Fact Checked

क्या सच में कोरोना का नया वैरिएंट है दिमाग के लिए घातक? जानें सच्चाई

Is Omicron New Variant Is Dangerous for Brain: कई रिपोर्ट्स में यह कहा गया है कि कोरोना का नया वैरिएंट दिमाग को नुकसान पहुंचाता है? जानें सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 05, 2023 17:35 IST
क्या सच में कोरोना का नया वैरिएंट है दिमाग के लिए घातक? जानें सच्चाई

Is Omicron New Variant Is Dangerous for Brain: चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस की तबाही लगातार जारी है। बीते दिनों में भारत में भी कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रोन के नए वैरिएंट BF.7 के कई मामले सामने आए हैं। कोरोना के नए वैरिएंट को अब तक मिले सभी वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। इंटरनेट समेत अलग-अलग जगहों पर इसके बारे में तमाम तरह के आर्टिकल भी आपको पढ़ने को मिल जाएंगे। इन सबके बीच कई ऐसे दावे इंटरनेट पर वायरल हुए हैं जिन पर आंख मूंदकर भरोसा करना भारी पड़ सकता है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया है कि कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का नया सब वैरिएंट आपके दिमाग पर हमला करता है। रिपोर्ट्स में कुछ स्टडी के हवाले से कहा गया है कि नए वैरिएंट से संक्रमित होने पर आपका दिमाग डैमेज हो सकता है। आइए इस लेख में जानते हैं इस वायरल दावे की सच्चाई।

क्या सच में कोरोना का नया वैरिएंट है दिमाग के लिए घातक?- Is Omicron New Variant Dangerous For Brain?

सोशल मीडिया समेत कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया है कि कोरोना का नया वैरिएंट दिमाग के लिए बहुत घातक है। इससे संक्रमित होने पर आपके दिमाग पर सबसे ज्यादा असर होता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस का नया सब वैरिएंट BA.5 आपके दिमाग यानी मस्तिष्क को अन्य अंगों की तुलना में ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इससे पहले सामने आए कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट को लेकर इस तरह की कोई भी स्टडी या रिपोर्ट सामने नहीं आई थी। इस वायरल दावे को लेकर पीआईबी ने फैक्ट चेक कर इसे भ्रामक बताया है। पीआईबी की फैक्ट चेक रिपोर्ट में बताया गया है कि यह वायरल दावा भ्रामक है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर इस तरह की कोई भी स्टडी या वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है। 

Is Omicron New Variant Is Dangerous for Brain

इसे भी पढ़ें: कोरोना का बीएफ.7 वेरिएंट बच्चों को पहुंचा सकता है नुकसान! जानें एक्सपर्ट की राय

सोशल मीडिया और कई मीडिया संस्थानों की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि BA.5 सब वैरिएंट ओमिक्रोन के दूसरे वैरिएंट की तुलना में जयादा संक्रामक है। यही नहीं नया वैरिएंट कोरोना वैक्सीन को भी चकमा दे सकता है। आपको बता दें यह नया वैरिएंट चीन के साथ-साथ यूके, जापान और अमेरिका जैसे देशों में तेजी से फैला है। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का सब वैरिएंट BA.5 संक्रामक जरूर है लेकिन यह दिमाग को डैमेज करता है, इसकी पुष्टि किसी भी वैज्ञानिक या डॉक्टर ने भी नहीं की है। जबकि वायरल मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि चूहों को लेकर किये गए एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है। पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट से इस वायरल दावे को भ्रामक और गलत बताया है। 

आपको बता दें कि भारत में भी कोरोना वायरस के नए सब वैरिएंट के मामले पाए गए हैं। सरकार कोरोना की नई लहर से बचने के लिए अलर्ट पर है। कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट के सामने आने पर कुछ प्रतिबंध भी लगाए हैं। केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ स्थिति से निपटने के लिए काम कर रही है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ से ज्यादा हो गयी है। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer