जबड़े में सूजन के कारण: इन 6 कारणों से आ सकती है जबड़ों में सूजन, जानें इसके इलाज के तरीके

जबड़ों में सूजन की परेशानी कई कारणों से हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कारण, लक्षण और उपचार के तरीके-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 27, 2022Updated at: Jan 27, 2022
जबड़े में सूजन के कारण: इन 6 कारणों से आ सकती है जबड़ों में सूजन, जानें इसके इलाज के तरीके

जबड़ा हमारे चेहरे का अहम हिस्सा होता है। इसमें किसी तरह की समस्या होने पर चेहरा भी खराब होने लगता है। साथ ही हमारी अन्य दैनिक गतिविधि भी प्रभावित होती है। जबड़े में सूजन होने से खाने पीने में भी काफी समस्याएं होने लगती हैं। जबड़ों में सूजन की परेशानी सामान्य और गंभीर बीमारी का कारण भी हो सकती है। इसलिए इस तरह की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। वायरल इंफेक्शन, चोट, लिम्फ नोड्स में सूजन इत्यादि कारणों से जबड़ों में सूजन हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं जबड़ों में सूजन के कारण और इलाज के तरीके -

जबड़े में सूजन के कारण (Jaw Swallowing Causes)

1. संक्रमण ( Infectious )

सामान्य रूप से संक्रमण से प्रभावित होने के कारण जबड़ों में सूजन की परेशानी हो सकती है। दांतों या मसूड़ों में शुरू होने वाला संक्रमण मुंह के पूरे ऊतकों में फैल सकता है, जिससे जबड़े के क्षेत्र में सूजन हो सकती है। इस तरह का संक्रमण गंभीर हो सकता है और मुंह खोलने में कठिनाई, बुखार और सांस लेने में कठिनाई की परेशानी उत्पन्न कर सकता है। वहीं, लार ग्रंथि संक्रमण में संक्रमण के कारण भी जबड़े में सूजन और सेंसटिविटी महसूस हो सकती है। इसके अलावा गले की नस के संक्रमण के कारण भी जबड़ों में सूजन की परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - कान और जबड़े में दर्द का कारण हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, जानें इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

2. जबड़े की चोट और दांत टूटने के कारण (Jaw injury and Tooth extraction )

 जबड़े के क्षेत्र में किसी तरह की चोट जैसे- जबड़े की हड्डी का फ्रैक्चर होना या ऊतक के अंदर रक्त जमा होने की वजह से सूजन की परेशानी हो सकती है।  इसके अलावा दांत टूटने या फिर निकलने के कारण भी जबड़ों में सूजन की परेशानी हो सकती है। यह एक आम प्रतिक्रिया है।

3. जबड़े की हड्डी के ट्यूमर (Jaw bone tumors)

जबड़ों की हड्डी में ट्यूमर की वजह से भी सूजन की परेशानी हो सकती है। यह ट्यूमर गंभीर या सामान्य दोनों तरह का हो सकता है। इसके अलावा शरीर के अन्य हिस्सों से घातक ट्यूमर भी जबड़े को मेटास्टेसाइज्ड कर सकते हैं।

4. लार ग्रंथि ट्यूमर के कारण (Salivary gland tumors)

लार ग्रंथियों में सामान्य या कैंसरयुक्त ट्यूमर विकसित होने की वजह से भी जबड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी हो सकती है। प्रमुख लार ग्रंथियों में मौजूद ट्यूमर संभावित रूप से आसन्न तंत्रिका को भी प्रभावित कर सकता है, जिसकी वजह से चेहरे से किसी तरह की गतिविधि करने में सनसनी और दर्द का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा इसकी वजह से जबड़ों में सूजन की भी शिकायत हो सकती है।

5. लार वाहिनी में स्टोन (Salivary duct stone)

लार ग्रंथि की वाहिनी में किसी तरह का अवरुद्ध उत्पन्न करना वाला स्टोन मौजूद है, तो इस स्थिति में जबड़े में सूजन की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा इसकी वजह से बोलने, खाने पीने में भी समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को लार वाहिनी में स्टोन के कारण सेंसटिविटी का भी अनुभव होता है। 

