ब्लड कैंसर से बचने के लिए क्या करें? जानें कौन सी आदतें खतरा कर सकती हैं कम

Blood Cancer Prevention Tips: ब्लड कैंसर जैसी खतरनाक और घातक बीमारी से बचने के लिए क्या करना चाहिए? जानें ब्लड कैंसर से बचाव के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 12, 2022 16:58 IST
ब्लड कैंसर से बचने के लिए क्या करें? जानें कौन सी आदतें खतरा कर सकती हैं कम

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Blood Cancer Prevention Tips: ब्लड कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है जिसमें सही समय पर इलाज न लेने से मरीज की जान चली जाती है। ब्लड कैंसर (Blood Cancer in Hindi) आपके बोन मैरो में शुरू होता है और धीरे-धीरे आपके ब्लड में फैलता है। दरअसल खून में पायी जाने वाली सफेद रक्त कोशिकाएं बोन मैरो में ही बनती हैं और इस समस्या में सफेद रक्त कोशिकाओं पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। ब्लड सेल्स पर प्रभाव पड़ने की वजह से शरीर कमजोर होने लगता है और धीरे-धीरे मरीज की हालत बिगड़ने लगती है। ब्लड कैंसर को ल्यूकेमिया भी कहा जाता है। इस समस्या में मरीज को थकान, कमजोरी, खड़े होने और चलने-फिरने में दिक्कत जैसी परेशानियां होती हैं। शुरूआती समय पर ब्लड कैंसर का पता चलने पर मरीज को इलाज से ठीक किया जा सकता है। ब्लड कैंसर की समस्या के खतरों को कम करने के लिए खानपान और जीवनशैली से जुड़ी कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं ब्लड कैंसर से बचने के लिए टिप्स।

ब्लड कैंसर से बचने के लिए क्या करें?- How to Prevent Blood Cancer?

हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से आप कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। ब्लड कैंसर से बचाव के लिए भी आपको हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। डाइट में विटामिन और मिनरल्स समेत जरूरी पोषक तत्वों वाले फूड्स को शामिल करने और धूम्रपान व शराब के सेवन को कंट्रोल करने से आप इस समस्या के खतरे को कम कर सकते हैं।

Blood Cancer Prevention Tips

ब्लड कैंसर से बचने के लिए आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

1. नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज या व्यायाम का अभ्यास कर आप ब्लड कैंसर की समस्या के खतरे को कम कर सकते हैं। एक स्टडी में यह कहा गया है कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए रोजाना 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज या वॉक जरूर करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ब्लड कैंसर होने पर स्किन पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

2. अपनाएं हेल्दी डाइट

खानपान में गड़बड़ी की वजह से भी ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बना रहता है। इस गंभीर समस्या से बचने के लिए आपको डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, हल्दी, लहसुन आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे फल और सब्जियां जिनमें फाइबर की मात्रा होती है उनका सेवन करने से कैंसर की समस्या में फायदा मिलता है।

3. स्मोकिंग और शराब के सेवन से बचें

धूम्रपान और शराब का सेवन करने वाले लोगों में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। ब्लड कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचने के लिए आपको स्मोकिंग करने से बचना चाहिए। इसके अलावा तंबाकू का सेवन करने से बचना चाहिए। बहुत ज्यादा शराब का सेवन करने से भी आपको ब्लड कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है।

4. कैंसर की फैमिली हिस्ट्री होने पर बरतें सावधानी

जिन लोगों के परिवार में कैंसर की बीमारी किसी व्यक्ति को पहले से है उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे लोगों को नियमित रूप से जांच करानी चाहिए और कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल कंट्रोल में रखनी चाहिए। फैमिली हिस्ट्री होने पर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

5. रेडिएशन के संपर्क में आने से बचें

ब्लड कैंसर की समस्या से बचाव के लिए आपको रेडिएशन के संपर्क में आने से बचना चाहिए। रेडिएशन के कारण कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या सिर्फ स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों का कैंसर होता है? जानें सच्चाई

ब्लड कैंसर एक गंभीर और जानलेवा समस्या है। इस बीमारी की शुरुआत में पहचान होने पर मरीज को बचाया जा सकता है। ब्लड कैंसर के लक्षण दिखने पर तुरंत जांच और इलाज लेना चाहिए। सही समय पर डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज लेने से मरीज की जान बच सकती है।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer