हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद अगर आपके बाल ड्राई और डैमेज होने लगे हैं, तो जानें इसको ठीक करने के उपाय

स्ट्रेटनिंग के बाद बालों के रूखे और बेजान होने पर इन 5 तरीकों को आजमाएं, इससे वो पहले जैसे ठीक हो सकेंगे

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: May 08, 2022Updated at: May 08, 2022
हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद अगर आपके बाल ड्राई और डैमेज होने लगे हैं, तो जानें इसको ठीक करने के उपाय

हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद अक्सर लोगों के बाल ड्राई और डैमेज होने लगते हैं। ये पहले मोल्ड होते हैं फिर उसी जगह से टूटने लगते हैं, जिस कारण ये दिखने में बहुत ही बुरे लगते हैं और लोगों का ध्यान आपके बालों की तरफ जाता है। ऐसी स्थिति में आपके बालों को हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। चलिए जानते हैं कि आप अपने डैमेज और ड्राई हेयर के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे उनको वापस ठीक होने में सहायता मिलेगी।

1. बालों को ट्रिम करवाएं

आप अपने डैमेज बालों को ठीक करने के लिए उनको ट्रिम करा सकते हैं। इससे आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं और स्ट्रेटनिंग के बाद हुए आपके ड्राई और मोल्ड बाल को ठीक होने में मदद करते हैं। इससे आपके बालों का उलझना कम होता है।

2. बालों को बार-बार न धोएं

बार-बार धोने के कारण भी आपके बाल ड्राई और डैमेज हो सकते हैं। बाल ज्यादा धोने के कारण बाल अपना मोश्चर खोने लगते हैं, जिससे वो रूखे और बेजान दिखाई देते हैं। इसलिए आप बालों को सप्ताह में दो बार ही धोएं।

इसे भी पढ़ें- डैमेज बालों को जड़ों से रिपेयर करने के लिए आजमाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

3. अपने बालों की रक्षा करें

हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद आपके ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं। इसलिए उनको ज्यादा देखरेख की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप धूप में निकले से पहले अपने बालों को ढककर चलें या स्विमिंग करते समय अपने बालों को खुला न रखें क्योंकि पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन आपके बालों को ज्यादा डैमेज कर सकता है, जिससे आपको हेयर फॉल की समस्या भी हो सकती है। 

4. डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करवाएं

अपने बालों को हाइड्रेट करने के लिए आप डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करवा सकते हैं। इससे आपके बालों को रिपेयरिंग में मदद मिलती है। आप कोई अच्छा हेयर स्पा ले सकते हैं। इससे बालों को नमी मिलती है, जिससे उनका रूखापन कम होता है और वो हेल्दी दिखाई देते हैं।

5. सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

बालों के डैमेज को रोकने के लिए आप सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि सल्फेट वाला शैम्पू आपके बालों को रूखा बना सकता हैं, जिससे वो टूट सकते हैं। इसलिए किसी अच्छे  सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें, जिससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा।

ड्राई और डैमेज बालों के लिए अन्य टिप्स-

  • आप बालों को कलर न कराएं, इससे वो और भी रूखे हो सकते हैं।
  • आप गीले बालों पर कंघी न करें, इससे वो टूट सकते हैं।
  • आप अपने बालों में हॉट टूल्स का इस्तेमाल न करें। इससे वो ज्यादा डैमेज हो सकते हैं।
  • आप बालों में नमी लाने के लिए, उनमें कोकोनट ऑयल से ऑयलिंग कर सकते हैं।

हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद बालों के ड्राई और डैमेज होने से आपके बाल टूट सकते हैं और उनको पोषण की आवश्यकता होती है। इसलिए अपने बालों की देखभाल के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको मदद मिलेगी।

Disclaimer