बच्चों में हेल्दी चीजें खाने की आदत कैसे डालें? जानें खास टिप्स

Smart Eating Habits in Kids: बच्‍चों हेल्‍दी खाने का चुनाव करना सीख जाएं, तो इम्‍यून‍िटी मजबूत हो सकती हैं। जानें हेल्‍दी आदतें स‍िखाने के तरीके।  

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 13, 2022 10:37 IST
बच्चों में हेल्दी चीजें खाने की आदत कैसे डालें? जानें खास टिप्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Good Eating Habits for Kids: उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बीमार‍ियों का प्रकोप बढ़ता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं हमारे शरीर में संक्रमण और बीमार‍ियां गंभीर रूप ले लेती हैं। इन बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट का अहम क‍िरदार होता है। डाइट की मदद से आप कई तरह की शारीर‍िक समस्‍याओं से बच सकते हैं। लेक‍िन डाइट का असर तुरंत नजर नहीं आता। बचपन में खानपान की अच्‍छी आदतों का असर जीवनभर आपके साथ रहता है। बचपन में हेल्‍दी खाने का चुनाव सीख जाने से व्‍यक्‍त‍ि खुद को त्‍वचा और शरीर से जुड़ी कई समस्‍याओं से बचा सकता है। माता-प‍िता होने के नाते आपका फर्ज है क‍ि बच्‍चों को बचपन में ही खाने की अच्‍छी आदतों से रूबरू करवाएं। अगर बच्‍चे सही और गलत खानपान के बीच का फर्क समझ जाएंगे, तो उन्‍हें हेल्‍दी फूड ऑप्‍शन्‍स को चुनने में द‍िक्‍कत नहीं होगी। इस लेख में हम आपको 5 तरीके बताएंगे, ज‍िनकी मदद से बच्‍चों में सेहतमंद खाने को चुनने की आदत व‍िकस‍ित कर सकते हैं। 

healthy food habits in kids

1. बच्‍चों के साथ खाएं खाना 

बच्‍चे और माता-प‍िता की आदतें एक-दूसरे के जैसी ही होती हैं। इसका कारण है क‍ि बच्‍चे आपको देखकर ही सब सीखते हैं। इसका एक उदाहरण ये भी है क‍ि ज‍िन घरों में शाकाहारी खाना बनता है वो बच्‍चे शाकाहारी बनते हैं वहीं मांसाहारी भोजन वाले पर‍िवारों के बच्‍चे भी मांसाहारी होते हैं। ज्‍यादातर बच्‍चों के मामलों में माता-प‍िता की आदतें ही बच्‍चों में आती हैं। बच्‍चे को टेबल पर साथ ब‍िठाकर खाना ख‍िलाएं। आपको सेहतमंद आहार खाता हुआ देखकर उन्‍हें भी हेल्‍दी खाने की प्रेरणा म‍िलेगी। 

इसे भी पढ़ें- अपने शिशु के लिए घर पर इन 12 तरीकों से बनाएं स्वस्थ आहार, डायटीशियन से जानें इनके बारे में  

2. प‍िक्‍चर बुक की मदद लें 

बच्‍चों को हेल्‍दी खाने का चुनाव स‍िखाने के ल‍िए प‍िक्‍चर बुक की मदद लें। प‍िक्‍चर बुक की खास‍ियत ये होती है क‍ि इनमें मौजूद आकर्षक तस्‍वीरें, मन पर गहरी छाप छोड़ती है। बच्‍चे को कॉर्टून और एनीमेशन की मदद से खाने की अच्‍छी आदतों को स‍िखाया जा सकता है। कई कॉर्टून्‍स में बच्‍चों को हेल्‍दी खाने की आदत स‍िखाई जाती है। इनकी मदद से बच्‍चे को सही ढंग से खाने का तरीका, हेल्‍दी और अनहेल्‍दी खाने में फर्क, सही मात्रा में खाने का तरीका आद‍ि स‍िखा सकते हैं।      

3. बच्‍चों की प्‍लेट में रखें कई रंग के आहार 

न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट की मानें, तो थाली में अगर इंद्रधनुष की तरह अलग-अलग रंग होंगे, तो थाली हेल्‍दी कहलाएगी। हेल्‍दी आहार की पर‍िभाषा में कई रंगों के आहार शाम‍िल होते हैं। बच्‍चे की थाली में अलग-अलग आहार और हर तरह के व‍िकल्‍प दें। जैसे बच्‍चे को फ्रूट वाला दही, सब्‍ज‍ियों की ट‍िक‍िया और अन्‍य कई तरह के रंगों वाले खाने को खाने दें। इससे बच्‍चे में टेस्‍ट बड भी डेवल्‍प होंगे। 

4. बच्‍चों की थाली को बनाएं कलात्‍मक 

बच्‍चों की थाली में ऐसे शेप्‍स जोड़ें ज‍िससे बच्‍चे आकर्ष‍ित होते हों। जैसे सादी रोटी को बच्‍चे के ल‍िए आकर्ष‍ित बनाना चाहते हैं, तो रोटी को अलग-अलग शेप्‍स में बनाएं। जैसे स्‍टार शेप, क‍िसी जानवर का चेहरा, स्‍माइल करता हुआ चेहरा आद‍ि। इन तरीकों से बच्‍चे खाने को खुशी-खुशी खाएंगे। बच्‍चों के ल‍िए अलग-अलग रंग की थाली और कप्‍स लाएं। रंग और आकार से खेलकर बच्‍चे में हेल्‍दी खाने की आदत का व‍िकास कर सकते हैं।       

5. बच्‍चे की पसंदीदा ड‍िश का हेल्‍दी वर्जन बनाएं   

बच्‍चों से करेले का जूस या लौकी का सूप पीने की उम्‍मीद न रखें। बच्‍चे इस आधार पर खाने का चुनाव नहीं सीख सकते क‍ि कौनसा खाना ज्‍यादा हेल्‍दी है। लेक‍िन बच्‍चे हेल्‍दी खाना खा लें, इसके ल‍िए आप उनकी पसंदीदा ड‍िश को हेल्‍दी तरीके से बना सकते हैं। जैसे बच्‍चों को बर्गर खाना पसंद होता है। हेल्‍दी बर्गर उन्‍हें ख‍िलाना बेहद आसान है। सब्‍ज‍ियों को भरकर बर्गर बनाने के बजाए पैटी में सब्‍ज‍ियों को मैश करके डालें। इससे बच्‍चे अपनी मनपसंद ड‍िश को हेल्‍दी तरीके से खाना सीख सकेंगे।       

Healthy Food Habits for Kids: बच्‍चों को अपने साथ खाना ख‍िलाएं, उनकी प्‍लेट में कई रंग के आहार शाम‍िल करें। बच्‍चों की थाली में कई शेप्‍स के फूड्स शाम‍िल करें। उनकी मनपसंद ड‍िश का हेल्‍दी वर्जन बनाकर ख‍िलाएं। 

Disclaimer