Happy Diwali 2021: कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई शुद्ध है या मिलावटी: एक्सपर्ट ने दी जानकारी

Diwali 2021: इस दिवाली खुशियां बांटने के लिए जो मिठाई आप घर ला रहे हैं, कहीं वो मिलावटी तो नहीं? जानें इसका पता लगाने के आसान तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 22, 2019Updated at: Nov 03, 2021
Happy Diwali 2021: कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई शुद्ध है या मिलावटी: एक्सपर्ट ने दी जानकारी

How To Spot Adulterated Sweets in Hindi: दिवाली, साल का सबसे बड़ा त्‍यौहार है। दिवाली (Diwali) में लोग जमकर शॉपिंग करते हैं। लोग कपड़े, एक्‍सेसरीज, पटाखे, कैंडल्‍स के साथ मिठाईयां भी घर ले आते हैं। दिवाली में सबसे ज्‍यादा बिक्री मिठाईयों की होती है। ऐसे में दुकानदार मिलावट का खेल भी जमकर करते हैं, जिसका नुकसान सीधे-साधे ग्राहकों को उठाना पड़ता है। मिठाई में मिलावट को अंग्रेजी में Sweet Adulteration कहते हैं। 

मिठाई में मिलावट (Adulteration in Sweets) से आपका सतर्क रहना बहुत जरूरी है। आप जब भी मिठाई खरीदें उसे अच्‍छी तरह से जांच-परख लें, क्‍योंकि न सिर्फ मिठाईयों में मिलावट देखने को मिलता है बल्कि ज्‍यादातर दूध और मावा भी मिलावटी होते हैं। इन मिठाईयों को खाने के बाद आपका पेट खराब हो सकता है, आप बीमार पड़ सकते हैं। यहां हम आपको मिठाईयों के साथ-साथ मावा और दूध में मिलावट की पहचान के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।

diwali-2019

मिठाई में मिलावट की पहचान कैसे करें- How to identify sweet adulteration in hindi 

मिठाई में मिलावट संबंधी जानकारी के लिए हमने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, नोएडा के अधिकारी संजय शर्मा से बातचीत की, उन्‍होंने हमें मिठाई और इसे बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाली सामाग्रियों (दूध और मावा) में होने वाली मिलावट के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी है।

संजय शर्मा ने बताया कि, मिलावटी मिठाई की पहचान उसके रंग, दुर्गंध और उस पर लगे सिल्‍वर वर्क से की जाती है। जिस मिठाई का रंग परिवर्तित हो जाए और उसे सूंघने पर अजीब सी दुर्गंध आए तो समझ लें कि मिठाई मिलावटी है और वह खराब हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: मेहमानों के स्‍वागत में नहीं रहेगी कमी अगर घर पर बनाएंगे टेस्‍टी बादाम नारियल बर्फी और पिन्‍नी

कुछ दुकानदार पैसे ज्‍यादा कमाने के चक्‍कर में सिल्‍वर वर्क के बजाए एल्‍युमिनियम वर्क का प्रयोग करते हैं, जोकि काफी सस्‍ता और हानिकारक होता है। असली सिल्‍वर वर्क की पहचान यह है कि ये छूने पर उंगलियों पर नहीं लगता है। अगर यह आपकी उंगलियों में चिपक रहा है तो यह एल्‍युमिनियम वर्क हो सकता है।

diwali-2019

मावे में मिलावट की पहचान कैसे करें-  How to identify mawa adulteration in hindi

कुछ लोग दिवाली की मिठाई बाहर से खरीदने के बजाए घर में ही बनाते हैं, इसके लिए वह मावा मार्केट से खरीदते हैं, लेकिन आजकल मावे की शुद्धता पर प्रश्‍नचिन्‍ह लगने लगा है। अगर आपको शक है कि मावा शुद्ध नहीं है तो आप मावा खरीदते समय उसे उंगलियों पर मसलकर देखें। अगर यह दानेदार है तो इसमें मिलावट हो सकता है। दरअसल ऐसे मावे में क्रीम पूरी तरह से निकाल लिया जाता है और इसमें सिर्फ पाउडर बचता है।

इसे भी पढ़ें: त्योहार में और भी मिठास घुलेगी, जब घर में बनेंगी ये 2 टेस्टी और हेल्दी स्वीट डिशेज

दूध में मिलावट की पहचान कैसे करें- How to adulteration in milk in hindi 

इसके लिए दूध की कुछ बूंदें सतह पर डालें, सतह को थोड़ा टेढ़ा करें। यदि दूध धीरे-धीरे ढलान की तरफ जाए और पीछे सफेद लकीर छोड़े तो इसमें पानी नहीं मिला है। जबकि दूध की बूंदे तेजी से ढलान की तरफ फिसलें और सफेद लकीर न छोड़ें तो इसमें पानी मिला हो सकता है।

Disclaimer