क्या आप नहीं जानना चाहते आपका स्किन टाइप? ये है पहचानने का आसान तरीका

सामान्य तौर पर हमारी त्वाचा 5 प्रकार की होती है। हर स्किन का पहचानने का अलग-अलग तरीका है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले हमें हमेशा पहले अपना स्किन टाइप पता कर लेना चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 05, 2019Updated at: Oct 23, 2019
क्या आप नहीं जानना चाहते आपका स्किन टाइप? ये है पहचानने का आसान तरीका

हमारा स्किन हमारे शरीर का बाहरी आवरण है। इसलिए जरूरी है कि आप की स्किन सुंदर और साफ-सुथरी हो। स्किन की हमारे शरीर में काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे में इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदने और उसके इस्तेमाल करने से पहले हमें हमेशा अपने स्किन के बारे में जान लेना चाहिए। बिना सोचे-समझे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से हमारी स्किन खराब हो सकती है। इसलिए हमें सबसे पहले अपने स्किन के टाइप और उसकी गुणवत्ता के बारे जान लेना चाहिए। सामान्य तौर पर हमारी त्वाचा 5 प्रकार की होती है। जैसे - नॉर्मल, ड्राई, ऑयली, कॉम्बिनेशन और सेंसिटिव। पर प्रश्न यह है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी स्किन किस टाइप की है। आइए जानते हैं अब इन अलग-अलग स्किन को जानने के तरीके।

नॉर्मल स्किन

नॉर्मल स्किन या सामान्य त्वचा की खास बात यह है कि यह चमकदार और साफ होती है। इस प्रकार की त्वचा ऑयली नहीं लगती। इसमें रूखापन होता है पर देखने में यह स्किन काफी आकर्षक होती है। इसे जानने का तरीका- सुबह उठते ही अपने फेश को किसी टिश्यू से पोंछे। अगर टिश्थू पेपर पर कोई तेल नजर न आए और चहरे पर कोई दाग- धब्बा न हो तो आपका स्किन नॉर्मल स्किन है। आपकी त्वचा को कोई ब्यूटी ट्रीटेमेंट की जरूरत नहीं है। ऐसी स्किन को हमेशा ऐसे ही चमकते हुए रखने के लिए जरूरी है कि आप फेशवाश, क्लींजर और फेसपैक का इस्तेमाल समय समय पर करें।

इसे भी पढ़ें : रूखी बेजान त्‍वचा, मुंहासों और बढ़ती उम्र के असर को कम करेंगे ये 3 विटामिन्स

ड्राई स्किन

शुष्क या ड्राई स्किन ज्यादा रूखी त्वचा होती है। ऐसी त्वचा में कोई चमक नहीं होती। ऐसा लगता है कि त्वचा में कितनी पानी की कमी है। यह अपनी नमी जल्दी खो देती है। ऐसी त्वचा को आप देखकर ही मालूम कर लेंगे। इसमें खींचाव, नमीमुक्त, चमकहीन त्वटा लगती है। कभी कभार ऐसे स्किन वालों को बहुट जलन होती है। इसे ठीक रखने का तरीका यह है कि खूब पानी पीए, फल और सब्जियां खाएं और रात में सोने से पहले फेस पर नारियल का तेल लगाकर सोएं।

ऑयली स्किन 

ऑयली स्किन वाले फेस पर हमेशा ऑइल देखने को मिलता है। ऐसी स्किन बहुत चिपचिपी होती है। इस प्रकार के त्वचा में धुल-मिट्टी ज्यादा जम जाती है। ऐसे त्वाचा वालों ज्यादा ही दाग-मुहासे होते हैं। पर इस त्वाचा की खास बात यह है कि ऐसी त्वचा वाले लोग जल्दी बूढ़े नजर नहीं आते। इससे जानने का सबसे आसान तरीका है कि टिश्यू पेपर से फेस पोंछते ही इस पर ऑयल आ जाता है। यह नमी युक्त त्वचा होती है इसलिए इसे बचाने के लिेए इसे आपको बार बार वॉश करना चाहिए। इसे धूप-धूप से बचाएं रखें। बाहर निकलते वक्त मुंह ढक कर रखें।

इसे भी पढ़ें : आपकी स्किन से जुड़ी इन 5 समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है पपीता, गोरापन लाने में करेगा मदद

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किल यानी कि मिला-जुली त्वचा में लगभग सारे गुण होते हैं। वो ज्यादा ऑसली नहीं होती न ज्यादा ड्राई। यह साफ-सुथरी त्वचा होती है। किसी खाल मौसम में यह कभी ड्राई हो जाती है तो कभी बहुत ऑयली। यह चिपचिपी भी होती है। कभी-कभार इसमें दाग-धब्बे या पिंपल्स भी हो जाते हैं। ऐसी त्वचा को बचाए रखने के लिए जरूरी है मौसम बदलते ही इसका ज्यादा ख्याल रखें। धूप-धूल से बचा कर रखें। बार- बार फेशवॉश करते रहें और खूब फल और सब्जियों को सेवन करें।

सेंसिटिव स्किन

सेंसिटिव यानी कि संवेदनशील त्वचा सबसे ज्यादा परेशान करती है। इसमें बहुत खुजली होती है। तुरंत में लाल हो जाती है तो कभी इसमें चकते भी पड़ जाते हैं। दाग या मुहासें ऐसी स्किन पर लगभग हो जाते हैं। ऐसी स्किन पर किसी भी चीज का गलत असर  पड़ सकता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदने ले पहले ऐसी स्किन वाले उसे ध्यान से देख और पढ़ लें क्योंकि इस पर किसी भी केमिकल का जल्दी असर हो सकता है। ऐसी स्किन को बचाने के लिए इस पर हमेशा ही साफ-सफाई रखें। फेसियल और ब्लीच से बचें। पानी खूब पीएं और हो सके तो योगा करें। इससे आप चनकती-दमकती रह सकते हैं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer