गैस्ट्रिक कैंसर की शुरुआत में दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें बचाव

Gastric Cancer Symptoms in Hindi: गैस्ट्रिक कैंसर या पेट में कैंसर की समस्या में शुरूआती स्टेज पर ये लक्षण दिखाई देते हैं, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 02, 2023 21:03 IST
गैस्ट्रिक कैंसर की शुरुआत में दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें बचाव

Gastric Cancer Symptoms: कैंसर की बीमारी दुनियाभर में तेजी से फैल रही है। इस गंभीर बीमारी का शुरुआत में पता चलने पर इलाज आसान हो जाता है। सही समय पर कैंसर का इलाज न होने से मरीज की परेशानियां बढ़ जाती हैं और इसकी वजह से मरीज की जान भी जा सकती है। गैस्ट्रिक कैंसर की समस्या में भी शुरूआती समय में कुछ लक्षण शरीर में दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को सही समय पर पहचानकर अगर इलाज लिया जाए तो इसे ठीक भी किया जा सकता है। गैस्ट्रिक कैंसर को पेट का कैंसर भी कहा जाता है। गैस्ट्रिक कैंसर या पेट के कैंसर में शुरुआत में पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां होती हैं और धीरे-धीरे इसके लक्षण गंभीर होने लगते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं गैस्ट्रिक कैंसर के शुरूआती लक्षणों के बारे में।

गैस्ट्रिक कैंसर के शुरूआती लक्षण- Gastric Cancer Symptoms in Hindi 

मेयो क्लिनिक पर मौजूद जानकारी के मुताबिक गैस्ट्रिक कैंसर के शुरूआती स्टेज में दिखने वाले लक्षणों को पहचान कर इलाज लेने से मरीज की जान बचाई जा सकती है। हालांकि इस कैंसर के शुरुआत में सभी को लक्षण नहीं दिखते हैं। शुरूआती चरण में अपच और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन जैसे-जैसे ही कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं, इसके लक्षण भी गंभीर हो जाते हैं। जब गैस्ट्रिक कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैलने लगता है तो उसे मेटास्टेटिक कैंसर कहते हैं। इस स्थिति में दिखने वाले लक्षण बेहद गंभीर हो सकते हैं।

Gastric Cancer Symptoms

इसे भी पढ़ें: मुंह का कैंसर होने पर मरीज खाएं ये फूड्स, तेजी से होगी रिकवरी

पेट के कैंसर की समस्या में शुरूआती समय पर दिखने वाले प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

1. पेट में गंभीर दर्द की समस्या, विशेष रूप से नाभि के ऊपरी हिस्से में दर्द।

2. पेट में तेज जलन और असंतुलन की समस्या।

3. अपच की समस्या और थोड़ा खाना खाने पर पेट भरा हुआ लगना।

4. बार-बार उल्टी और मतली की समस्या।

5. भूख कम लगना और खाने की इच्छा न होना।

6. वजन बहुत तेजी से कम होना।

7. वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण की समस्या।

गैस्ट्रिक कैंसर की जांच और बचाव- Gastric Cancer Tests And Prevention in Hindi

अगर आपको पेट में कैंसर होने का खतरा है, तो आप स्क्रीनिंग टेस्ट के जरिए इसका निदान कर सकते हैं। क्योंकि पेट के कैंसर का प्रारंभिक लक्षण लोगों को नजर नहीं आताहै। इसलिए इस बीमारी का निदान करना कठिन हो जाता है। इसके अलावा डॉक्टर पेट के कैंसर की जांच में किसी तरह की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपका पारिवारिक इतिहास जानने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही शारीरिक परीक्षण भी किया जाता है। पेट के कैंसर से बचने के ल‍िए ज्‍यादा से ज्‍यादा पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियों का सेवन करें। आप डाइट में व‍िटामि‍न बी12, आयरन, फोलेट, कैल्‍श‍ियम आद‍ि को शाम‍िल करें। पेट को ठीक रखने के ल‍िए छोटे-छोटे ह‍िस्‍सों में मील्‍स प्‍लान करें, इससे पेट पर जोर नहीं पड़ेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer