सर्द‍ियों में तेजी से बाल बढ़ाने के लिए क्या करें? जानें 5 टिप्स जो हेयर ग्रोथ में करेंगी मदद

Winter Hair Growth Tips: सर्दि‍यों में बालों को घना और लंबा बनाने के ल‍िए कुछ आसान उपायों की मदद ले सकते हैं। जानें इनके बारे में।   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 26, 2022 13:30 IST
सर्द‍ियों में तेजी से बाल बढ़ाने के लिए क्या करें? जानें 5 टिप्स जो हेयर ग्रोथ में करेंगी मदद

Winter Hair Care Tips: सर्द‍ि‍यों में बालों की सेहत बि‍गड़ जाती है। हवा में नमी की कमी के कारण बाल और स्‍कैल्‍प में रूखापन बढ़ जाता है ज‍िससे बालों में डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ जाती है। सर्द‍ियों में रूखे स्‍कैल्‍प में बार-बार होने वाली खुजली के कारण बाल टूटने लगते हैं। कई शोध में इस बात का हवाला द‍िया जाता है क‍ि सर्द‍ियों में बालों के स्ट्रैंड्स में हाइड्रोजन बॉन्डिंग कमजोर हो जाती है। ठंड के द‍िनों में बालों को घना और मजबूत बनाया जा सकता है। इसके ल‍िए कुछ आसान हेयर केयर ट‍िप्‍स की मदद ले सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे जानेंगे। 

amla benefits for hair

1. सर्द‍ियों में आंवला से बढ़ाएं बाल 

ठंड के द‍िनों में आंवला का प्रयोग करने से आंख और बाल दोनों स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं। आंवला में बालों के ल‍िए फायदेमंद व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ई और व‍िटाम‍िन ए के साथ कैल्‍श‍ियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। बालों को जल्‍दी लंबा और घना बनाना चाहते हैं, तो सर्द‍ियों में आंवला का सेवन करें। आंवला को डाइट में शाम‍िल करने के साथ-साथ बाल और स्‍कैल्‍प पर भी अप्‍लाई कर सकते हैं। आंवला का पाउडर बनाकर हेयर मास्‍क की तरह लगाएं। आंवला के तेल से बालोंं की चंपी कर सकते हैं। आंवला पाउडर को अपनी डाइट में शाम‍िल करें या आंवला का मुरब्‍बा खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बालों पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, रूखे बालों से मिलेगा छुटकारा

2. सर्द‍ियों में जल्‍दी बाल बढ़ाने के ल‍िए क्‍या खाएं?

सर्दि‍यों के द‍िनों में अपने बालों को जल्‍दी घना और लंबा बनाना चाहते हैं, तो डाइट में मूंगफली, प‍िस्‍ता, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक को शाम‍िल करें। ठंड के द‍िनों में गाजर, अंडा, बादाम, शकरकंद, बीन्‍स, मटर, अंगूर और बेरीज आद‍ि को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए केवल हेल्‍दी आहार काफी नहीं है। हाइड्रेशन का भी खास ख्‍याल रखें। पानी की कमी का असर बालों की सेहत पर पड़ता है इसल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें।    

3. सर्दि‍यों में करें अंडे का इस्‍तेमाल 

सर्द‍ियों में अंडे का सेवन करने से शरीर तो गरम रहता ही है साथ ही बालों की सेहत भी अच्‍छी होती है। अंडे में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और बायोटिन मौजूद होता है। इसके इस्‍तेमाल से बाल मजबूत और घने बनते हैं। अंडे में पेप्टाइड (peptides) होता है ज‍िससे बालों की ग्रोथ में मदद म‍िलती है। बालों को लंबा करने के ल‍िए रोजाना 1 अंडे का सेवन करें। इससे शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ेगी। इसके साथ ही स्‍कैल्‍प पर अंडे का मास्‍क बनाकर हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। अंडे को फेंटकर लगाने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे बाल जल्‍दी बढ़ेंगे।  

4. हफ्ते में एक बार जरूर करें बालों की चंपी 

सर्द‍ियों के द‍िनों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए सर्द‍ियों में हफ्ते में 1 बार बालों की चंपी जरूर करें। बालों की चंपी करने से बालों का पीएच स्‍तर बरकरार रहता है और बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं। सर्द‍ियों के द‍िनों में बालों को पोषण देने और उन्‍हें घना व मजबूत बनाने के ल‍िए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में ज्‍यादा च‍िपच‍िपाहट नहीं होती। इसमें व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है। इसके अलावा सर्दि‍यों में आप जैतून का तेल, अरंडी का तेल, त‍िल का तेल और नार‍ियल का तेल आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।    

5. सर्द‍ियों में बाल कैसे धोएं?

ठंड के द‍िनों में बाल झड़ने की समस्‍या से बचना चाहते हैं, तो बाल धोने का सही तरीका जान लें। गरम पानी की जगह सामान्‍य तापमान वाले पानी से बालों को धोएं। गरम पानी से न‍ियम‍ित बालों को धोएंगे, तो बालों में डैंड्रफ बढ़ने लगेगा और बाल रूखे हो जाएंगे। बालों को हफ्ते में 2 बार से ज्‍यादा न धोएं। अगर आपके स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा तेल इकट्ठा हो जाता है, तो बालों को शैंपू करने से पहले दही, नींबू, संतरे का पाउडर आद‍ि लगाएं। सर्द‍ियों के द‍िनों में बालों की सेहत को खराब होने से बचाना है, तो महीने में एक बार बालों को ट्र‍िम करवाएं। 

सर्दियों में बाल कैसे बढ़ाएं: सर्द‍ियों में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के ल‍िए हफ्ते में एक बार चंपी करें। व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन सी और ए का सेवन करें। ठंड के द‍िनों में अंडा और आंवला का प्रयोग करें। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखें।  

Disclaimer