Expert

डिलीवरी के बाद गुड़ खाना है बहुत फायदेमंद, दूर होती हैं शरीर की कई परेशानियां

डिलीवरी के बाद गुड़ का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही यह मोटापा और सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर कर सकता है। इसके अलाव कई फायदे हैं-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
डिलीवरी के बाद गुड़ खाना है बहुत फायदेमंद, दूर होती हैं शरीर की कई परेशानियां

Jaggery Benefits after Delivery : डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी डाइट पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ताकि प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के दौरान हुई शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सके। इसके अलावा डिलीवरी के बाद महिलाओं को ब्रेस्ट फीडिंग करानी होती है। ऐसे में शरीर को भरपूर रूप से पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। कई हेल्थ एक्सपर्ट डिलीवरी के बाद गुड़ खाने की सलाह देते हैं। गुड़ का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। साथ ही यह शरीर में आयरन की पूर्ति करने में मददगार होता है। गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, कैल्शियम, आयरन इत्यादि पोषक तत्व डिलीवरी के बाद हुई शारीरिक कमजोरी दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में डिलीवरी के बाद गुड़ के लड्डू खाने के फायदे के बारे में (Eating Jaggery Health Benefits after Delivery) जानेंगे। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी से बातचीत की है। आइए जानते हैं डिलीवरी के बाद गुड़ खाने से क्या फायदे हो सकते हैं? 

डिलीवरी के बाद गुड़ खाने के फायदे (Jaggery Health Benefits after Delivery)

हड्डियां होती हैं मजबूत

डिलीवरी के बाद गुड़ का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। दरअसल, गुड़ में कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों की मजबूती बनाए रखने में आपकी मदद करता है। साथ ही यग आपकी बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद महिलाओं को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। ताकि प्रेग्नेंसी के दौरान हड्डियों में हुई किसी भी तरह की परेशानी को दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - Health Benefits of Jaggery: रोज गुड़ खाने के 10 फायदे बता रही हैं डायटीशियन Rujuta Diwekar

इम्यूनिटी बूस्ट करे गुड़

डिलीवरी के बाद शरीर की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इस स्थिति में महिलाओं के लिए गुड़ का सेवन लाभकारी होता है। गुड़ में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी होते हैं। साथ ही यह शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ावा देने में असरदार होता है।  

रिकवरी करने में सहायक

डिलीवरी के बाद गुड़ का सेवन करने से महिलाएं जल्दी रिकवरी करती हैं। इसलिए कई महिलाएं डिलीवरी के बाद गुड़ से तैयार लड्डूओं को सेवन करती हैं। साथ ही गुड़ के सेवन से शरीर की सूजन को किया जा सकता है। इतना ही नहीं, गुड़ आपके शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करता है। इसलिए डिलीवरी के बाद गुड़ खाना फायदेमंद हो सकता है। 

सर्दी-जुकाम से बचाव

ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को सर्दी-जुकाम की परेशानी से बचाव की आवश्यकता होती है। दरअसल, अगर महिलाओं को ब्रेस्टफीड के दौरान सर्दी-जुकाम हो जाए, तो इससे शिशु को भी सर्दी-जुकाम होने की संभावना होती है। ऐसे में महिलाओं को डिलीवरी के बाद गुड़ खाने के लिए कहा जाता है। ताकि सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से बचाव किया जा सके। 

वजन घटाने में असरदार

गुड़ का सेवन करने से शरीर का वजन कंट्रोल होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद कई महिलाओं को वजन बढ़ जाता है। इस स्थिति में उनके लिए गुड़ का सेवन लाभकारी होता है। दरअसल, गुड़ में मौजूद गुण शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में असरदार होते हैं। साथ ही यह पाचन को बढ़ावा देता है। ऐसे में खाने के साथ 1 टुकड़ा गुड़ का सेवन करने से शरीर का वजन कम हो सकता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। जो वजन घटाने में प्रभावी है।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट डालें गुड़ खाने की आदत, शरीर की इन 6 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

डिलीवरी के बाद गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। इससे मोटापा से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। साथ ही यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में प्रभावी होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि गर्मियों में अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन न करें। वहीं, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही गुड़ का सेेवन करें।

Disclaimer