दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने बताया नींद क्यों है जरूरी, जानिए किस उम्र में कितनी नींद लें

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने बताया कि उनके लिए 6 घंटे की नींद जरूरी है। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि पर्याप्त नींद ली जाए।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Mar 02, 2021
दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने बताया नींद क्यों है जरूरी, जानिए किस उम्र में कितनी नींद लें

काम की आपाधापी में अगर आप भी पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं तो एलन मस्क की ये बातें आपकी मदद कर सकती हैं। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने पिछले दिनों पॉडकास्ट शो ‘द जो रोगन एक्सपीरियंस’ में दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके लिए नींद कितनी जरूरी है। स्पेस एक्स के संस्थापक और टेस्ला कंपनी के सीइओ (CEO) एलन मस्क ने पॉडकास्ट शो में दिए इंटरव्यू में बताया कि वे कोशिश करते हैं कि वे 6 घंटे की पर्याप्त नींद ले लें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी प्रोडक्टिविटी घट जाती है। वे कोशिश करते हैं कि 6 घंटे की नींद ले लें। एलन मस्क ने बताया कि अगर आप सफल होना चाहते हैं तो सप्ताह में कम से 80 घंटे काम करना होगा। अगर आप अपने हिसाब से कोई बदलाव लाना चाहते हैं तो उसको लेकर लगन से काम कीजिए। वे बताते हैं कि उन्होंने ऐसा भी समय देखा है जब वे काम करते-करते ऑफिस की डेस्क पर फर्श पर सो जाते थे। यही नहीं वे अभी भी रात में 1 या 2 बजे मीटिंग्स लेने लगते हैं। लेकिन उन्होंने ये महसूस किया है कि अगर वे 6 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो उनकी प्रोडक्टिविटी घट जाती है। 

किस उम्र में लें कितनी नींद

एलन मस्क की ये बातें नींद की महत्ता को बताती हैं। अगर हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो उससे शरीर को कई नुकसान होते हैं। नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने भी किस उम्र में कितनी नींद लें, इसको लेकर गाइडलान्स जारी किए हैं। उम्र के हिसाब से नींद को ऐसे फॉलो करें। 

नवजात (Newborn)

यों तो नवजात पहले ही अपने अनुसार भरपूर नींद लेते हैं। उनके लिए गर्भाशय के बाहर की दुनिया बहुत नई होती है। वे नई दुनिया में आने के बाद केवल सोने का ही काम करते हैं। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक 0 से 3 माह के नवजात को 14 से 17 घंटे सोना चाहिए। यह माता-पिता को भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इतने घंटे की नींद ले पा रहे हैं या नहीं।

शिशु (Infant)

नवजात से थोड़ा बड़ा होता है शिशु। 4 से 11 महीने के बच्चे को शिशु कहा जाता है। शिशु को 12 से 15 घंटे की नींद जरूरी है। अगर शिशु की नींद अच्छी होगी तो वह बड़ा होकर नींद के विकारों में कम पड़ेगा।

टॉडलर (Toddler)

इस कैटेगरी में नेशनल स्पील फाउंडेशन ने 1 से दो साल के बच्चे को रखा है। इनके लिए 11 से 14 घंटे की नींद जरूरी है।

inside1_agewisesleep

प्री-स्कूल (Preschool)

प्री स्कूल जाने वाली केटेगरी में 3 से 5 साल के बच्चों को रखा गया है। इन उम्र के बच्चों को 10 से 13 घंटे की नींद जरूरी होती है। नींद के हिसाब से सोना ही स्वस्थ जीवन की पहचान होती है।

इसे भी पढ़ें : हेल्दी बॉडी के लिए जान लें सोने का सही समय, एक्सपर्ट बता रहे हैं 7 टिप्स जिनसे जल्दी आएगी गहरी नींद

स्कूल जाने वाले बच्चे (School-age)

वे बच्चे जो 6 से 13 साल के हैं। इस उम्र में वे स्कूल जाना शुरू कर देते हैं। इस उम्र के बच्चों के लिए नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने 9 से 11 घंटे की नींद जरूरी बताई है। इतने घंटे सोना उन बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

किशोरावस्था (Teen)

किशोरावस्था तक पहुंचते-पहुंचते बच्चे का सामाजीकरण (socialization) होने लगता है। किशोरावस्था में 14 से 17 साल के बच्चे आते हैं। इन बच्चों के लिए 8 से 10 घंटे की नींद जरूरी है।

inside2_agewisesleep

युवा (Young Adult)

यह वह उम्र है जिसमें आपको देश की सरकार चुनने का अधिकार मिल जाता है। इस कैटेगरी में 18 से 25 साल तक के नागरिक आते हैं। इन्हें 7 से 9 घंटे सोना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : Shift Work Sleep Disorder: नींद और काम की उलझन कहीं बना न दे आपको इस डिसऑर्डर का शिकार, जानें बचाव के उपाय

वयस्क (Adult)

वयस्क की केटेगरी में 26 से 64 साल तक के लोग आते हैं। इनके लिए नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने 7 से 9 घंटे की नींद लेनी की बात कही है।

बुजुर्ग (Older Adult)

65 और उससे ज्यादा उम्र के लोग इस केटेगरी में आते हैं। इन्हें 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

 

अच्छी नींद के लिए जरूरी टिप्स

  • नींद को एक प्राथमिकता बनाएं
  • हर दिन सोने का एक निश्चित समय तय करें। उसी समय पर रोज सोएं।
  • बिस्तर साफ सुथरा, तकिया और चादर साफ रखें।
  • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसिस से सोते समय दूर रहें
  • सोने से पहले कैफीन या निकोटीन न लें।

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको नींद से संबंधित तमाम विकार तो होंगे ही साथ ही आपके काम करने की क्षमता पर भी असर पड़ेगा। पिछले दिनो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एलन मस्क ने भी नींद को लेकर कहा था कि उनके लिए 6 घंटे की नींद जरूरी है। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो प्रोक्टिविटी कम हो जाती है। अगर आपको सफल व्यक्ति बनना है नींद को प्राथमिकता में रखें। कोशिश करें कि 8 से 9 घंटे की नींद आप रोजाना लें पाएं।

Read More Article On Mind And Body In Hindi

 

Disclaimer