6. गठिया (Arthritis)

रूमेटाइड अर्थराइटिस टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ ( temporomandibular joint) को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप चबाने के दौरान दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है।

जबड़े में सूजन के सामान्य लक्षण (Common symptoms of swollen jaw)

जबड़े में सूजन अपने आप में ही एक लक्षण है। इसके अलावा इसके अन्य लक्षण इसके कारणों पर निर्भर करता है। हालांकि, कुछ लक्षण सामान्य रूप से सभी तरह की परेशानियों में दिख सकता है। जैसे-

  • दर्द रहित या दर्दनाक के साथ सूजन
  • मुंह खोलने में कठिनाई
  • खाना खाने के बाद सूजन का अनुभव होना।
  • बुखार और थकान होना।
  • खाना चबाने के दौरान काफी ज्यादा दर्द होना।
  • सनसनी और चेहरे की मांसपेशियों को हिलाने में परेशानी
  • गर्दन में सूजन इत्यादि।

जबड़े में सूजन का इलाज (Treatment of swollen jaw)

मेडिकल ट्रीटमेंट (Medical treatments of swollen jaw)

जबड़े में सूजन किन कारणों से हो रहा है। इस आधार पर डॉक्टर आपका इलाज कर सकते हैं। जिसमें कुछ सामान्य इलाज निम्न हैं -

  • संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक की दवा लेने की सलाह दे सकते हैं।
  • लार ग्रंथि की वाहिनी में स्टोन होने पर डॉक्टर स्टोन को हटाने की सलाह दे सकते हैं। इसलिए लिए सर्जरी का सुझाव दिया जा सकता है।
  • जबड़े में कैंसर का संदेह होने पर डॉक्टर आगे की नैदानिक कार्यप्रणाली और किसी विशेषज्ञ के लिए रेफरल कर सकते हैं।
  • गठिया की वजह से जबड़ों में सूजन की परेशानी होने पर डॉक्टर आपको जीवनशैली में बदलाव और खानपान में बदलाव की सलाह दे सकते हैँ। साथ ही कुछ एंटी इंफ्लेमेटरी की दवा भी लिख सकते हैं।

जबड़े में सूजन का घरेलू उपचार (swollen jaw Home Remedies)

जबड़े में सूजन की परेशानी सामान्य कारणों से होने पर आप इसका इलाज घर पर भी कर सकते हैँ। इसके लिए आप निम्न उपाय फॉलो कर सकते हैं। जैसे-

गर्म पानी से करें सिकाई

सामान्य कारणों से जबड़े में सूजन की परेशानी होने पर गर्म पानी से सिंकाई करें। इसके लिए 1 बर्तन में गर्म पानी करें। अब एक कॉटन का कपड़ा लेकर इस पानी में भिगोएं। इसके बाद कपड़े से पानी को निचोड़ लें। अब इस कपड़े की मदद से जबड़े की सिंकाई करें।

तरल पदार्थों का करें सेवन

जबड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी बढ़ने पर अगर आपको खाने पीने में परेशानी हो रही है, तो तरल पदार्थों का सेवन करें। ताकि दर्द और सूजन से बचा जा सके।

तेल से करें मालिश

जबड़े और गाल में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए गर्म तेल से मालिश करेँ। इसके लिए तिल या फिर सरसों तेल को हल्का सा गर्म कर लें। अब इस तेल को अपनी हथेली पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ दिनों तक जबड़े की मालिश करने से सूजन और दर्द से आराम मिलेगा।

आइस पैक का उपयोग

यदि आपको दांत हिलने या टूटने की वजह से जबड़ों में दर्द हो रहा है, तो इस स्थिति में आइस पैक लगाएं। लेकिन ध्यान रखें कि आइस पैक को एक बार में सिर्फ 10 मिनट के लिए ही अपने जबड़े पर लगाएं।

जबड़े में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैँ। इन कारणों से संक्रमण, दांत का हिलना या टूटना, जबड़े में चोट लगना प्रमुख है। इसके अलावा कुछ गंभीर कारणों से भी जबड़ों में सूजन हो सकती है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि गंभीर स्थिति का तुरंत से इलाज किया जा सके।


Disclaimer