बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम कैसे ब‍िताएं?

Parenting tips: सही परवर‍िश के जर‍िए आप बच्‍चे का अच्‍छा भव‍िष्‍य सुन‍िश्‍च‍ित कर सकते हैं। जान‍िए बच्‍चे के साथ अच्‍छा समय ब‍िताने के कुछ ट‍िप्‍स   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 09, 2022Updated at: Jul 09, 2022
बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम कैसे ब‍िताएं?

आज के दौर में समय की कमी बड़ी परेशानी बनती जा रही है। जब हम बच्‍चे की सही परवर‍िश के बारे में बात करते हैं, तो उसमें एक जरूरी पहलू ये भी होता है क‍ि आपको बच्‍चे के साथ समय ब‍िताना चाह‍िए। बच्‍चे की सही परवर‍िश तभी मुमक‍िन है जब आप उसे समय दें। वर्कि‍ंग पेरेंट्स को बच्‍चे के साथ समय ब‍िताना थोड़ा मुश्‍क‍िल लगता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे क‍ि आप बच्‍चे के साथ क्वालिटी टाइम कैसे ब‍िता सकते हैं। 

ways to spend quality time with kids    

1. बच्‍चों के साथ खेलें 

आज के समय में लोगों के पास समय की कमी होती जा रही है। लोग अपने फोन या काम में व्‍यस्‍त नजर आते हैं। लेकि‍न अगर आपके घर में बच्‍चे हैं, तो उनके ल‍िए समय न‍िकालना जरूरी है। आप बच्‍चे के साथ खेलें। बच्‍चों की शारीर‍िक और मानस‍िक सेहत के ल‍िए खेलना फायदेमंद होता है। आप उनके खेल में खुद को शाम‍िल करेंगे, तो बच्‍चों को अकेलापन महसूस नहीं होगा और आपके प्रत‍ि बच्‍चे का प्‍यार व व‍िश्‍वास बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- बच्चों को जिद्दी बना सकती हैं पेरेंट्स की ये छोटी-छोटी गलतियां, परवरिश में रखें इनका ध्यान

2. बच्‍चे के साथ घूमने जाएं 

बच्‍चों के साथ क्वालिटी टाइम ब‍िताना चाहते हैं, तो उन्‍हें बाहर लेकर जाएं। घूमने से आपका और बच्‍चे का मूड बदलेगा और खुशी होगी। आप बच्‍चे के साथ रोज न भी जा पाएं, तो हर वीकेंड बाहर जाने का प्‍लान बना सकते हैं। अगर आपके पास बाहर जाने का समय नहीं है, तो आप बच्‍चे के साथ वॉक पर जा सकते हैं। वॉक के अलावा आप बच्‍चे के साथ कसरत या मेड‍िटेशन का सेशन पूरा कर सकते हैं। 

3. काम में बच्‍चे को करें शाम‍िल

बच्‍चों के साथ समय बि‍ताने का अच्‍छा तरीका है कि आप घर के छोट-मोटे कामों में उनसे मदद लें। चाहे घर को साफ करने का काम हो या बगीचे में पौधों को पानी देना हो, आप बच्‍चे को घर के काम में शाम‍िल करें। ऐसा काम बच्‍चे को न दें, ज‍िसमें उसकी द‍िलचस्‍पी न हो। साथ ही अगर बच्‍चे का मन काम करने में नहीं लग रहा है, तो उस पर दबाव न डालें।  

4. बच्‍चे के शौक को जानें 

अगर आप बच्‍चे के साथ क्वालिटी समय ब‍िताना चाहते हैं, तो बच्‍चे के शौक जानें। आपका बच्‍चा पेंट‍िंग, डांस, स्‍व‍िम‍िंंग या कोई अन्‍य हॉबी का शौक रखता है, तो आप उसका साथ दें। उदाहरण के ल‍िए आप बच्‍चे के साथ पेंट‍िंग कर सकते हैं या डांस क्‍लास में जा सकते हैं। इस तरह आप दोनों एक-दूसरे के साथ अच्‍छा समय ब‍िता पाएंगे।   

5. ऑफिस के बाद बच्चे को समय दें 

ऑफ‍िस से घर लौटकर आपकी एनर्जी भले ही कम हो गई हो, पर बच्‍चे के ल‍िए वो समय खास होता है। पूरे द‍िन इंतजार करने के बाद शाम को जब बच्‍चा आपसे म‍िलता है, तो उसे आपके साथ समय ब‍िताने की उम्‍मीद होती है। घर लौटकर भी आप बच्‍चे को समय नहीं देंगे, तो उन्‍हें अकेलापन महसूस होगा। आप ऑफ‍िस से लौटकर गैजेट्स को बंद करके बच्‍चों पर ध्‍यान दें। उनके साथ खाना खाएं, उनकी द‍िनचर्या के बारे में पूछें, बच्‍चे की समस्‍या या उसकी खुशी के बारे में बात करें।  

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप बच्‍चे के साथ अच्‍छा समय ब‍िता पाएंगे और उसे कभी अकेलापन महसूस नहीं होगा। 

Disclaimer