इन 5 तरीकों से गर्मियों में रहें कूल, फ्रेश और फिट, बीमारियां रहेंगी दूर और नहीं होगा डिहाइड्रेशन

Stay Fit In Summer: अगर आप चाहते हैं कि आप गर्मियों में स्‍वस्‍थ और फिट रहें, तो ये 5 काम करना न भूलें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 06, 2020
इन 5 तरीकों से गर्मियों में रहें कूल, फ्रेश और फिट, बीमारियां रहेंगी दूर और नहीं होगा डिहाइड्रेशन

गर्मियों का मौसम है और हम सभी ने मौसम के अनूकूल अपने खानपान और रहन-सहन की आदतों को अपनाना शुरू कर दिया है। गर्मियों के मौसम में कड़ी धूप और बढ़ते तापमान को मात देने के लिए जरूरी है कि हम आपने खानपान के साथ जीवनशैली की कुछ आदतों में जरूरी बदलाव करें। गर्मियों के मौसम में लू, खाने के न पचने या फिर डिहाइड्रेशन के कारण आपकी सेहत बिगड़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखें और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो पाचन में सहायक हो। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि गर्मियों के मौसमे में आपको कौन सी 5 जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, जिससे आप फिट रह सकें। 

1. अधिक से अधिक पानी पिएं 

गर्मियों के मौसम में आप भले ही खाना कम खाएं, लेकिन पानी पीने में कमी न करें। आपके शरीर को स्‍वस्‍थ और सुचारू रूप से काम करने के लिए पानी बहुत जरूरी है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि गर्मियों में अधिकतर बीमारियों का कारण डिहाइड्रेशन होता है। आप पुदीने और नींबू की स्‍लाइस को पानी की बोतल में डाकलकर एक डिटॉक्‍स वाटर तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन 10 चीजों के सेवन से नहीं लगेगी लू, शरीर को मिलेगी एनर्जी और ठंडक

2. बार-बार बाल धोनाRegular Hair Wash

आप गर्मियों में कम से कम 2 दिन में बालों को जरूर धुलें। गर्मियों के मौसम में बालों को नुकसान से बचाने के लिए अपने बालों समय से धोना जरूरी है। इसके अलावा धूप में बालों को ढक कर जाएं। बालों की ऑयलिंग करना न भूलें।  

3. फलों के सेवन को न भूलें 

गर्मियों में बेस्‍ट है कि आप खाने में सलाद और फलों को शामिल करें। फल आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। गर्मियों में अधिकतर फल ऐसे होते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद करते हैं और हाइड्रेशन में मदद करते हैं। फलों में आप तरबूज, आम, लीची, संतरा और पपीता आदि फलों का सेवन कर सकते हैं। जिन्‍हें आप नाश्‍ते के तौर पर या स्‍नैकिंग टाइम पर खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: शरीर के बढ़ते तापमान की वजह से हो सकता है हीट स्‍ट्रेस, जानें बॉडी हीट को कम करने के घरेलू उपाय

Summer Fruits

4. फल-सब्जियों का जूस और स्मूदी 

गर्मियों मे आप चाय को छोड़ जूस पर स्विच कर सकते हैं। हालांकि बहुत से लोगों के लिए ऐसा करना मुश्किल हो सकता है लेकिन यह आपके लिए स्‍वस्‍थ विकल्‍प है। आप फलों की स्‍मूदी या शेक बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा, आप सब्जियों की भी स्‍मूदी या जूस बनाकर पी सकते हैं। गर्मियों में एनर्जी बूस्‍टर और शरीर को हाइड्रेट रखने वाली ड्रिंक में आप, खीरे की स्‍मूदी, कीवी स्‍मूदी, मैंगो शेक, आम पन्‍ना, शिकंजी, लेमन वाटर, गन्‍ने का जूस, नारियल पानी, बुरांश का जूस आदी का सेवन कर सकते हैं।

Summer Drinks  

5. त्‍वचा की रक्षा भी है जरूरी 

आप अपनी त्‍वचा को यूवी किरणों से बचाने और गर्मी से होने वाली स्किन प्रॉब्‍लम से बचाने के लिए आप एक CTM रूटीन को फॉलो करें। जिसमें आप रोज अपनी त्‍वचा को क्लींजिंग, स्क्रबिंग, मॉइस्चराइजिंग और टोनिंग करें। जिससे आपकी त्‍वचा हेल्‍दी और ग्‍लोइंग दिखेगी।  

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer