कॉस्मेटिक्स चुनते वक्त 'स्किन अंडरटोन' का रखें ख्याल, जानें क्या है ये और कैसे पहचानें अपना अंडरटोन?

त्वचा खराब होने पर या धूप के कारण टैनिंग हो जाने पर भी आपका स्किन अंडरटोन कभी नहीं बदलता। आइए जानते हैं क्या होता है ये। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 03, 2020
कॉस्मेटिक्स चुनते वक्त 'स्किन अंडरटोन' का रखें ख्याल, जानें क्या है ये और कैसे पहचानें अपना अंडरटोन?

त्वचा के अंडरटोन या स्किन अंडरटोन (Skin’s Undertone) के बारे में आपने कई बार सुना होगा पर ज्यादातर लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती। ऐसे लोग हमेशा इसे मेकअप के साथ जोड़कर ही देखते हैं। दरअसल अंडरटोन पता होने से आप अपने लिए सही बीबी, सीसी क्रीम या फाउंडेशन चुन सकती हैं। इसके साथ ही ये आपको ब्लश, आइशैडो और यहां तक कि कपड़ों के भी सही विकल्प चुनने का अच्छा विकल्प दे सकता है। पर प्रश्न ये है कि आप अपने स्किन के सही अंडरटोन को कैसे पहचानेंगे? आइए जानते हैं क्या होता है स्किन अंडरटोन (Skin’s Undertone)  और आप कैसे पहचाने सकते हैं कि आपका स्किन अंडरटोन क्या है (How to Identify Your Skin’s Undertones)?

insidewhatisskinundertone

क्या होता है स्किन अंडरटोन (Skin’s Undertone)?

जब आप कोई नई लिपस्टिक या बेस को अपने लिए चुनते हैं, तो रंग आमतौर पर वही होता है जो आपकी त्वचा का रंग होता है। अंडरटोन आपकी त्वचा की सतह के नीचे प्राकृतिक रंगों को संदर्भित करता है। अंडरटोन आपकी त्वचा की सबसे निचली लेयर का कलर होता है। कभी धूप से आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है, लेकिन आपका अंडरटोन नहीं बदलता। यानी कि आपको अपने कॉस्मेटिक्स त्वचा की रंगत के हिसाब से नहीं, बल्कि त्वचा के अंडरटोन्स के आधार पर चुनना चाहिए। 

तीन तरह के होते हैं स्किन अंडरटोन : 

  • वॉर्म (Warm)- पीली, पीची या सुनहरी त्वचा को अक्सर लोग वॉर्म स्किन अंडरटोन के रूप जानते हैं।
  • कूल(Cool)- गुलाबी, लाल और नीली त्वचा कूल स्किन अंडरटोन में आते हैं।
  • न्यूट्रल (Neutral) - ऑलिव या इन सब के अंडरटोन्स के मिश्रण को न्यूट्रल स्किन अंडरटोन माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : Tips For Glowing Skin: हफ्ते भर में चेहरे की ढलती स्किन पर आ सकता है ग्लो, फॉलो करें 10 टिप्स का ब्यूटी मंत्र

आप अपने अंडरटोन को पहचानने के लिए क्या करें?

आप अपने स्किन अंडरटोन को कई तरह ये पहचान सकते हैं, लेकिन सही अंडरटोन जानने के लिए आर इन तरीकों को अपना सकते हैं। दरअसल तीन पारंपरिक स्किन टोन होते हैं जो हमने आपको ऊपर बताया है। गर्म उपक्रम पीच से लेकर पीले और सुनहरे तक होते हैं। गर्म यानी वॉर्म स्किनटोन वाले कुछ लोगों की त्वचा भी खिली होती है। कूल अंडरटोन में गुलाबी और नीले रंग के रंग शामिल हैं, तो ये त्वचा सूखी पर पिंपल फ्री नजर आती है। वहीं अगर आपके पास एक तटस्थ स्किनटोन है, तो इसका मतलब है कि आपके उपक्रम आपके वास्तविक त्वचा टोन के समान रंग हैं। इसलिए जब आप अपने मेकअप का चयन करें, तो अपनी त्वचा के रंग को देखिए। यह आमतौर पर आपकी त्वचा की सतह के नीचे स्थित प्राकृतिक रंग के साथ मिश्रण नहीं करता है।

insidetypeofskinundertone

अपनी नसों को देखें

अगर आप अपनी नसों को देख सकते हैं, तो आप अपने रंग की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी नसें हरी-भरी दिखती हैं, तो आपके पास वॉर्म स्किनटोन हो सकते हैं। आमतौर पर नीली या पर्पलिश दिखने वाली नसों वाले लोगों में कूलर अंडरटोन होते हैं। अगर आपके पास मिकस्ड अंडरटोन हैं, तो आपकी नसें बेरंग दिखाई दे सकती हैं या आपकी त्वचा के रंग से मेल खा सकती हैं।

अपने गहनों का आंकलन करें

बहुत से लोग या तो चांदी या सोने के गहनों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं क्योंकि यह उनकी त्वचा के विपरीत दिखते हैं। अगर आप पर पारंपरिक पीला सोना ज्यादा फबता है है, तो आपके पास चांदी, प्लैटिनम, और गुलाब जैसे कूल अंडरटोन हो सकते हैं। अगर आपको चांदी और सोने दोनों में अच्छे दिखते हैं तो आपका स्किन अंडरटोन मिक्स हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : Skin-Care Tips: चम्मच से करें फेस मसाज, एक्ने और झुर्रियों को ठीक करने में है मददगार

न्यूट्रल कलर पसंद है तो

न्यूट्रल रंग के कपड़े आपके स्किन अंडरटोन को भी इंगित कर सकते हैं। अगर आपको सफेद रंग ज्यादा पसंद है, तो आपक न्यूट्रल स्किनटोन हो सकता है। जबकि गर्म उपक्रम ऑफ-व्हाइट में बेहतर दिखते हैं। गर्म उपक्रम भूरे भूरे रंग पसंद करते हैं, जबकि कूलर टोन काले रंग में बेहतर दिखते हैं। 

अपनी आंख और बालों के रंग के बारे में सोचें

अगर आप विभिन्न हेयर डाई रंगों और आईशैडो के साथ खेल सकते हैं, आपकी प्राकृतिक आंख और बालों का रंग आपके अंडरटोन में कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। प्लेटिनम और राख के रंग के रंग कूल अंडरटोन के पूरक हैं, जबकि महोगनी और सुनहरे रंग कूल अंडरटोन पर बेहतर दिख सकते हैं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer