मॉनसून में बालों की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय

मॉनसून के दौरान बालों में च‍िपच‍िपापन महसूस होता है और बदबू आती है। इसके ल‍िए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
मॉनसून में बालों की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय

मॉनसून के दौरान बालों में बदबू की समस्‍या हो सकती है। बालों में बैक्‍टीर‍ियल या फंगल इंफेक्‍शन के कारण भी बदबू आ सकती है। गंदगी के कारण भी मॉनसून में बालों से बदबू आती है। इस लेख में हम आपको 5 आसान उपाय बताने जा रहे हैं ज‍िनका इस्‍तेमाल करने से बालों से बदबू आने की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा। 

tulsi water for hair

1. तुलसी का पानी- Tulsi Water  

बालों को बदबू आने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए तुलसी के पानी का इस्‍तेमाल करें। तुलसी के पानी में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं ज‍िससे इंफेक्‍शन दूर होता है। बालों को धोने के ल‍िए तुलसी के पानी का इस्‍तेमाल करें। तुलसी का पानी बनाने के ल‍िए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें। फ‍ि‍र उस पानी का इस्‍तेमाल बालों को धोने के ल‍िए करें।

इसे भी पढ़ें- बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आसान एक्‍सपर्ट ट‍िप्‍स

2. बेक‍िंंग सोडा- Baking Soda  

बालों से बदबू आ रही है, तो आप बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल करें। बेक‍िंग सोडा को पानी में म‍िलाकर घोल तैयार करें। फ‍िर उससे बालों को धो लें। आप एक मग पानी में एक चम्‍मच बेक‍िंग सोडा म‍िलाएं। फ‍िर इसका इस्‍तेमाल बाल धोने के ल‍िए करें। बालों को मॉनसून के दौरान बैक्‍टीर‍ियल और फंगल इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा होता है। बालों से जुड़ी समस्‍याओं से बचने के ल‍िए आप बाहर जाने से पहले बालों को बांध लें।    

3. स‍िरका- Vinegar  

स‍िरके की मदद से भी बालों से आ रही बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। बालों से बदबू की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए स‍िरके को एक मग पानी में म‍िलाकर उस पानी को स‍िर धोने के बाद स‍िर पर डालें। फ‍िर 15 म‍िनट बाद साफ पानी से स‍िर धो लें। मॉनसून के दौरान आप ऐसे शैंपू का इस्‍तेमाल करें ज‍िसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल इंग्रीड‍िएंट्स हों।  

4. नींबू का रस- Lemon Juice 

नींबू के रस का इस्‍तेमाल करने से भी बालों से बदबू की समस्‍या दूर होती है। आप नहाने के पानी में नींबू का रस म‍िलाकर नहाएं। इससे बालों में बदबू की समस्‍या तो दूर होगी ही और शरीर की बदबू भी दूर होगी। मॉनसून के दौरान ऐसे शैंपू या कंडीशनर का इस्‍तेमाल न करें ज‍िसमें मॉइश्‍चराइजिंग गुण होते हैं। ऐसे उत्‍पाद का इस्‍तेमाल कम करने से स्‍कैल्‍प में नमी बढ़ सकती है और इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ सकता है।

5. एलोवेरा जेल- Aloe Vera 

बालों को धोने के ल‍िए आप एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल करें। एलोवेरा की मदद से बालों की बदबू दूर होगी। एलोवेरा जेल को बालों पर लगाएं और 15 म‍िनट बाद शैंपू कर लें। इससे बदबू की समस्‍या दूर होगी। मॉनसून के दौरान ज्‍यादा कैफीन का सेवन न करें। इससे स्‍कैल्‍प ज्‍यादा च‍िपच‍िपा हो सकता है। शरीर का तापमान संतुल‍ित रखने के ल‍िए आपको पानी का सेवन करना चाह‍िए।  

मॉनसून हेयर ट‍िप

मॉनसून में हेयर आपको हर्बल शैंपू का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना चाह‍िए जैसे रीठा, आंवला, शि‍काकाई आद‍ि। मॉनसून के दौरान बालों पर मशीनों का इस्‍तेमाल करने से बचें। मॉनसून के दौरान मशीनों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से बालों में ब्‍लो ड्राई और डैंड्रफ आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं।

इन आसान उपायों की मदद से आप मॉनसून के दौरान बालों से आने वाली बदबू की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Disclaimer