दौड़ते समय सांस लेने में हो रही है तकलीफ? इन टिप्स से अपनी श्वास समस्या को करें दूर

दौड़ते समय अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jan 09, 2021 12:39 IST
दौड़ते समय सांस लेने में हो रही है तकलीफ? इन टिप्स से अपनी श्वास समस्या को करें दूर

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। रनिंग के दौरान शरीर को काफी मात्रा में ऑक्सीजन की जरूरत होती है। अधिक गतिविधि और मेहनत की वजह से हांफना पड़ता है, जो एक सामान्य क्रिया है। अगर आप लंबे समय के बाद रनिंग करते हैं, इससे सास लेने में शरीर को ऑक्सीजन की जरूरत काफी ज्यादा होती है। एक्सरसाइज के दौरान हमारे शरीर को कार्बन डाइऑक्साइड का लेवल कम करने की जरूरत होती है। दौड़ते समय अगर शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है, तो काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। वहीं, अगर शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जाए, तो सांस सामान्य रूप से वापस आती है। अगर आपको दौड़ते समय सांस की समस्या लगातार काफी समय से हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करेँ। क्योंकि यह शरीर में ऑक्सीजन की कमी की ओर इशारा करता है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना होती है। इसके साथ ही आप कुछ ऐसे टिप्स फॉलो कर सकते हैं, जिससे रनिंग के दौरान सांस लेने में होने वाली तकलीफ कम होगी।

रनिंग से पहले करें वार्म-अप

वर्क आउट से पहले वार्म-अप करना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप रनिंग करते हैं, तो वार्म-अप को अपने एक्सरसाइज का अनिवार्य हिस्सा बनाएं। इसके लिए रनिंग से पहले 10-15 मिनट तक हल्की जॉगिंग और स्ट्रेचिंग करें। यह आपके प्रदर्शन को बेहतर करता है। साथ ही आपको सांस फूलने की समस्या नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें - जिम नहीं जाते हैं तो 'दौड़ना' है सबसे आसान और बेस्ट एक्सरसाइज, जानें शरीर के शेप के अनुसार रनिंग का सही तरीका

दरअसल, वार्मअप करने से हमारे शरीर का तापमान धीरे-धीरे बढ़ता है। ऐसे में आपका शरीर धीरे-धीरे अधिक मेहनत के लिए तैयार होता है। सर्दियों में ठंड और शुष्क हवाओं की वजह से हमारे शरीर का वायुमार्ग संकुचित हो जाता है। जिससे सांस लेने में अधिक मुश्किल होती है। ऐसे में वार्म-अप करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है। 

लयबद्ध तरीके से लें सांस

एक्सरसाइज करने समय आपके शरीर का मूवमेंट एक समान होना चाहिए। लयबद्ध पैटर्न (rhythmic pattern) में सांस लेने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचता है और इससे शरीर में तनाव कम होता है। इसलिए एक्सरसाइज करने के साथ-साथ समान रूप से सांस लेते रहें। सही से सांस को अंदर लें और छोड़ें। आप दौड़ते हैं, तो अपने शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए नाक के साथ-साथ मुंह से सांस लें।

श्वास तकनीक का करें अभ्यास

दौड़ने से पहले श्वास संबंधी एक्सरसाइज करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर के फेफड़े द्वारा आवश्यक ऑक्सीजन शरीर में जा रहा है या नहीं। इसके लिए सांस से संबंधित एक्सरसाइज करें। इससे आपके फेफड़े सही से कार्य करेंगे। इसके लिए आप अल्टरनेट नोस्ट्रिल ब्रीथिंग (alternate nostril breathing), डायाफ्रामिक ब्रीथिंग (Diaphragmatic breathing) या नाड़ी शोधन (Nadi Shodhana) जैसे एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें - नींद न आने के कारण रात में देर तक जागना पड़ता है तो आजमाएं अनिद्रा भगाने वाले ये 3 योगासन, मिलेगा लाभ

Read More Articles on fitness in hindi

Disclaimer