Covid Alert: भारत में मिले ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 3 मामले, चीन में यही है तबाही का कारण

BF.7 Covid Variant in India: चीन में तबाही मचा चुके कोरोना के BF.7 वैरिएंट के तेन मामले भारत में मिले हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 22, 2022 17:22 IST
Covid Alert: भारत में मिले ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 3 मामले, चीन में यही है तबाही का कारण

BF.7 Covid Variant in India: चीन और जापान जैसे देशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 के तीन मामले पाए गए हैं। देश में BF.7 के मामले मिलने से सरकार अलर्ट पर है और डॉक्टर्स की चिंता बढ़ गयी है। आपको बता दें कि चीन में मची तबाही के पीछे ओमिक्रोन के यही सब वैरिएंट जिम्मेदार हैं। सरकार के अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने इन मामलों का पता लगाया था। देश में गुजरात राज्य में BF.7 के दो मामले मिले हैं और तीसरा माला ओडिशा से आया है। इन मामलों के बाद सरकार की चिंता बढ़ गयी है।

देश में BF.7 के मामले चिंता का विषय

चीन और जापान जैसे देशों में तबाही का कारण बने ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BF.7 के मामले भारत में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त सूचना के मुताबिक गुजरात में मिले BF.7 के दो मामले वड़ोदरा और सुभानपुरा से मिले हैं। इनमें अमेरिका की रहने वाली एक महिला और स्थानीय नागरिक शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक महिला 11 सितंबर को भारत आई थी। पॉजिटिव महिला ने कोरोना वैक्सीन की तीनों डोज भी लगवा चुकीं हैं। इन मामलों के बाद विभाग ने कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी है और इनके संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है।

BF.7 Covid Variant in India

इसे भी पढ़ें: कोविड वैक्सीन की वजह से बढ़ी पीरियड्स से जुड़ी परेशानियां, स्टडी में हुआ खुलासा

चीन में तबाही का कारण BF.7 वैरिएंट

आपको बता दें कि पिछले दिनों चीन में कोरोना से जुड़े प्रतिबंध हटाए जाने के बाद कोरोना संक्रमण की स्थिति बेकाबू हो गयी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने यह कयास लगाया है कि अगर ऐसा ही रहा तो चीन में अगले 90 दिनों में कोरोना की एक खतरनाक लहर आ सकती है। चीन के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों से श्मशान घाटों पर भी भयावह स्थिति बनी हुई है।

BF.7 के लक्षण- BF.7 Covid Variant Symptoms

विशेषज्ञों का मानना है कि ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BF.7 के लक्षण पुराने वैरिएंट के जैसे ही हैं। इन नए सब वैरिएंट का संक्रमण बाकी के वैरिएंट की तुलना में काफी तेजी से फैलता है। ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BF.7 से संक्रमित होने के बाद मरीजों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द, फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी इन नए सब वैरिएंट को लेकर शोध और अध्ययन जारी है। लेकिन देश में त्योहारी सीजन के कारण खतरा और बढ़ सकता है, इसलिए लोगों को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए।

(Image Courtesy: Frepik.com)

Disclaimer