वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ है फायदेमंद, जानें कैसे करें सेवन

वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है, जानें सेवन का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 17, 2022Updated at: Feb 17, 2022
वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ है फायदेमंद, जानें कैसे करें सेवन

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। मोटापा कम करने के लिए लोग तमाम तरह के डाइट प्लान और एक्सरसाइज आदि का अभ्यास करते हैं। दिन भर बैठे रहकर काम करने और अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने से लोगों का पेट बढ़ रहा है और यह कई गंभीर समस्याओं का कारण भी बन रहा है। वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू और गुड़ का पानी वजन कम करने के लिए (Weight Loss in Hindi) रामबाण उपाय है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का पालन करने के साथ-साथ रोजाना नींबू और गुड़ का सेवन (Jaggery And Lemon For Weight Loss) कम समय में वजन कम करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है। इसका नियमित सेवन शरीर में मौजूद अनहेल्दी फैट को कम करने के साथ शरीर के मेटाबोलिज्म में भी सुधार करने का काम करता है। वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट जरूर रखें, अक्सर लोग ये गलती वजन कम करते समय करते हैं। नींबू और गुड़ का सेवन करने से शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट भी रहता है और तेजी से वजन कम करने में उपयोगी होता है।

वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ (Jaggery And Lemon For Weight Loss in Hindi)

Jaggery-And-Lemon-For-Weight-Loss

वजन कम करते समय लोग अक्सर डाइट में कटौती करते हैं लेकिन इस बात का ध्यान नहीं रखते कि जो खाद्य पदार्थ हम ले रहे हैं वह शरीर के लिए पर्याप्त है या नहीं। ऐसे में कई बार लोग वजन घटाने के चक्कर में शरीर को कमजोर बना लेते हैं। नींबू और गुड़ का सेवन वजन कम करने के लिए उपयोगी इसलिए भी है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का भी काम करते हैं। नींबू में शरीर के लिए फायदेमंद पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है होता है, इसके अलावा इसके सेवन से आपके शरीर में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। वहीं गुड़ शरीर के मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत करता है। गुड़ का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। आप वजन कम करने के लिए आसानी से रोजाना इसका सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : मोटापा और चर्बी कम करने के लिए Balloon थेरेपी है मददगार, जानें इसके बारे में

नींबू और गुड़ के फायदे

  • नींबू में मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।
  • शरीर को हाइड्रेटेड रखने में नींबू बहुत फायदेमंद माना जाता है।
  • नींबू में मौजूद पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट वजन कम करने में फायदेमंद।
  • नींबू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को डैमेज होने बचाने में उपयोगी।
  • गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।
  • शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में फायदेमंद गुड़।
  • पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए गुड़ है उपयोगी।
  • गुड़ में मौजूद पोषक तत्व शरीर को कमजोर होने से बचाता है।

वजन कम करने के लिए कैसे करें नींबू और गुड़ का सेवन? (Tips To Consume Lemon And Jaggery For Weight Loss in Hindi)

वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप कई तरीकों से इसका सेवन वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और शरीर में मौजूद अतिरक्त फैट को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नींबू और गुड़ का एकसाथ सेवन कर सकते हैं। रोजाना सुबह खालीपेट एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू के रस के साथ एक टुकड़ा गुड़ का डालकर इसका पानी पीने से वजन कम होता है। गुड़ को इस पानी में अच्छी तरह से घोलकर इसका सेवन कुछ दिनों तक रोजाना करें। वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन अगर आपको डायबिटीज या खानपान से जुड़ी कोई समस्या है तो बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन न करें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer