छोटे बच्चों को ऐसे सिखाएं दांत साफ करने की आदत, जानें फायदे और तरीके

बच्चों को दांत साफ करने के बारे में बताना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 27, 2022Updated at: Jan 27, 2022
छोटे बच्चों को ऐसे सिखाएं दांत साफ करने की आदत, जानें फायदे और तरीके

एक माता-पिता अपने बच्चे के स्वास्थ को लेकर काफी सजग रहते हैं। बच्चे के जन्म से लेकर उनके बड़े होने तक आप हर एक चीज का ध्यान रखते है ताकि उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से कोई परेशानी न हो। बड़े होने पर माता-पिता अपने बच्चे के दांत को लेकर काफी चिंतित रहते हैं क्योंकि बच्चे अक्सर बेफ्रिक होकर मीठा, चॉकलेट और आइसक्रीम खा लेते हैं और वह इतने छोटे होते हैं कि उन्हें समझ नहीं आता है कि बिना दांत साफ किए सोने से उनके दांत खराब हो सकते हैं। ऐसे में उनके दांतों में संक्रमण, दर्द, सड़ने और मसूड़ों में कीड़े लगने और गड्ढे बनने की समस्या हो सकती है। आपको अपने बच्चे के पूरे ओरल हेल्थ पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खासकर इस मामले में जब आपका बच्चा 3 साल से छोटा हो, तो आपको काफी सजग रहना होता है। आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने बच्चों को अपने दांत, मसूड़ों और जीभ साफ रखना कैसे सिखाएं या फिर अगर आपका बहुत छोटा है, तो उसके दांतों को कैसे साफ करें।

छोटे बच्चे के दांत कैसे साफ करें

छोटे बच्चों के दांत बहुत प्यारे लगते हैं लेकिन उन्हें स्वस्थ रखने के लिए आपको उनके दांतों को रोज साफ करने की जरूरत होती है। ऐसे में आप इन तरीकों से बच्चे के दांत साफ कर सकते हैं।

1. साफ हाथों से दांत साफ करें

अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है, तो उसके दांतों को ब्रश से साफ न करें। इससे उन्हें परेशानी हो सकती है। इसके लिए आप उंगलियों से बच्चों के दांत साफ कर सकते हैं। ऐसा आप बच्चे के सुबह सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले जरूर करें। इसे बच्चे ने दिनभर जो भी खाया है, उसका दांतों पर असर नहीं पड़ेगा और जीभ को भी साफ रखने में मदद मिलती है। हालांकि इस दौरान इस बाता का ध्यान रखें कि आपके हाथ अच्छी तरह से साफ हो।

2. सूती कपड़े से मुंह साफ करें

आप छोटे बच्चों का मुंह सूती कपड़े की मदद से भी साफ कर सकते हैं। आप एक साफ सूती कपड़े को अपनी उंगलियों में लेकर उसकी मदद से बच्चे के दांत और जीभ को अच्छे से साफ करें। इससे बच्चों को भी काफी हल्का फील होता है।

children-teeth

Image Credit- Freepik 

3. कम मात्रा में टूथपेस्ट का उपयोग

अगर आपके बच्चे की उम्र 1-2 साल की है, तो बेहद कम मात्रा में टूथपेस्ट अपने हाथों में या नमर ब्रश, जो खास तरह से बच्चों के लिए डिजाइन किए जाते हैं। उनकी मदद से बच्चों के दांत साफ करें। दरअसल अधिक मात्रा में टूथपेस्ट लेने से बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई तय टूथपेस्ट बच्चे के लिए इस्तेमाल करें।

4. बच्चों के खानपान का ध्यान

दांत और जीभ की सफाई के अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका बच्चा अगर दूध पीते वक्त सो जाता है, तो दूध की बोतल उसके मुंह में रहे। इस कारण भी बच्चे के दांत खराब हो सकते है। इसके अलावा छोटे बच्चों को मीठी चीजों का कम सेवन करने दें। इससे भी उनकी ओरल हेल्थ प्रभावित हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- दांतों की समस्‍याएं बच्‍चों के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य पर डालती है बुरा असर, जानें इससे बचाव के तरीके

बड़े बच्चों के दांतों का ऐसे रखें ख्याल

छोटे बच्चों की तुलना में उनसे थोड़े बड़े बच्चों के दांतों का ध्यान रखना और मुश्किल होता है क्योंकि बढ़ती उम्र में बच्चों के दूध के दांत भी टूटते है और बच्चे बहुत सारी मीठी और दांत के लिए हानिकारक चीजों का भी सेवन करने लगते है। ऐसे में उनका और ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि उन्हें ओरल हेल्थ से संबंधित कोई समस्या न हो।

