बच्चों को जिद्दी बना सकती हैं पेरेंट्स की ये छोटी-छोटी गलतियां, परवरिश में रखें इनका ध्यान

परवरिश के दौरान की गई किन गलतियों की वजह से आपका बच्चा जिद्दी बन सकता है, विस्तार से जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

 

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
बच्चों को जिद्दी बना सकती हैं पेरेंट्स की ये छोटी-छोटी गलतियां, परवरिश में रखें इनका ध्यान

हर माता-पिता अपने बच्चे को अनुशासन में रहना सिखाते हैं, लेकिन कई बार माता-पिता के अधिक लाड़-प्यार के कारण उनके बच्चे बहुत जिद्दी हो जाते हैं। इस बात को लेकर पेरेंट्स बहुत परेशान रहते हैं। उनका ज्यादा प्यार बच्चे को बिगड़ैल बच्चा भी बना सकता है। जिद्दी बच्चे को बाहर कहीं घूमाने ले जाने में भी दिक्कत आती है, क्योंकि वह किसी भी चीज या सामान को लेने की जिद्द करने लगता है। ऐसे में जब दूसरों के सामने आपका बच्चा जिद करता है तो शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। (Common parenting mistakes that can make your kid stubborn in hindi)

आज हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं परवरिश में हुई किन गलतियों के कारण आपका बच्चा जिद्दी बन सकता है। चलिए विस्तार से जानते हैं - 

1. जिम्मेदारी से दूर रखना 

अक्सर पेरेंट्स अपने बच्चों को छोटा समझकर उन्हें कोई जिम्मेदारी वाला काम नहीं देते। इससे बच्चा अपनी जिम्मेदारी का एहसास नहीं करता और लापरवाह बनता है। इससे बचने के लिए अपने बच्चे को बचपन से ही कोई छोटी-मोटी जिम्मेदारी वाला काम दें। जैसे - उन्हें अपना कमरा साफ करने के लिए कहें, खाने के बाद प्लेट किचन में रखने के लिए कहें। अपने बच्चों को बताएं की उन्हें अपना स्कूल बैग खुद लगाना चाहिए।

2. खुद के काम में उलझे रहना 

आजकल की बिजी लाइफ में पेरेंट्स अपने दफ्तर के कामों में ही व्यस्त रहते हैं। इन सबके कारण वे अपने बच्चों पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते। जब माता-पिता दफ्तर जाते हैं इस बीच बच्चे घर पर अकेले होते हैं। उनके पास सिर्फ टीवी व मोबाइल ही होते हैं। ऐसे में वे क्या देखते हैं इस बारे में पेरेंट्स को कुछ पता नहीं होता। पेरेंट्स के लिए बहुत जरूरी है कि वे अपने बच्चे के लिए वक्त निकालें। उन्हें घुमाने ले जाएं।

3. हर जिद ना करें पूरी 

हर माता-पिता अपने बच्चे को बहुत प्यार करते हैं इसलिए उनके बच्चे जब भी कभी कोई चीज मांगते हैं तो उनकी हर मांग पूरी कर दी जाती है। ऐसे में उनके मन में यह ख्याल आने लगते हैं कि वे जब भी कोई जिद करते हैं तो वो पूरी हो जाती है। उन्हें जो चाहिए वह आसानी से मिल जाता है।

4. अनुशासन है जरूरी 

बच्चा अनुशासन में रहता है तो सबको अच्छा लगता है। लेकिन अगर बच्चा जिद्दी और बिगड़ैल है तो वह सबको परेशान करता रहेगा। बच्चे का अनुशासित होना बहुत जरूरी है। इससे आपकी अच्छी परवरिश झलकती है। हमेशा अपने बच्चों को सिखाएं कि उन्हें बड़े-बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए। 

5. गिफ्ट ना दें 

पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा खुश रहे इसलिए वे उन्हें नाराज होने पर तोहफे देकर मनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बच्चों को भी यही लगने लगेगा कि वे जब भी नाराज होंगे उन्हें गिफ्ट मिलेंगे और इस तरह उनकी आदत ऐसी ही पड़ जाएगी।

अपने बच्चे की परवरिश के दौरान इन गलतियों को बिल्कुल ना करें। इससे आपका बच्चा जिद्दी स्वभाव का बन सकता है। बच्चे के अच्छे आचरण में आपकी परवरिश अहम भूमिका निभाती है। 

Disclaimer