Doctor Verified

Immunity Boosting Tips: सर्दियों में कैंसर मरीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

कैंसर के मरीजों को सर्दि‍यों में अपनी इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए डाइट और एक्‍सरसाइज जैसी 6 ट‍िप्‍स पर गौर करना चाह‍िए। जान‍िए इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 13, 2023 19:38 IST
Immunity Boosting Tips: सर्दियों में कैंसर मरीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

Immunity Boosting Tips: कैंसर के मरीजों को सर्द‍ियों में अपना खास ख्‍याल रखना चाह‍िए। इस मौसम में कैंसर (Cancer)  के मरीज जल्‍दी बीमार‍ियों की चपेट में आ सकते हैं क्‍योंक‍ि उनकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बाक‍ियों के मुकाबले ज्‍यादा कमजोर होती है। इसके साथ ही कीमोथेरेपी और दवाओं के कारण व्‍यक्‍त‍ि शारीर‍िक और मानस‍िक रूप से हताश हो जाता है। सही डाइट की मदद से कैंसर के मरीज एक स्‍वस्‍थ्य जीवनशैली जी सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे ऐसी 7 ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से कैंसर के मरीज अपनी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

haldi milk benefits

1. हल्‍दी वाला दूध प‍िएं 

हल्‍दी में पोटैश‍ियम, आयरन, व‍िटाम‍िन बी6, ओमेगा 3 फैटी एस‍िड मौजूद होता है। शरीर की इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए हल्‍दी के दूध का सेवन कर सकते हैं। हालांक‍ि हल्‍दी वाला दूध दवा लेने के तुरंत बाद या पहले नहीं करना चाह‍िए। कुछ भी खाने के कम से कम 1 घंटे बाद हीदूध का सेवन करें।

2. भरपूर नींद लें

तनाव कम करने के ल‍िए और स्‍वस्‍थ्‍य जीवनशैली ब‍िताने के ल‍िए अच्‍छी नींद लेना जरूरी है। अगर कैंसर के मरीज रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेंगे, तो कैंसर का श‍िकार हो जाएंगे। नींद पूरी न करने से इम्‍यून‍िटी कमजोर हो जाती है। इम्‍यून‍िटी कमजोर होने से सर्दि‍यों में कोल्‍ड, खांसी, फ्लू और अन्‍य संक्रमण का श‍िकार हो सकते हैं। अच्‍छी नींद सोने के ल‍िए सबसे पहले सोने का समय फ‍िक्‍स करें। खाने के 4 से 5 घंटे बाद ही सोएं।   

इसे भी पढे़ें- कैंसर के मरीजों को कौन सा जूस पीना चाहिए? जानें 5 जूस और इनके फायदे    

3. इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए खाएं अखरोट 

सर्द‍ियों के द‍िनों में कैंसर के मरीज अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अखरोट में व‍िटाम‍िन बी, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन आद‍ि गुण मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स, कैंसर के सेल्‍स को इकट्ठा होने से रोकते हैं। इसके अलावा सोया का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें फाइटोन्‍यूट्र‍िएंट्स मौजूद होते हैं। सोया दूध या टोफू का सेवन कर सकते हैं।

4. बीन्‍स का सेवन करें 

कैंसर के मरीजों को रोगे प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए डॉक्‍टर पोषक तत्‍व और फाइबर र‍िच डाइट लेने की सलाह देते हैं। स्‍वस्‍थ्‍य रहने के ल‍िए दाल और बीन्‍स का सेवन करें। इनमें कैंसर कोश‍िकाओं को नष्‍ट करने के गुण होते हैं। साथ ही आपको मौसमी बीमार‍ियों से बचाने के ल‍िए बीन्‍स का सेवन जरूरी करना चाह‍िए।  

5. सर्द‍ियों में खाएं गाजर  

कैंसर के मरीज सर्दियों में इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए गाजर का सेवन करें। गाजर में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से वजन भी कंट्रोल होता है और पेट भी भरता है। ट्यूमर कोश‍िकाओं को खत्‍म करने के ल‍िए गाजर एक हेल्‍दी सब्‍जी में ग‍िना जाता है।            

6. तनाव कम करें 

कैंसर के मरीजों को शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ानी है, तो तनाव कम करना होगा। तनाव लेने से बॉडी के केम‍िकल्‍स पर बुरा असर पड़ता है ज‍िससे पाचन तंत्र और इम्‍यून‍िटी आद‍ि ब‍िगड़ जाती है। कैंसर के मरीजों को तनाव कम करने के ल‍िए डॉक्‍टर योगा, मेडि‍टेशन, डीप ब्रीद‍िंग, म्‍यूज‍िक सुनना आद‍ि करने की सलाह देते हैं। जरूरत पड़ने पर इन मरीजों की काउंंसल‍िंग करवाएं। ध्‍यान रखें क‍ि उनके आसपास तनाव का माहौल कम हो।

Immunity Boosting Tips for Cancer Patient: कैंसर में इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए गाजर, पालक, बीन्‍स, हल्दी का दूध और अखरोट आद‍ि हेल्‍दी व‍िकल्‍पों का सेवन करें। इसके अलावा योगा करें, इससे तनाव घटेगा और अच्‍छी नींद आएगी। हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल की इन आदतों को फॉलो करने से इम्‍यून‍िटी बढ़ सकती है।    

Disclaimer