खुजली से छुटकारा दिलाएंगे मेथी के बीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

Itching Treatment: खुजली के ल‍िए आयुर्वेद‍ि‍क इलाज ट्राई करना चाहते हैं, तो मेथी के बीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बताते हैं आपको सही तरीका।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
खुजली से छुटकारा दिलाएंगे मेथी के बीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

त्‍वचा में गंदगी, इंफेक्‍शन, रैशेज या अन्‍य क‍िसी कारण के कारण खुजली की समस्‍या हो सकती है। खुजली होने पर त्‍वचा लाल हो सकती है और आपको त्‍वचा के रूखे होने से परेशानी महसूस होगी। खुजली की समस्‍या का आसान इलाज ढूंढ रहे हैं, तो मेथी के दानों का इस्‍तेमाल करें। मेथी के दानों की मदद से आप त्‍वचा में सूजन, एलर्जी और खुजली आद‍ि समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। इस लेख में हम खुजली की समस्‍या दूर करने के ल‍िए मेथी को इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानेंगे। 

methi dana benefits     

मेथी दाने से खुजली कैसे दूर करें? 

मेथी दाने का सेवन आप भूनकर कर सकते हैं। एक और आसान तरीका है। आप मेथी दानों को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को कंटेनर में स्‍टोर करके रख लें। खुजली की समस्‍या दूर करने के ल‍िए मेथी दाने को चेहरे पर लगाएं। मेथी दाने को फेस पर लगाने के ल‍िए एक चम्‍मच दही, एक चम्‍मच मेथी पाउडर साथ म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को चेहरे पर लगाकर रखें। जब फेस पैक सूख जाए, तो पानी से चेहरा धोकर क्रीम लगा लें।  

इसे भी पढ़ें- Causes of Itching: इन 11 कारणों से हो सकती है शरीर में खुजली, जानें लक्षण और बचाव

खुजली में मेथी के दानों का सेवन कैसे करें? 

  • एक चम्‍मच मेथी के दानों को रातभर के ल‍िए पानी में भ‍िगोकर रख दें। सुबह उस पानी को छानकर पानी का सेवन करें।
  • आप सुबह के वक्‍त खाली पेट मेथी दाने के पानी का सेवन कर सकते हैं।
  • मेथी दाने का सेवन करने के ल‍िए बीजों को 1 से 2 म‍िनट तक भून लें, फ‍िर इसे सब्‍जी या सलाद के ऊपर डाल सकते हैं। 
  • मेथी के दानों को रातभर के ल‍िए भ‍िगोकर रखने के बाद एक पोटली में बांधकर रख दें। इससे मेथी के बीज अंकुर‍ित हो जाएंगे। इसका सेवन आप नाश्‍ते या लंच में कर सकते हैं।    
  • मेथी दाने की मदद से आप हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं। पानी में मेथी के दानों को डालें और उसे उबाल लें। इसमें शहद और नींबू का रस डालकर पी सकते हैं।
  • मेथी के दाने को पीसकर पाउडर बनाकर आप पराठे या रोटी के साथ म‍िलाकर भी खा सकते हैं। 

मेथी के दानों से क‍िसे बचना चाह‍िए? 

ज‍िन लोगों का ब्‍लड प्रेशर कम रहता है, उन्‍हें मेथी के दाने का सेवन करने से बचना चाह‍िए। गर्भवती मह‍िलाओं को भी मेथी दाने के ज्‍यादा सेवन से बचना चाह‍िए। अगर आप डायब‍िटीज के मरीज हैं, तो आप 30 से 40 ग्राम मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं। मेथी के बीजों को आप एयर टाइट कंटेनर में डालकर सुरक्ष‍ित रख सकते हैं। मेथी दानों की तासीर गरम होती है। इनका सीधा सेवन करने से गरमाहट महसूस हो सकती है। इसे पानी में भ‍िगोने के बाद ही आपको इसका सेवन करना चाह‍िए।  

मेथी के दानों का सेवन डॉक्‍टर की सलाह पर करें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए पढ़ते रहें onlymyhealth.com

Disclaimer