वर्कआउट के बेहतर पर‍िणाम के ल‍िए आजमाएं फ‍िटनेस से जुड़ी ये 5 ट‍िप्‍स

Exercise Tips in Hindi: कसरत करने की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ आसान फ‍िटनेस ट‍िप्‍स को रूटीन में शाम‍िल करना न भूलें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 08, 2022 14:22 IST
वर्कआउट के बेहतर पर‍िणाम के ल‍िए आजमाएं फ‍िटनेस से जुड़ी ये 5 ट‍िप्‍स

Exercise Tips in Hindi: कसरत के जर‍िए शरीर को फि‍ट बनाया जाता है। लेक‍िन कसरत के दौरान जल्‍दी थक जाने से शरीर पर उसका असर नहीं होता। लंबे समय तक ब‍िना थके कसरत करने के ल‍िए अधि‍क शारीर‍ि‍क क्षमता की जरूरत होती है ज‍िसे हम स्‍टैम‍िना कहते हैं। शरीर का स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए एंड्यूरेंस यानी सहनशक्‍त‍ि, स्‍ट्रेंथ, संतुलन और फ्लेक्सिबिलिटी यानी लचीलापन बनाए रखने की जरूरत होती है। इन 4 तत्‍वों की कमी के कारण आप कसरत का लक्ष्‍य पूरा नहीं कर पाते। इस लेख में हम 5 फ‍िटनेस ट‍िप्‍स बताएंगे ज‍िनकी मदद से आप कसरत के ल‍िए शरीर का स्‍टैम‍िना बढ़ा सकते हैं।

exercise in hindi

1. कसरत से पहले क्‍या करें?

कसरत से पहले वॉर्म अप जरूरी है। वॉर्म अप करने से शरीर कसरत के ल‍िए तैयार होता है। वॉर्म से भी पहले हेल्‍दी नाश्‍ता खाएं ताक‍ि आपके शरीर में कसरत करने के ल‍िए पर्याप्‍त ऊर्जा रहे। कुछ लोगों को लगता है क‍ि कसरत से पहले कुछ भी खाना नहीं चाह‍िए जबक‍ि ऐसा नहीं है। हेल्‍दी डाइट लेने से शरीर एक्‍ट‍िव रहता है और आप लंबे समय तक कसरत में थकते नहीं है। कॉर्ड‍ियो से शुरुआत कर सकते हैं। फ‍िर इंटेंस वर्कआउट की ओर बढ़ें।  

2. कसरत के बाद क्‍या करें?

कसरत के बाद 4 चीजों का ख्‍याल रखें। शरीर को ऊर्जा देने के ल‍िए कुछ खाएं, पानी का सेवन करें, शरीर को साफ रखें और पानी का सेवन करें। कसरत के बाद प्रोटीन र‍िच फूड्स का सेवन कर सकते हैं। कसरत के कारण पसीना शरीर से न‍िकलता है, इलेक्‍ट्रोलाइट्स की कमी न हो इसल‍िए नींबू पानी, कोकोनट वॉटर या पानी प‍िएं। कसरत करने से शरीर में सूजन और दर्द महसूस हो सकती है ज‍िससे बचने के ल‍िए स्‍ट्रेच‍िंग करें, नहीं तो आप अगले द‍िन कसरत नहीं कर पाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- वर्कआउट के बाद एनर्जी के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो तुरंत देते हैं ताकत

3. हर 40 म‍िनट में एक ब्रेक जरूर लें 

कसरत के दौरान ब्रेक लेने का खास महत्‍व है। इससे वर्कआउट के दौरान स्‍टैम‍िना बढ़ता है। कसरत के दौरान हर 30 से 40 म‍िनट में एक बार ब्रेक जरूर लें। ब्रेक लेने से शरीर को आराम म‍िलेगा और वो बेहतर तरीके से कसरत को जारी रख पाएगा। इसके साथ ही हर व्‍यक्‍त‍ि की क्षमता अलग होती है। अगर आपको 40 से 50 म‍िनट से ज्‍यादा कसरत करके थकान महसूस होती है, तो अपने अनुसार कसरत का समय तय करें। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि द‍िन में कई घंटे कसरत करके ही आप फ‍िट हो सकते हैं।

4. प्रोटीन और कॉर्ब्स का सेवन करें   

फ‍िट रहने के ल‍िए डाइट में प्रोटीन को शाम‍िल करना जरूरी है। प्रोटीन का सेवन न करने से मसल्‍स बनाने में मुश्‍क‍िल हो सकती है। इसी तरह कॉर्ब्स की सही मात्रा भी हमारे ल‍िए जरूरी होती है। कसरत से 1 घंटे पहले केले का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन और कॉर्ब्स शरीर के ल‍िए फ्यूल का काम करते हैं। इनके ब‍िना शारीर‍िक क्षमता को बढ़ा पाना नामुमक‍िन हो जाता है। 

5. कसरत के ल‍िए करें पार्टनर का चुनाव 

अगर कसरत के दौरान अपनी क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो क‍िसी पार्टनर का चुनाव करें। पार्टनर के साथ वर्कआउट करने से अपनी गलत‍ियों के बारे में भी पता चलता है। पार्टनर एक-दूसरे की क्षमता को बढ़ाने के ल‍िए प्रेरणा बन सकते हैं। आप चाहें तो दोस्‍त या पत्‍नी के साथ कसरत कर सकते हैं। पार्टनर के साथ वर्कआउट करने के अलावा अपना एक लक्ष्‍य तय करें और उसे हर द‍िन पूरा करने की कोश‍िश करें।   

कसरत के दौरान अपनी क्षमता बढ़ाने के ल‍िए एक लक्ष्‍य तय करें। पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और कॉर्ब्स का सेवन करें। वॉर्म अप को अहम‍ियत दें और एक साथ ज्‍यादा कसरत करने से बचें। 

Disclaimer