Expert

सर्द‍ियों में अच्छे ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए फॉलो करें ये 5 डाइट ट‍िप्‍स

शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने के ल‍िए आसान डाइट ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं। जान‍िए 5 ट‍िप्‍स। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 16, 2022 16:27 IST
सर्द‍ियों में अच्छे ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए फॉलो करें ये 5 डाइट ट‍िप्‍स

सर्द‍ियों के द‍िनों में हेल्‍दी रहने के ल‍िए शरीर में अच्छे ब्‍लड सर्कुलेशन का होना जरूरी है। कई लोगों को सर्द‍ियों के दिनों में थकावट, मसल्‍स क्रैम्‍स, पैरों में सूजन, हाथ और पैर सुन्न होने की समस्‍या आद‍ि लक्षण महसूस होते हैं। इन लक्षणों से बचने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट का सेवन कर सकते हैं। डाइट में मौजूद पोषक तत्‍वों की मदद से ब्‍लड फ्लो को बेहतर रखा जा सकता है।इस लेख में हम जानेंगे कुछ आसान डाइट ट‍िप्‍स जि‍नकी मदद से आप सर्दि‍यों में ब्‍लड फ्लो सुधार सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

garlic benefits

1. सर्द‍ियों की डाइट में शाम‍िल करें लहसुन 

सर्द‍ियों के द‍िनों में आपको ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने के ल‍िए लहसुन का सेवन करना चाह‍िए। लहसुन का सेवन करने से ब्‍लड वैसल्‍स को र‍िलैक्‍स करने में मदद म‍िलती है। लहसुन का सेवन करने से हाई बीपी की समस्‍या भी दूर होती है। रोजाना लहसुन की 2 से 3 कल‍ियों का सेवन करें।   

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में जरूर करें इन 6 चीजों का सेवन, रहेंगे स्वस्थ

2. सर्द‍ियों में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करने वाले मसाले खाएं 

सर्द‍ियों के द‍िनों में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के ल‍िए क‍िचन में मौजूद मसालों का इस्‍तेमाल करें। ठंड के द‍िनों में हल्‍दी का सेवन करें। एक स्‍टडी के मुताब‍िक द‍िनभर में 2000 एमजी हल्‍दी का सेवन 12 हफ्तों तक करके ब्‍लड फ्लो को बढ़ाया जा सकता है। सर्दि‍यों में हल्‍दी का सेवन करने के ल‍िए सब्‍जी में इस्‍तेमाल करें या हल्‍दी वाला दूध प‍िएं। इसके अलावा दालचीनी का सेवन भी सर्द‍ियों में फायदेमंद होता है। इससे ब्‍लड फ्लो का स्‍तर सुधरता है।                 

3. सर्द‍ियों में खाएं खट्टे फल 

सर्दि‍यों में खट्टे फलों का सेवन करने से शरीर में रक्‍त संचार सुधरता है। अपनी डाइट में संतरा, नींबू, अंगूर, कीवी आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है। इनमें फ्लेवोनोइड्स भी पाए जाते हैं ज‍िससे शरीर में हाई बीपी का स्‍तर कंट्रोल होता है। सर्दि‍यों में खट्टे फल का सेवन करने से स्‍ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

4. सर्द‍ियों में खाएं अखरोट

walnut benefits

शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने के ल‍िए सर्द‍ियों में अखरोट का सेवन करना चाह‍िए। अखरोट में अल्‍फा-ल‍िनोलेन‍िक एस‍िड्स की भरपूर मात्रा होती है। ये ओमेगा 3 फैटी एस‍िड का एक प्रकार है जो ब्‍लड फ्लो बेहतर करने में मदद करता है। अखरोट का सेवन करने से ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या नहीं होती। ब्‍लड वैसल्‍स को लचीला बनाने के ल‍िए अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है। 

5. सर्द‍ियों में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करेगा चुकंदर  

सर्द‍ियों के द‍िनों में चुकंदर का सेवन करें। चुकंदर में नाइट्रेट की भरपूर मात्रा होती है। नाइट्रेट को हमारा शरीर नाइट्र‍िक ऑक्‍साइड में बदल देता है। ब्‍लड फ्लो सुधारने के ल‍िए चुकंदर का सेवन कई तरीके से कर सकते हैं। चुकंदर का सूप पी सकते हैं। चुकंंदर को सलाद के फॉर्म में खा सकते हैं। सर्द‍ियों की डाइट में चुकंदर शाम‍िल करेंगे, तो ब्‍लड वैसल्‍स को लूस करने और ट‍िशूज तक ब्‍लड फ्लो पहुंचाने में मदद म‍िलेगी।             

सर्द‍ियों में शरीर का ब्‍लड फ्लो कैसे सुधारें?

  • एल्‍कोहल का सेवन न करें। 
  • फ‍िजि‍कल एक्‍ट‍िव‍िटी बढ़ाएं।
  • वजन को न‍ियंत्रण में रखें।
  • डाइट में सब्‍ज‍ियां, हेल्‍दी फैट्स, फाइबर र‍िच फूड्स शाम‍िल करें।
  • शरीर को ड‍िहाइड्रेशन से बचाएं।   
  • तनाव घटाने के ल‍िए मेड‍िटेशन करें।

सर्द‍ियों के द‍िनों में ऐसा आहार लें ज‍िसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स, नाइट्रेट, व‍िटाम‍िन और अन्‍य पोषक तत्‍वों की भरपूर मात्रा हो। इसके अलावा शरीर को एक्‍ट‍िव रखें और पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें।     

Disclaimer