अपनी स्‍क‍िन टाइप के अनुसार ऐसे चुनें सही फेस स‍ीरम, जानें चेहरे पर रेगुलर सीरम लगाने के फायदे

स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक आप सही सीरम कैसे चुनें इससे जानने के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 09, 2022
अपनी स्‍क‍िन टाइप के अनुसार ऐसे चुनें सही फेस स‍ीरम, जानें चेहरे पर रेगुलर सीरम लगाने के फायदे

बाजार में ढेरों सीरम मौजूद हैं, इतने सारे सीरम में से एक का चुनाव करना मुश्‍क‍िल हो सकता है पर आपको सीरम च्‍वॉइस के मुताब‍िक नहीं बल्‍क‍ि स्‍क‍िन टाइट के मुताब‍िक चुनना चाह‍िए। सीरम चुनते समय आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि आपका स्‍क‍िन टाइप क्‍या है और फ‍िर उस मुताब‍िक आप सीरम का चुनाव करें। फेस सीरम स्‍क‍िन के टेक्‍सचर को बेहतर करते हैं, हालांक‍ि कैम‍िकल होने के कारण आपको रोजाना इनका इस्‍तेमाल करने के बजाय हफ्ते में दो से तीन बार करना चाह‍िए। सीरम को एसेंश‍ियल ऑयल से ही तैयार क‍िया जाता है ताक‍ि वो त्‍वचा को गहराई से हाइड्रेट कर सकें। सीरम के रोजाना इस्‍तेमाल से आप बेदाग और न‍िखरी हुई त्‍वचा पा सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि आप अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍ि‍क सही सीरम का चुनाव कैसे कर सकते हैं।   

face serum    

फेस सीरम इस्‍तेमाल करने के फायदे (Benefits of using face serum)

फेस सीरम का इस्‍तेमाल करने से पहले उसके फायदे जान लें- 

  • फेस सीरम को एप्‍लाई करना स‍िंंपल होता है क्‍योंक‍ि इसका टेक्‍सचर स्‍क‍िन में जल्‍दी घुल-म‍िल जाता है।  
  • फेस सीरम इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन सॉफ्ट और शाइनी बनती है।
  • सीरम स्‍क‍िन के अंदर तक जाते हैं और पूरी तरह से रोमछ‍िद्रों को ब्‍लॉक भी नहीं होने देते हैं।
  • सीरम फेस को पोषण देने का काम करते हैं।  

इसे भी पढ़ें- Oil Cleansing: चेहरे की गहरी सफाई के लिए इस्तेमाल करें तेल, जानें कैसे करें ऑयल क्लींजिंग

ऑयली स्किन वालों के ल‍िए सीरम (Serum for oily skin)

ज‍िन लोगों की ऑयली स्‍क‍िन होती है उन्‍हें स्‍क‍िन ऑयली और सेंस‍िट‍िव होती है इसल‍िए उन्‍हें रेट‍िनॉल एस‍िड वाला फेस सीरम चुनना चाह‍िए, इसके अलावा आप सैल‍िस‍िल‍िक एस‍िड वाले सीरम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप रोजह‍िप ऑयल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

ड्राई स्किन वालों के ल‍िए सीरम (Serum for dry skin)

ड्राई स्‍क‍िन वाले लोगों को हाइल्‍यूरॉन‍िक एस‍िड और व‍िटाम‍िन सी वाले सीरम का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। व‍िटाम‍िन सी की मदद से स्‍क‍िन की अशुद्धि‍यों को दूर करने में मदद म‍िलती है और त्‍वचा को प्रदूषण से बचाने के ल‍िए भी व‍िटाम‍िन सी फायदेमंद होता है।अगर आपकी स्‍क‍िन ड्राई है तो सीबम प्रोडक्‍शन कम होता होगा। ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन ड्राई होती है उनमें प्री मैच्‍योर एज‍िंंग साइंस जैसे फाइन लाइंस, झुर्र‍ि‍यों की समस्‍या ज्‍यादा होती है। आप व‍िटाम‍िन ई युक्‍त सीरम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, व‍िटाम‍िन ई सीबम प्रोडक्‍शन बढ़ाने का काम करता है और ड्राई स्‍क‍िन को मुलायम बनाने का काम करता है।   

नॉर्मल स्‍क‍िन वालों के ल‍िए सीरम (Serum for normal skin)  

नॉर्मल स्‍क‍िन वाले लोगों को ग्‍लाइकॉल‍िक एस‍िड वाले सीरम का इस्‍तेमाल करना बेहतर माना जाता है। त्‍वचा की चमक बढ़ाने के ल‍िए ग्‍लाइकॉल‍िक एस‍िड मददगार होता है। आप एलोवेरा युक्‍त फेस सीरम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं केवल एक बात का ख्‍याल रखें क‍ि अगर आप क‍िसी गंभीर स्‍क‍िन ड‍िसीज से गुजर रहे हैं तो सीरम का इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करें वहीं अगर आपको सीरम के इस्तेमाल से रेडनेस या अन्‍य कोई लक्षण नजर आए तो इस्‍तेमाल बंद कर दें।   

कॉम्बिनेशन स्किन वालों के ल‍िए सीरम (Serum for combination skin) 

ज‍िन लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होतीे है उनकी स्‍क‍िन में ऑयली और ड्राई स्‍क‍िन दोनों का कॉम्‍ब‍िनेशन देखने को म‍िलता है। अगर आपकी भी कॉम्बिनेशन स्किन है तो आपकी स्‍क‍िन के कुछ ह‍िस्‍से ऑयली तो कुछ नॉर्मल नजर आते हैं वहीं कुछ स्‍पॉट्स बेहद ड्राय नजर आते होंगे, ऐसी स्‍क‍िन टाइप वालों के ल‍िए रेट‍िनॉल बेस्‍ड सीरम अच्‍छा होता है। रेट‍िनॉल स्‍क‍िन में गहराई से जाता है और सैल्‍स को बैलेंस करने का काम करता है।   

फेस सीरम के इस्‍तेमाल से ज्‍यादातर लोगों को क‍िसी तरह के कोई नुकसान नहीं होते वहीं अगर आप सीरम की ज्‍यादा मात्रा यूज करेंगे तो कैम‍िकल आपकी स्‍क‍िन पर र‍िएक्‍ट कर सकता है इसल‍िए आप दो से तीन ड्रॉप से ज्‍यादा फेस सीरम का इस्‍तेमाल न करें।

Disclaimer