इन सब्जियों में मांस से ज्‍यादा होता है आयरन, महिलाओं के लिए है फायदेमंद

आयरन के लिए कई प्रकार की सब्जियां हैं जिसके सेवन से इसकी पूर्ति की जा सकती है। कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिसमें मांस से भी ज्‍यादा आयरन और विटामिन मौजूद हैं। ये महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यहां हम आपको कु

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 24, 2018
इन सब्जियों में मांस से ज्‍यादा होता है आयरन, महिलाओं के लिए है फायदेमंद

आयरन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कई शारीरिक कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर ऊर्जा में कमी, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना या एनीमिया जैसी बीमारियां हो सकती है। आयरन के लिए कई प्रकार की सब्जियां हैं जिसके सेवन से इसकी पूर्ति की जा सकती है। कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिसमें मांस से भी ज्‍यादा आयरन और विटामिन मौजूद हैं। ये महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो आयरन के अच्‍छे स्‍त्रोत हैं। 

 

पत्‍तेदार सब्जियां 

पालक, चुकंदर की पत्तियां और ब्रोकली आदि सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक कप सब्‍जी में 2.5 से 6.4 मिलीग्राम तक आयरन होता है। जोकि रोजाना जरूरत का 14 से 36 प्रतिशत है। उदाहरण के लिए, 100 ग्राम पालक में लाल मांस की मात्रा की तुलना में 1.1 गुना अधिक लौह और नमक के 100 ग्राम से 2.2 गुना अधिक होता है।  

आलू 

आलू में लोहे की बड़ी मात्रा होती है। एक बड़ा आलू 3.2 मिलीग्राम लौह प्रदान करता है, जो आरडीआई का 18% है। मीठे आलू में आयरन की मात्रा थोड़ी कम होती है। आलू भी फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, विटामिन सी, बी6 और पोटेशियम की आवश्‍यकताओं को भी पूरा करता है।  

इसे भी पढ़ें: बॉडी को डिटॉक्स कर वजन घटाता है मूंग दाल का पानी, ऐसे बनाएं

मशरूम 

कुछ प्रकार के मशरूम में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। एक कप मशरूम में करीब 2.7 मिलीग्राम तक लौह होता है, जो आरडीआई का 15 प्रतिशत है। ऑयस्टर मशरूम में दो गुना ज्यादा लौह तत्‍व होते हैं, जबकि पोर्टोबेलो और शीटकेक मशरूम में लौह तत्‍व कम होते हैं।  

इसे भी पढ़ें: महिलाओं को जरूर खाने चाहिए रोज ये 5 आहार, मिलेंगे सभी पोषक तत्व

टमाटर का पेस्ट

कच्चे टमाटर में आयरन की मात्रा बहुत कम होती है। हालांकि, जब ये सूखे या केंद्रित होते हैं, तो वे अधिक मात्रा में आयरन प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, आधा कप (118 मिलीलीटर) टमाटर का पेस्ट 3.9 मिलीग्राम लौह प्रदान करता है, यह बॉडी की जरूरत का 22 प्रतिशत होता है। जबकि टोमैटो सॉस में काफी कम होता है। टमाटर भी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं, जो लौह अवशोषण में वृद्धि में मदद करता है। इसके अलावा, वे लाइकोपीन का एक महान स्रोत हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट सनबर्न के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi 

Disclaimer