बच्चों को बिगाड़ सकती हैं परवरिश से जुड़ी मां-बाप की ये 5 गलतियां, जानें क्यों गलत हैं ये आदतें

पेरेंट्स अपने बच्चों को ये बातें समझाएं, इससे उनमें अच्छी आदतों का विकास होगा और वे एक समझदार व्यक्ति के तौर पर खुद को सफल बना पाएंगे।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
बच्चों को बिगाड़ सकती हैं परवरिश से जुड़ी मां-बाप की ये 5 गलतियां, जानें क्यों गलत हैं ये आदतें

माता-पिता बच्चों को लाड-प्यार देते हैं तो अच्छी बात है, लेकिन इसके साथ-साथ उन्हें परवरिश के दौरान अपने बच्चों को कुछ बातें भी जरूर समझानी चाहिए। इससे आपके बच्चे एक अच्छा इंसान बनेंगे। कई बार बच्चों को ज्यादा प्यार करने के कारण, बच्चे खराब होने लगते हैं। वो बात-बात पर जिद करते हैं और जिद पूरी न होने पर रोने या चिल्लाने लगते हैं या घर में रिश्तेदारों के आने पर उनसे गलत तरीके से बात करते हैं, दिनभर टीवी देखते रहते हैं और रिमोट छीनने पर खाना न खाने की जिद करते हैं। अगर आपके बच्चे में ये आदतें आ चुकी हैं, तो अभी से अपने पेरेंटिंग करने के तरीकों में कुछ बदलाव करें। ये टिप्स आपकी मदद कर सकती है।

1. बच्चों की हर जिद पूरा न करें

पेरेंट्स अपने बच्चों को समझाएं कि उनकी हर जिद को पूरा नहीं किया जा सकता है। बच्चों के जिद करने पर उनको एक शांत जगह पर ले जाएं और उनको चुप कराने की कोशिश करें। उनको समझाएं कि वो जिस चीज के लिए जिद कर रहे थे वो उनके लिए बेहतर नहीं है। आप बचपन में ही उनके लिए कुछ बांउड्री बनाएं (Child Discipline Methods) जैसे- उनके पढ़ने और खेलने का समय निर्धारित करें।

children bad behavior

2. समझाएं की दूसरों का अनादर ना करें

आप अपने बच्चों पर ध्यान दें कि वो किसी दूसरे व्यक्ति का अनादर (How To Correct Child Bad Behavior) तो नहीं कर रहे हैं। यदि वो ऐसा कर रहे हैं, तो आप उनको समझाएं कि अपने साथ के लोगों के साथ बुरा व्यवहार करना अच्छी बात नहीं होती है। गलत तरीके से बात करना आस-पास के लोगों को तकलीफ पहुंचा सकता है। पेरेंट्स अपने बच्चों को मीठा बोलना और तरीके से उठना बैठना सिखाएं।

3. पैसे मांगने पर जरूरत जानें, तभी दें

ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों के प्यार में आकर उनको पॉकेट मनी के नाम पर मनचाहे पैसे देते हैं, जिससे बच्चों को पैसों की बुरी आदत लग सकती है। इससे वो पैसों की कद्र नहीं करते हैं और उनसे खरीदे हुई चीजों का इस्तेमाल एक या दो बार ही करते हैं फिर उस सामान को फेंक देते हैं। आप बच्चों के हाथों में पैसे न दें बल्कि उनको खुद सामान खरीदकर दें और समझाएं कि ये सामान जो दिया गया है, उसका उनको अच्छे से इस्तेमाल करना है। आप उनको दुबारा ये सामान नहीं दिलाने वाले हैं। इसके अलावा बिना कारण जाने कभी भी पैसे न दें।

4. बुली करने से रोकें

अगर आपके बच्चों को कोई तंग करता है, तो पेरेंट्स अपने बच्चों से बात करें और पूछे कि कौन उनको तंग कर रहा है। लेकिन अगर आपके बच्चों के खिलाफ शिकायत आती है कि आपके बच्चे किसी दूसरे बच्चे को बुली कर रहे हैं, तो आप तुरंत अपने बच्चों से बात करें और उनको समझाएं कि जैसे किसी के तंग करने पर आपको बुरा लगता है, ठीक उसी तरह दूसरे बच्चों को भी कष्ट होता है। आप अपने बच्चे के इस व्यवहार के पीछे के कारण को जानने की कोशिश करें कि वो ऐसा क्यों कर रहा है। साथ ही उनमें अच्छी आदतों का विकास करें (Teach Good Behavior), जैस- आप उनको दूसरों की मदद करना सीखा सकते हैं।

children bad behavior

5. झूठ बोलने से रोकें

अगर आपके बच्चों को झूठ बोलने की आदत लग गई है, तो आप उनके उस behavior में बदलाव करें। आप अपने बच्चों पर पूरा दिन नजर रखें कि उनकी दोस्ती किन लोगों से है, वो झूठ क्यों बोलते हैं, क्या वो इसके अलावा भी कुछ गलत काम कर रहे हैं। पेरेंट्स ऐसी स्थिति में बच्चों को डांटें नहीं। इससे वो आपसे अपनी बातें छुपाने को आदि हो जाएंगे। उनको प्यार से समझाएं कि उनकी ये आदत भविष्य में उनको नुकसान पहुंचा सकती है। आप उनके झूठ बोलने से संबंधित कहानियां सुना सकते हैं और उनको ये बता सकते हैं कि अगर वो हमेशा ऐसे ही झूठ बोलेंगे तो लोग आपकी बात का भरोसा नहीं करेंगे।

बच्चों में अच्छे व्यवहार डालना पेरेंट्स की जिम्मेदारी होती है। माता-पिता बच्चों में अच्छी आदत (Good Behavior) डालने के लिए इन 5 टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्स से आपको काफी मदद मिल सकती है। परवरिश से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com

 

 

 

Disclaimer