BF.7 Variant: कर्नाटक, यूपी समेत इन जगहों पर जारी हुई नई गाइडलाइन, जानें लेटेस्ट अपडेट

COVID B.7 Variant News in Hindi: कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 के खतरे को देखते हुए राज्यों ने नई गाइडलाइन जारी की है, जानें अपडेट।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 26, 2022 17:59 IST
BF.7 Variant: कर्नाटक, यूपी समेत इन जगहों पर जारी हुई नई गाइडलाइन, जानें लेटेस्ट अपडेट

COVID B.7 Variant News in Hindi: चीन में तबाही का कारण बने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट BF.7 ने भारत में भी कई राज्यों में दस्तक दे दी है। उत्तर प्रदेश, गुजरात और ओड़िशा जैसे राज्यों में BF.7 की दस्तक के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के इस नए सब वैरिएंट की वजह से स्थिति काफी गंभीर हो गयी है। केंद्र और राज्य स्तर पर सरकारें कोरोना वायरस संक्रमण के एक और लहर को रोकने के लिए नए नियम और गाइडलाइन लागू कर रहे हैं। आने वाले दिनों में नए साल के जश्न और त्योहारी सीजन की वजह से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है। इसको लेकर कर्नाटक, उत्तर प्रदेश समेत महाराष्ट्र में नई गाइडलाइन जारी की गयी है। गौरतलब हो कि केंद्र सरकार की तरफ से पहले ही राज्यों को कोविड कंट्रोल के लिए नई गाइडलाइन दी गयी है और पत्र लिखकर राज्यों जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन राज्यों ने कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट का कहर रोके के लिए क्या नए नियम लागू किये हैं।

कर्नाटक में लागू किये गए नए नियम- Karnataka Covid Guidelines

नए साल के जश्न और कोरोना के नए सब वैरिएंट BF.7 के संक्रमण को देखते हुए कर्नाटक राज्य सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किये हैं। सरकार ने सरकारी दफ्तर, स्कूल, सिनेमाघर और कॉलेज में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा रेस्टोरेंट, पब, और बार जैसी सार्वजानिक जगहों पर भी आपको मास्क का इस्तेमाल जरूर करना होगा। नए साल के जश्न को देखते हुए सरकार ने ये नए नियम लागू किये हैं। सरकारी आदेश में कहा गया है कि नए साल का जश्न सिर्फ 1 बजे तक मनाया जाएगा और इस दौरान भी आपको मास्क पहनना होगा। सरकार की तरफ से लोगों को कहा गया है कि घबराने की बजाय सावधानी बरतने से हम इस गंभीर स्थिति का सही सामना कर सकते हैं।

COVID B.7 Variant News in Hindi

इसे भी पढ़ें: कोरोना के बढ़े खतरे के बीच सरकार ने दी नेजल वैक्सीन को मंजूरी, बूस्टर डोज के तौर पर लगेगी

यूपी में भी मास्क अनिवार्य- UP Covid Latest Guidelines in Hindi

उत्तर प्रदेश के आगरा और उन्नाव में कोरोना के नए सब वैरिएंट BF.7 के मामले आने के बाद सरकार अलर्ट मोड पर आ गयी है। यूपी में सरकार ने नए नियम लागू करते हुए कहा है कि भीड़-भाड़ वाले इलाके और सरकारी अस्पतालों में लोगों को मास्क जरूर पहनना चाहिए। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री बज्रेश पाठक ने कहा है कि अस्पताल परिसर में बिना मास्क के एंट्री नही मिलेगी। आपको बता दें कि विदेश से आगरा लौटा एक युवक BF.7 वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है और उन्नाव जिले में भी विदेश से पहुंचा एक व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया गया है।

मुंबई और दिल्ली में भी मास्क अनिवार्य 

देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई में भी कोरोना की नई लहर के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने नए नियम लागू किये हैं। दिल्ली में एम्स अस्पताल ने जारी एडवाइजरी में कहा है कि अस्पताल परिसर के भीतर अब लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। बिना मास्क के एम्स में एंट्री नही दी जाएगी। वहीं महाराष्ट्र के मुंबई में भी सार्वजानिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियम लागू किये गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Covid Alert: भारत में मिले ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 3 मामले, चीन में यही है तबाही का कारण

राज्यों के अलावा केंद्र सरकार लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ कोरोना के खतरे को लेकर हाई लेवल बैठक की है। इसके अलावा सरकार की तरफ से लोगों से सार्वजानिक स्थानों पर मास्क लगाने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है। गौरतलब हो भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 227 नए मामले आए हैं और एक्टिव मामले बढ़कर 3,424 हो गए हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer