New Year पार्टी कहीं बना न दे हार्ट की इस बीमारी का श‍िकार, खाने-पीने में बरतें ये सावधानियां

Holiday Heart Syndrome: न्‍यू ईयर पार्टी प्‍लान कर रहे हैं, तो हार्ट की बीमारी से रहें सावधान। अपनाएं एक्‍सपर्ट की बताई आसान डाइट‍ ट‍िप्‍स।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 30, 2022 11:31 IST
New Year पार्टी कहीं बना न दे हार्ट की इस बीमारी का श‍िकार, खाने-पीने में बरतें ये सावधानियां

नया साल आने की खुशी में आप भी क‍िसी पार्टी का ह‍िस्‍सा बनने जा रहे हैं, तो हार्ट की बीमारी से बचें। पार्टी में खानपान की गलत आदतों के कारण आपका हार्ट बीमार हो सकता है। हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) की समस्‍या उन लोगों में देखने को म‍िलती है जो लंबी छुट्ट‍ियों पर होते हैं या पार्टी या उत्‍सव का ह‍िस्‍सा बनते हैं। अगर आप गौर करें, तो समझ पाएंगे क‍ि हम छुट्ट‍ियों में सेहत के प्रत‍ि क‍ितने लापरवाह हो जाते हैं। बाहर जाकर केवल जंक फूड खाते हैं। कसरत को रूटीन से हटा देते हैं। पार्टी या उत्‍सव का ह‍िस्‍सा बनकर भी केवल अनहेल्‍दी खाने का सेवन करते हैं। इन सब गलत आदतों के कारण हॉल‍िडे हार्ट स‍िंड्रोम का श‍िकार हो सकते हैं। हॉल‍िडे हार्ट स‍िंड्रोम से बचने के ल‍िए कुछ खास डाइट ट‍िप्‍स को फॉलो करना चाह‍िए। इन डाइट को आगे व‍िस्‍तार से जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

holiday heart syndrome

1. तला हुआ खाने से बचें 

सर्द‍ियों के मौसम में तली हुई चीजों का सेवन ज्‍यादा होता है। अगर छुट्टियों में ज्‍यादा तला हुआ खाना खाएंगे, तो कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने से हार्ट हॉल‍िडे स‍िंड्रोम का श‍िकार हो सकते हैं। इस बीमारी का श‍िकार होने पर द‍िल की धड़कन तेज हो जाती है, थकान महसूस होती है, चक्‍कर आना, सीने में दर्द और सांस की समस्‍या आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसी चीजों का सेवन कम करें ज‍िसमें तेल की मात्रा ज्‍यादा रहती है। ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करें। इससे व‍िषैले तत्‍व आपके शरीर से बाहर न‍िकल जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- छुट्टियों में ज्‍यादा खाने से होता है हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम, समझें क्‍या है ये बीमारी 

2. मीठी चीजों से दूरी बनाएं   

न्‍यू ईयर पार्टी में मीठी चीजों के सेवन से भी बचें। मीठी चीजों में कैलोरीज ज्‍यादा होती हैं। इससे हार्ट पर दबाव बढ़ता है। चीनी या मीठी चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से हार्ट की प्रॉब्‍लम्‍स बढ़ सकती हैं। खासतौर पर सफेद चीनी या र‍िफाइंड शुगर हार्ट के ल‍िए बेहद हान‍िकारक होती है। ज्‍यादा मीठी चीजों का सेवन करने से ब्‍लड फ्लो में रुकावट आती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है इसल‍िए नए साल के जश्‍न में मीठी चीजों से दूरी बनाएं।  

3. एल्‍कोहल का सेवन करने से बचें 

हॉल‍िडे हार्ट स‍िंड्रोम का बड़ा कारण एल्‍कोहल का सेवन है। लोग न्‍यू ईयर सेल‍िब्रेशन या छुट्ट‍ियों में एल्‍कोहल का सेवन करते हैं।इस कारण से वे हार्ट की बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। एल्‍कोहल का सेवन करने से दिल की अनियमित धड़कन यानी कार्डियक एरिथमिया का श‍िकार हो सकते हैं। ये बीमारी होने पर धड़कनों की चाल सामान्य से ज्यादा बढ़ जाती है। इससे बचने के ल‍िए जश्‍न में एल्‍कोहल या नशीली पदार्थों का सेवन न करें। 

4. एक बार में खाने की ज्‍यादा मात्रा से बचें 

पार्टी या छुट्ट‍ियों में लोग एक बार में खाने की ज्‍यादा मात्रा का सेवन कर लेते हैं। इसके कारण उनकी तबीयत ब‍िगड़ जाती है। गलत खानपान या ज्‍यादा मात्रा में खा लेने से ब्‍लड प्रेशर, कोलेस्‍ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ सकता है ज‍िससे हॉल‍िडे हार्ट स‍िंड्रोम के लक्षण नजर आने लगते हैं। पार्टी में जा रहे हैं, तो ओवरईट‍िंग न करें। सीम‍ित मात्रा में खाएं। सलाद से पेट भरें और अंत में अन्‍य चीजें खाएं।    

5. न्‍यू ईयर पार्टी में हेल्‍दी कैसे खाएं? 

नए साल के जश्‍न में शाम‍िल होने जा रहे हैं, तो कुछ तरीकों से हेल्‍दी खा सकते हैं। बाहर खाने जा रहे हैं, तो फ्राइड चीजों की जगह बेक्‍ड की हुई चीजों को ऑर्डर करें। सूप को अपने मील में शाम‍िल करें। इससे आपका हाजमा भी सही रहेगा। मीठी चीजों की जगह फ्रूट सलाद का चुनाव करें। खाने से पहले गुनगुने पानी का सेवन करें। साथ ही अपनी प्‍लेट के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में केवल सलाद को शाम‍िल करें।

ऊपर बताई आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप भी हॉल‍िडे हॉर्ट स‍िंड्रोम जैसी समस्‍या से बच सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।         

Disclaimer