वजन घटाने के लिए रात में नहीं खाते हैं खाना? हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

Health Tips in Hindi: वेट लॉस और हेल्दी रहने की चाहत में कई लोग रात को खाना स्किप करते हैं। उन्हें लगता है रात का खाना खाने से शरीर का वजन बढ़ता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
वजन घटाने के लिए रात में नहीं खाते हैं खाना? हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

टीवी और बॉलीवुड स्टार्स की परफेक्ट बॉडी देखने के बाद हर लड़की की चाहत बन गई है कि वो हमेशा स्लिम दिखें। बॉडी को स्लिम बनाने की ख्वाहिश में लड़कियां जिम, योगा, रनिंग और कई तरह की एक्सरसाइज करती हैं। कुछ तो अपने मील्स को भी स्किप करती हैं, ताकि शरीर में अतिरिक्त कैलेरोजी न जाएं और वो हमेशा फिट दिख सकें। वेट और फैट कॉन्शियस लोग कई बार दिन में भर पेट खाना खाते हैं, लेकिन रात के डिनर को ऐसे इग्नोर करते हैं मानो वो हमारे जीवन का हिस्सा ही न हो। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अभी से इस आदत को संभाल लें।

रात को डिनर स्किप करने की आदत आपके शरीर में कई बीमारियों की वजह बन सकता है। घर के बड़े-बुजुर्गों का भी कहना है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह खाना चाहिए और रात को डिनर रंक जैसा होना चाहिए। यानी की रात को इंसान को हल्का खाना चाहिए, जिससे पचाने में शरीर को ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। अगर आप भी रात को डिनर को स्किप करते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

negative effects for skipping meals

पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्या

दिनभर हेल्दी खाना खाने के बाद अगर आप रात को भूखे पेट सोते हैं, तो उससे कई बार पेट दर्द, कब्ज और सीने में जलन की समस्या हो सकती है। दरअसल पेट खाली होने की वजह से गैस बनती है, जिसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो रात के डिनर में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे पेट भी भरा रहे और आपको भूख का एहसास भी न हो। रात के खाने में फूलगोभी, पत्तागोभी, पालक, बथुआ और लौकी जैसी चीजों को शामिल करें, जिसे पचाने में शरीर को वक्त कम लगता हो।

एनर्जी लेवल होता है कम

नियमित तौर पर डिनर स्किप करने से शरीर में एनर्जी लेवल कम हो जाता है। अगर आप रोजाना रात को खाना छोड़ते हैं, तो ये शरीर को अंदर से कमजोर कर सकता है। शरीर के आंतरिक तौर पर कमजोर पड़ने पर थकान, सिरदर्द, ब्लड प्रेशर लो और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं का असर आपकी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः क्या कॉफी पीने से भी वजन बढ़ता है? जानें

  skipping dinner for weight loss

पोषक की कमी

रोजाना रात को डिनर स्किप करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। कई बार लोगों को लगता है कि वो दिनभर हेल्दी खाना खा रहे हैं, जो शरीर के पोषण लेवल को नियंत्रित रख सकता है। ये धारणा बिल्कुल गलत है, रात के मील से शरीर को लगभग 20 से 30 प्रतिशत पोषण मिलता है, जो दिन में खाए हुए खाने से कवर नहीं हो सकता है। रात का खाना स्किप करने से शरीर का शुगर लेवल डाउन हो सकता है। शुगर लेवल डाउन होने की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ता है, जिसकी वजह से सर्दी, जुकाम, बुखार और मौसमी बीमारियां आपको घेर सकती हैं।

Disclaimer