Doctor Verified

टेलबोन (गुदा की हड्डी) में दर्द होने से सोने में हो सकती है अड़चन, जान लें लेटने की सही पोजिशन

टेलबोन (गुदा की हड्डी) में दर्द होने पर अगर सोने में अड़चन महसूस हो तो जानें सोने का सही तरीका इस लेख के जर‍िए 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
टेलबोन (गुदा की हड्डी) में दर्द होने से सोने में हो सकती है अड़चन, जान लें लेटने की सही पोजिशन

कई बार कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द होता है इसे हम टेलबोन पेन कहते हैं। बैठते समय या लेटने के दौरान एकदम नीचे असहनीय दर्द होता है। हम इस दर्द को रीढ़ या कूल्‍हे का दर्द मान लेते हैं पर ये इससे अलग है। रीढ़ की हड्डी के अंत‍िम छोर में सूजन या फ्रैक्‍चर के चलते ये दर्द उठ सकता है। टेलबोन पेन को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान स्‍लीप‍िंग पोज‍िशन को ट्राय कर सकते हैं ज‍िसके बारे में हम आगे बात करेंगे। इन पोज‍िशन में सोने से आपका दर्द भी आपको कम सताएगा और आप आराम से सो भी सकेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

tailbone pain 

एक तरफ करवट लेकर सोएं (Sleep on one side)

टेलबोन पेन के दौरान आपको एक तरफ करवट लेकर सोना चाह‍िए, इससे आपको कम दर्द होगा। आप घुटने के बीच में एक पतला तक‍िया लगा सकते हैं ज‍िससे आपके ह‍िप्‍स को सपोर्ट म‍िलेगा। आपको स‍िर के नीचे तक‍िया के बारे में भी ये ध्‍यान रखना है क‍ि वो आपके स‍िर और बेड के बीच की स्‍पेस को अच्‍छी तरह से फ‍िल कर दे।   

घुटने के नीचे तक‍िया लगाकर सो सकते हैं 

आप पीठ के बल सो सकते हैं, आपको इस पोज‍िशन में घुटनों के नीचे तक‍िया लगाकर सोना है। टेलबोन पेन के दौरान आरामदायक तरीके से सोने की ये बेस्‍ट पोज‍िशन मानी जाती है। जब आप पीठ के बल लेटेंगे तो तक‍िया लगाने से लोअर बैक को सपोर्ट म‍िलेगा, तक‍िए के ब‍िना लोअर बैक की ड‍िस्‍क पर स्‍ट्रेस पड़ेगा और तकलीफ बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें- टेलबोन (गुदा की हड्डी) में दर्द का कारण, लक्षण और घरेलू उपाय    

पेट के बल पर न सोएं (Never sleep on your stomach)

आप या तो एक तरफ करवट लेकर सोएं या पीठ के बल पर सीधे सोएं पर आपको पेट के बल पर सोना अवॉइड करना चाह‍िए। ये सबसे खराब स्‍लीप‍िंग पोज‍िशन मानी जाती है खासकर ज‍िन लोगों को टेलबोन पेन की श‍िकायत हो। इस पोज‍िशन में सोने से सारा वजन आपके शरीर के मध्‍य भाग में आ जाता है ज‍िससे स्‍पाइन पर जोर पड़ता है और स्‍पाइन के ऊपर का ह‍िस्‍सा ट्व‍िस्‍ट हो सकता है।     

सोते समय पैर के नीचे तक‍िया लगाएं (Use pillow while sleeping)

सोते समय आपको नीचे की ओर तक‍िया लगाना चाह‍िए ताक‍ि आपको आराम म‍िले। टेलबोन में पेन होने पर आपको मुलायम और कुशन वाले गद्दे या तक‍िया को लगाकर बैठने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आपको लंबे समय तक एक ही पोज‍िशन में सोना या बैठना अवॉइड करना चाह‍िए इसके अलावा आपको ज्‍यादा झुककर नहीं बैठना चाह‍िए। 

टेलबोन दर्द दूर करने के उपाय  

  • टेलबोन दर्द होने पर ठंडी या गरम स‍िकाई कर सकते हैं। टेलबोन पेन को कम करने के ल‍िए आप ठंडी या गरम स‍िकाई कर रहे हैं तो ध्‍यान रखें क‍ि दर्द वाले क्षेत्र पर पैक डायरेक्‍ट न लगाएं, आप तौल‍िए का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  
  • अगर आपको टेलबोन पेन की समसया है तो आप तेल से दर्द की जगह पर माल‍िश कर सकते हैं। आप टी ट्री ऑयल में नार‍ियल का तेल म‍िक्‍स करके भी दर्द वाली जगह पर माल‍िश कर सकते हैं।    
  • कावा या लैंवेंडर टी का सेवन करने से भी टेलबोन पेन कम होगा। टेलबोन पेन को कम करने के ल‍िए आप आपको अच्‍छी नींद की जरूरत है और कुछ हर्बल चाय का सेवन करने से अच्‍छी नींद आती है।    

रात के समय पेन इसल‍िए बढ़ जाता है क्‍योंक‍ि आप एक ही पोज‍िशन में लेटे रहते हैं इसल‍िए आपके ल‍िए इस समय सही स्‍लीप‍िंग पोज‍िशन जानना जरूरी है। अगर इन उपायों के बाद भी दर्द दूर न हो तो आप तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें, वो आपको एक्‍सरे करवाने की सलाह दे सकते हैं।   

Disclaimer