1. मुलायम ब्रश हो

3-7 साल के बच्चों के दांतों को साफ करने के लिए मुलायम ब्रिशल्स वाले ब्रश लें ताकि उनके दांतों को नुकसान न हो। साथ ही बच्चों के लिए बहुत बड़ा टूथब्रश खरीदने से बचें। इस वजह से वह अपने दांत या मसूड़ों में चोट लगा लेते हैं। छोटे ब्रश की मदद से उन्हें उसे पकड़ने में भी आसानी होती है।

children-teeth

Image Credit- Freepik 

2. सही टूथपेस्ट चुनें

आप अपने बच्चे के लिए एक-एक चीज सोच-समझकर चुनते है, तो टूथपेस्ट के मामले में भी कोई गलती न करें। बच्चे को ब्रश करना सीखाते समय फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट न दें। इससे उन्हें नुकसान हो सकता है। साथ ही कई बार बच्चे ब्रश करते समय टूथपेस्ट के झाग को अंदर निगल जाते है। इससे काफी परेशानी हो सकती है इसलिए अगर बच्चा अभी दांत साफ करना नहीं जानता है या बाहर थूकना नहीं सीख पाया है, तो आप उनके पास रहें, जब वह ब्रश करते हैं। इसके अलावा अगर आपका बच्चा बाहर थूकना सीख गया है, तो आप उन्हें फ्लोराइड टूथपेस्ट दे सकते हैं। 

3. मसूड़ों और जीभ की सफाई भी 

कई बार हम बच्चों को दांत साफ करने के बारे में समझाते है लेकिन जीभ और मसूड़ों की सफाई के बारे में नहीं बताते है। ऐसे में बच्चे का ओरल हाइजीन अधूरा ही रह जाता है। इसके लिए ब्रश करते वक्त बच्चे को अच्छे से मसूड़ों और जीभ को भी साफ करना सिखाएं। साथ ही उन्हें खाना खाने के बाद कुल्ला करने की आदत भी सिखाएं ताकि उनके दांतों में कुछ फंसा न रहे।

इसे भी पढ़ें- बच्चों के दांतों और मसूड़ों को रखना है स्वस्थ और मजबूत, तो उन्हें खिलाएं ये 8 फूड्स

4. वीडियो के माध्यम से करें जागरूक

कई बार बच्चे सुबह ब्रश करना भूल जाते है या पूछने पर झूठ बोल देते है। ऐसे में इससे उनके दांतों में समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके लिए आप उनसे रोज ब्रश करने के बारे में पूछें और उन्हें ओरल हाइजीन और अच्छसे दांतों को साफ करने के बारे में वीडियो दिखाएं, जिससे आपका बच्चा ब्रश करने को लेकर प्रेरित हो। वीडियो अगर एनीमेटेड या कार्टून पर आधारित हो, तो ये ज्यादा बेहतर होगा।

5. रात को ब्रश करने की आदत

जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़े होने लगता है। आप उन्हें रात में ब्रश करना सिखाएं ताकि उनके दांत स्वस्थ रहे। इसके लिए आप भी अपने बच्चे के साथ रात में ब्रश कर सकते हैं। इससे बच्चा भी अच्छी आदत सीखता है। इसके अलावा आप उन्हें रात में ब्रश करने के फायदे के बारे में बता सकते हैं। 

children-teeth

Image Credit- Freepik 

बच्चों के दांत साफ करने के लिए टिप्स

1. बच्चों को हमेशा सिखाएं की उन्हें दांतों पर ब्रश करने के दौरान ज्यादा जोर नहीं देना चाहिए क्योंकि अक्सर बच्चे जल्दी करने के चक्कर में अधिक तेजी से ब्रश करते हैं।

2. बच्चों को बताए कि उन्हें कितनी देर और कैसे ब्रश करना है।

3. बच्चों तो रात में अधिक मीठा खाने से मना करें।

4. बच्चों तो जीभ साफ करने का भी सही तरीका सिखाएं।

5. हर छह महीने में बच्चों को दांतों के डॉक्टर के पास जरूर ले जाएं।

6. उन्हें ब्रश करने के लिए उत्साहित करें। इसके लिए उनकी पसंद का ब्रश लाकर उन्हें दें।

7. अच्छे से ब्रश करने पर आप कभी-कभी उनकी तारीफ या कोई गिफ्ट भी दे सकते हैं।

Disclaimer