क्या प्रेग्नेंसी में स्पा ट्रीटमेंट लेना सुरक्षित है? जानें क्या कहती हैं एक्सपर्ट

क्या गर्भावस्था के दौरान स्पा ट्रीटमेंट लेना सुरक्षित है? चलिए जानते हैं इस सवाल का सही जबाव 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 10, 2021 14:55 IST
क्या प्रेग्नेंसी में स्पा ट्रीटमेंट लेना सुरक्षित है? जानें क्या कहती हैं एक्सपर्ट

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान कई महिलाओं को हाथ-पैरों में दर्द, स्किन का ड्राई होना, शरीर में खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कई महिलाएं स्पा ट्रीटमेंट लेना पसंद करती हैं। लेकिन क्या गर्भावस्था के दौरान स्पा ट्रीटमेंट लेना सुरक्षित है? अगर आपके मन में यह सवाल है, तो इस लेख में आपको इसका जबाव मिल सकता है। नोएडा स्थित मदरहुड हॉस्पिटल की गायनाक्लोजिस्ट डॉक्टर मनीषा रंजन से जानते हैं प्रेग्नेंसी में स्पा ट्रीटमेंट लेना सुरक्षित है या नहीं-

क्या प्रेग्नेंसी में स्पा ट्रीटमेंट लेना सुरक्षित है?

इस बारे में डॉक्टर मनीषा रंजन बताती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान स्पा ट्रीटमेंट सुरक्षित है या नहीं, यह महिला की प्रेग्नेंसी अवस्था पर निर्भर करता है। अगर आपकी प्रेग्नेंसी नॉर्मल है, तो आप स्पा ट्रीटमेंट ले सकते हैं। लेकिन अगर आपकी प्रेग्नेंसी में किसी तरह का रिस्क है, तो स्पा ट्रीटमेंट न लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा कुछ ऐसे ट्रीटमेंट होते हैं, जिसे प्रेग्नेंसी में न लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट आप ले सकते हैं। 

अगर आप स्पा ट्रीटमेंट इंजॉय करना चाहती हैं, तो इसके लिए प्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस दौरान खतरा न के बराबर होता है। वहीं, आगे होने वाली समस्याओं से जूझने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है। क्योंकि आपको आगे थकान, मॉर्निंग सिकनेस जैसी परेशानियां बढ़ती हैं। इसके अलावा डॉक्टर कुछ परिस्थितियों में 12 सप्ताह के अंदर किसी भी तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट न लेने की सलाह देते हैं। 

डॉक्टर का कहना है कि अगर आप स्पा ट्रीटमेंट लेना चाहती हैं, तो ऐसे स्पा सेंटर पर जाएं जहां पर प्रेग्नेंसी महिलाओं की देखभाल के लिए अच्छे स्टाफ मौजूद हों। ट्रीटमेंट के लिए बुकिंग कराने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा जहां से ट्रीटमेंट ले रहे हैं, वहां बुकिंग कराने से पहले उन्हें बताएं कि आप कितने माह से प्रेग्नेंट हैं। ताकि आपकी वहां पर पूरी देखभाल की जा सके। 

इसे भी पढ़ें - करीना कपूर ने शेयर किए प्रेगनेंसी से जुड़े अनुभव, करण जौहर के साथ बुक लॉन्च के मौके पर बताईं कई खास बातें

किस तरह के स्पा ट्रीटमेंट से बचना चाहिए?

सॉना बाथ

गर्भावस्था के दौरान सॉना या फिर किसी भी तरह के थर्मल ट्रीटमेंट से बचना चाहिए। क्योंकि इस ट्रीटमेंट में हमारे शरीर को काफी ज्यादा गर्मी दी जाती है। कई स्टडी में यह देखा गया है कि बहुत ज्यादा गर्मी से बर्थ डिफेक्ट हो सकते हैं। 

हॉट टब और टैनिंग बैड

हॉट टब और टैनिंग बैड ट्रीटमेंट गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित नहीं माना जाता है। दरअसल, हॉट टब ट्रीटमेंट लेने से शरीर बहुत अधिक गर्म हो जाता है। जो प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित नहीं माना जाता है। वहीं, टैनिंग बैड में अल्ट्रावायलेट लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। जो शिशुओं के लिए सही नहीं माना जाता है। 

बॉडी रैप

बॉडी रैप ट्रीटमेंट भी गर्भावस्था के दौरान असुरक्षित माना जाता है। क्योंकि इस प्रक्रिया में ज्यादा पसीना लाने के लिए शरीर के तापमान को बढ़ाया जाता है। जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए सुरक्षित नहीं होता है।

प्रेग्नेंसी में कौन सा स्पा ट्रीटमेंट है सुरक्षित (Which spa treatments are safe during pregnancy)

वैक्स

प्रेग्नेंसी के दौरान हाथ-पैरों में वैक्स करवाना सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, इस प्रक्रिया में आपको पहले से थोड़ा ज्यादा दर्द महसूस हो सकता है। क्योंकि गर्भावस्था में आपकी स्किन ज्यादा सेंसटिव हो सकती है। 

फेशियल

प्रेग्नेंसी के दौरान आप सिंपल फेशियल करवा सकती हैं। लेकिन केमिकल्सयुक्त फेशियल करवाने से बचें।

इसे भी पढ़ें - क्या ब्रेस्टफीड (स्तनपान) कराने से बिगड़ जाता है ब्रेस्ट का शेप? जानें महिलाओं के निजी अनुभव और एक्सपर्ट राय

बॉडी स्क्रब

प्रेग्नेंसी में बॉडी स्क्रब करवाना सुरक्षित माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी में आपकी बॉडी ज्यादा सेंसटिव हो जाती है। ऐसे में हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंश वाले स्क्रब का ही चुनाव करें। 

मैनीक्योर-पैडीक्योर

हाथ-पैरों को साफ करवाना भी गर्भावस्था में सुरक्षित माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि मैनीक्योर और पैडीक्योर के करने के लिए ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल न करें।

स्पा की बुकिंग कराते वक्त किन बातों का रखें ध्यान?

  • हमेशा सर्टिफाइड स्पा का ही चुनाव करें। 
  • अगर आप प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह के कॉप्लिकेशन से गुजर रही हैं, तो स्पा ट्रीटमेंट न लें। 
  • स्पा ट्रीटमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 
  • हॉट टब बाथ लेने से बचें।  

प्रेग्नेंसी में कुछ स्पा ट्रीटमेंट लेना से आपको हल्का महसूस हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि स्पा ट्रीटमेंट लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूरी सलाह जरूर लें।  

Image Credit - Pixabay

Raed more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer