बालों में च्युइंगम या बबलगम चिपक जाए तो कैसे निकालें? जानें 7 आसान तरीके

बालों से च्‍युइंगम न‍िकालने के ल‍िए आप इन 7 आसान उपायों को अपना सकते हैं, जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 27, 2022Updated at: Jan 28, 2022
बालों में च्युइंगम या बबलगम चिपक जाए तो कैसे निकालें? जानें 7 आसान तरीके

अगर गलती से आपके बालों पर च्‍युइंगम या बबलगम च‍िपक जाए तो घबराए नहीं आप कुछ आसान उपायों की मदद से इसे बालों से अलग कर सकते हैं। कई बार गलती से बाल पर बबलगम च‍िपक जाती है ज‍िसके कारण कई लोग अपने बाल तक कटवा देते हैं या पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट के चक्‍कर में पड़ जाते हैं जबकि आप घर बैठे ही बबलगम को बालों से अलग कर सकतेहैं। बबलगम को बालों से न‍िकालने के ल‍िए आप पैट्रोलि‍यम जैली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जैली को बालों पर न‍िकालकर बबलगम न‍िकाल लें। इसके अलावा टूथपेस्‍ट के इस्‍तेमाल से भी आप बबबलगम को बालों से अलग कर सकते हैं। इस लेख में हम बालों पर च‍िपकी च्‍युइंगम को न‍िकालने के अन्‍य आसान उपायों पर चर्चा करेंगे। आप नीचे उपायों को अपनाने से पहले सबसे पहले अन्‍य बालों को टाइट बांधकर अलग कर लें ताक‍ि बबलगम या च्‍युइंगम अन्‍य बालों पर न च‍िपक जाए। 

use of butter

image source:google

1. बटर (Butter)

बबलगम को बालों से न‍िकालने के ल‍िए आप बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जहां बबलगम लगी हो वहां बटर लगाएं फ‍िर धीरे-धीरे उसे मललते हुए हाथों से न‍िकाल लें, बबलगम को न‍िकालते समय हाथों से खींचे नहीं वरना बाल ख‍िंचकर टूट सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- हेयर एक्सटेंशन करवाने से पहले जानें क्‍ल‍िप और पर्मानेंट हेयर के बीच का अंतर

2. ऑल‍िव ऑयल (Olive oil)

ऑल‍िव ऑयल की मदद से भी आप च्‍युइंगम न‍िकाल सकते हैं। ज‍िस जगह च्‍युइंगम लगी हो वहां ऑल‍िव ऑयल लगाएं, इससे च्‍युइंगम की पकड़ कमजोर होगी। फ‍िर एक कंघी की मदद से च्‍युइंगम को बाहर न‍िकालने की कोश‍िश करें। फ‍िर हेयर वॉश कर लें।

3. वाइट व‍िनेगर (White vinegar)

वाइट व‍िनेगर की मदद से आप बालों पर च‍िपकी च्‍युइंगम को न‍िकाल सकते हैं। आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि इस तरीके को च्‍युइंगम को प‍िघालने के ल‍िए इस्‍तेमाल करना है। आपको च्‍युइंगम पर वाइट विनेगर डालकर थोड़ी देर के ल‍िए छोड़ देना है, फ‍िर उंगली की मदद से धीरे से च्‍युइंगम को न‍िकाल लेना है। अगर व‍िनेगर डालने के बाद भी च्‍युइंगम न न‍िकले तो प्रक्र‍िया को फ‍िर से दोहराएं।

4. बर्फ (Ice)

chewing gum on hair

image source:google

बर्फ की मदद से भी आप बबलगम को बालों से अलग कर सकते हैं। इसके ल‍िए आप बर्फ को बबलगम के ऊपर लगाएं। कुछ म‍िनट तक बर्फ को उसी जगह पर रखे रहने दें। बर्फ की मदद से बबलगम फ्रीज़ होकर सख्‍त हो जाएगी और आसानी से न‍िकल जाएगी।

इसे भी पढ़ें- किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है? जानें शरीर में कैसे करें इन विटामिन्स की पूर्ति

5. नींबू का रस (Lemon juice)

बालों में च्युइंगम या बबलगम च‍िपक जाए तो उसे न‍िकालने के ल‍िए आप नींबू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेमन जूस को आप बालों पर च‍िपकी बबलगम पर डालें, धीरे-धीरे बबलगम न‍िकलने लगेगी, फ‍िर धीरे से बबलगम को अलग कर लें।

6. बेक‍िंग सोडा (Baking soda)

बेक‍िंग सोडा के फायदे तो कई हैं पर बालों से बबलगम न‍िकालने के ल‍िए भी इसका प्रयोग क‍िया जा सकता है। आपको एक ग‍िलास में 2 टेबलस्‍पून बेक‍िंग सोडा म‍िलाना है और उसे बबलगम के ऊपर लगाना है, आप प्रोसेस को बबलगम के न‍िकलने तक 3 से 4 बार र‍िपीट कर सकते हैं।

7. गुनगुना या गरम पानी (Hot water)

च्‍युइंगम को बालों से न‍िकालने के ल‍िए आप गरम या गुनगुने पानी से बाल धोएं, इससे बबलगम बालों से अलग हो जाएगी, आप उस पानी में नींबू का रस भी म‍िला सकते हैं। असके अलावा आप नारियल के तेल की माल‍िश से भी बालों से बबलगम को अलग कर सकते हैं। बबलगम को तुरंत न‍िकालने के ल‍िए आप बालों को ब्‍लो ड्राय करें, गरम हवा से भी बबलगम आसानी से न‍िकल जाएगी।

इन उपायों से बबलगम बालों से अलग हो जाएगी। बबलगम को न‍िकालने के बाद आप तुरंत बालों पर शैम्‍पू कर लें, इससे बबलगम के छोटे टुकड़े भी आसानी से न‍िकल जाएंगे।

main image source:google

Disclaimer