

वजन घटाने के लिए भी कचनार गुग्गुल एक कारगर औषधि है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त फैट कम होता है। यह पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। कचनार गुग्गुल का सेवन करने से पाचन तंत्र भी सुचारु रूप से काम करता है। 

थायरॉइड में फायदेमंद 

थायरॉइड की बीमारी के इलाज के लिए कचनार गुग्गुल का सेवन किया जा सकता है। यह थायरॉइड ग्लैंड और थायरॉइड हार्मोन को संतुलित और स्वस्थ रखने में मदद करता है। कचनार गुग्गुल के सेवन से थायरॉइड की सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

Kachnar-Guggul

इसे भी पढ़ें: इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से करें डायबिटीज का इलाज, कंट्रोल में रहेगा आपका ब्लड शुगर

पीसीओएस की समस्या दूर करे 

आजकल महिलाओं में पीसीओएस की समस्या बेहद आम हो गई है। इसके कारण महिलाओं को अनियमित पीरियड्स, चेहरे पर बाल आना, वजन बढ़ना और मूड स्विंग्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कचनार गुग्गुल के सेवन से हार्मोनल असंतुलन ठीक होता है, जिससे पीसीओएस की समस्या दूर होती है। 

सेहत के लिए कचनार गुग्गुल एक कारगर औषधि है। इसका सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है और कई बीमारियों से बचाव होता है। हालांकि, इसका सेवन किसी एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही करें।

Disclaimer