Doctor Verified

प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं जानें क्या है एक्सपर्ट की राय? जानें प्रेगनेंसी में कटहल खाने के फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 24, 2022Updated at: Feb 24, 2022
प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें  इसके फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। प्रेगनेंसी यानी गर्भावस्था के दौरान महिला का शरीर कई तरह के परिवर्तनों से गुजरता है ऐसे में शरीर को हेल्दी रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित खानपान की जरूरत होती है। गर्भवती महिला को चिकित्सक भी पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान महिला के गर्भ में पल रहे शिशु की अच्छी सेहत के लिए भी खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कई बार प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेती हैं जिसकी वजह से उनके तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान क्या खाना सुरक्षित है इस बारे में हर महिला को जानकारी जरूर होनी चाहिए। प्रेगनेंसी में कटहल (Jackfruit in Pregnancy) खाना चाहिए या नहीं? इसको लेकर अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय है। चूंकि कटहल का सेवन सब्जी और उसके पके हुए फल के रूप में भी किया जाता है इसलिए अक्सर इसको लेकर लोगों के मन में कंफ्यूजन रहती है। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं?

प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं? (Is it Safe To Eat Jackfruit in Pregnancy)

Jackfruit-in-Pregnancy

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपनी डाइट में पौष्टिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि इस दौरान शरीर का सही पोषण आपको और गर्भ में पल रहे शिशु को हेल्दी रखने का काम करता है। प्रेगनेंसी के दौरान सही डाइट का पालन करना थोड़ा चुनौती भरा हो सकता है। ऐसे में महिलाओं को इसके बारे में डॉक्टर से सलाह अरूर लेनी चाहिए। स्टार मैटरनिटी हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी से के मुताबिक प्रेगनेंसी में सही डाइट का पालन न करने महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। डॉ के मुताबिक प्रेगनेंसी में कटहल खाना पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन आपको संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। कटहल में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन बी 6 समेत पोटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। लेकिन प्रेगनेंसी में कटहल को बहुत अधिक पकाकर नही खाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से शरीर की गर्मी बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें : कटहल ही नहीं इसके बीज भी होते हैं फायदेमंद

Jackfruit-in-Pregnancy

प्रेगनेंसी में कटहल खाने के फायदे (Jackfruit in Pregnancy Benefits in Hindi)

प्रेगनेंसी के दौरान सही मात्रा में कटहल का सेवन करने से महिलाओं को कई फायदे मिलते हैं। कटहल में मौजूद पोषक तत्व जैस जिंक, कैल्शियम, आयरन और बीटा कैरोटीन शिशु के विकास में भी मदद करते हैं। सही मात्रा में प्रेगनेंसी के दौरान कटहल का सेवन करने से पेट में अल्सर जैसी समस्या में भी फायदा मिलता है। प्रेगनेंसी के दौरान कटहल खाने के फायदे इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : कटहल के चिप्स खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इसकी रेसिपी

  • प्रेगनेंसी के दौरान कटहल खाने से शिशु के विकास में मदद मिलती है।
  • पेट में अल्सर की समस्या में फायदा मिलता है।
  • प्रेगनेंसी में कटहल खाने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। 
  • पेट से जुड़ी समस्याओं में कटहल का सेवन फायदेमंद।
  • हड्डियों को मजबूत करने के लिए कटहल खाना फायदेमंद होता है।
  • शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर संतुलित रखने में उपयोगी।
  • एनीमिया की समस्या में फायदेमंद कटहल।
  • प्रेगनेंसी के दौरान कटहल खाने से मानसिक तनाव कम होता है।

प्रेगनेंसी में कटहल खाने के नुकसान (Jackfruit in Pregnancy Side Effects)

प्रेगनेंसी में कटहल का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन इसका सेवन करने से कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं जिन्हें नजरंदाज नहीं करना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान कटहल का सेवन करने से डायबिटीज या शुगर की समस्या से पीड़ित महिलाओं को नुकसान हो सकता है। जो महिलाएं जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए कटहल का सेवन सुरक्षित नहीं होता है। कटहल का अधिक मात्रा में सेवन करने से महिलाओं को पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं इसकी वजह से कब्ज की समस्या भी हो सकती है। अगर आप गर्भवती हैं और कटहल का सेवन करना चाहती हैं तो इसके लिए अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com) 

Disclaimer