फैटी लिवर की समस्या होने पर करें ये 6 काम, जल्द रिकवरी में मिलेगी मदद

How to Reverse Fatty Liver: फैटी लिवर की समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 26, 2022 20:43 IST
फैटी लिवर की समस्या होने पर करें ये 6 काम, जल्द रिकवरी में मिलेगी मदद

How To Reverse Fatty Liver: असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण फैटी लिवर की समस्या होती है। इस समस्या में सही समय पर उचित कदम न उठाने से मरीज की जान भी जा सकती है। दरअसल लिवर शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को दूर करने और ब्लड को साफ करने का काम करता है। खानपान से जुड़ी खराब आदतों की वजह से ज्यादातर लोग लिवर की बीमारी से ग्रसित होते हैं। फैटी लिवर की समस्या ऐसे लोगों में ज्यादा होती है, जो शराब का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं। डाइट में बहुत ज्यादा शुगर और फ्रुक्टोज की मात्रा होने से भी फैटी लिवर की समस्या का खतरा ज्यादा रहता है। फैटी लिवर की बीमारी से बचने के लिए आपको ये काम जरूर करने चाहिए।

फैटी लिवर की समस्या कैसे ठीक करें?- How To Reverse Fatty Liver?

फैटी लिवर की समस्या दो तरह की होती है। एक तो ऐसे लोगों में फैटी लिवर की समस्या जो शराब का सेवन नहीं करते हैं, इस स्थिति को नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर कहते हैं। दूसरा ऐसे लोगों मं फैटी लिवर की समस्या जो शराब पीते हैं, इसे अल्कोहलिक फैटी लिवर कहते हैं। ऐसे लोग जो जो बहुत ज्यादा कार्ब्स और शुगर वाले फूड्स का सेवन करते हैं उन्हें इसका खतरा ज्यादा रहता है। शुरुआत में इस समस्या के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन बाद में पेट में दर्द, उल्टी, मतली और भूख न लगने जैसी परेशानियां लोगों में देखने को मिलती हैं। फैटी लिवर की समस्या को ठीक करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें-

How To Reverse Fatty Liver

1. हेल्दी फैटी चुनें 

फैट को डाइट में शामिल करते समय आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि कहीं इसकी वजह से आपके लिवर को नुकसान तो नहीं पहुंच रहा? फैटी लिवर की समस्या में आपके शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस कम हो जाता है। इस स्थिति में आपका शरीर इंसुलिन तो बनाता है लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इसलिए फैटी लिवर की परेशानी से बचने के लिए आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड और मछली में मौजूद फैट, नट्स और अलसी आदि का सेवन करें। ये हेल्दी फैटी आपको रिकवरी में भी फायदा देंगे।

इसे भी पढ़ें: फैटी लिवर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 15 लक्षण, न करें नजरअंदाज

2. शराब से रहें दूर

शराब का सेवन लिवर से जुड़ी ज्यादातर बीमारियों सबसे प्रमुख कारण होता है। बहुत ज्यादा शराब पीने से आपको लिवर फेलियर का भी खतरा रहता है। इसलिए अगर आप फैटी लिवर की समस्या से बचना चाहते हैं तो शराब का सेवन करने से बचें। शराब पीने के अलावा स्मोकिंग करने से भी बचना चाहिए।

3. एंटी-ऑक्सीडेंट और सप्लीमेंट

लिवर को हेल्दी रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे फूड्स जिनमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है उनका सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या जल्दी ठीक होती है। इसके लिए डाइट में ग्रीन टी, हरी सब्जियां, जामुन, विटामिन ई मात्रा वाले फूड्स, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करें।

4. वजन रखें संतुलित 

बहुत ज्यादा वजन वाले लोगों में लिवर से जुड़ी परेशानियों का खतरा रहता है। फैटी लिवर की समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए। ऐसे फूड्स जो शरीर का वजन बढ़ाने का काम करते हैं उन्हें डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए।

5. नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से लिवर से जुड़ी परेशानियों का खतरा कम होता है। लिवर में जमा फैट को कम करने के लिए एरोबिक्स, रनिंग आदि नियमित रूप से करें। ऐसा करने से आपका शरीर हेल्दी रहेगा और लिवर में जमा एक्स्ट्रा फैट भी कम होंगे।

6. कोलेस्ट्रॉल कम करें

अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ी हुई है तो इसकी वजह से भी आपको कई खतरे रहते हैं। फैटी लिवर की समस्या से बचने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में करने के लिए नियमित रूप से हेल्दी फूड्स का सेवन करें और व्यायाम का अभ्यास करें।

इसे भी पढ़ें: नॉन-अल्कोहोलिक फैटी लिवर रोगी सुबह से रात तक क्या खाएं? डायटीशियन से जानें फुल डे डाइट

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रख कर आप फैटी लिवर की समस्या से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। फैटी लिवर के लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer