लेटने पर चक्कर आने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें घरेलू नुस्खे जो दिलाएं चक्कर से आराम

लेटने पर चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं। अगर सामान्य कारणों से आपको चक्कर आ रहे हैं, तो घरेलू उपायोंं से इस परेशानी को कम किया जा सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 30, 2022Updated at: Apr 30, 2022
लेटने पर चक्कर आने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें घरेलू नुस्खे जो दिलाएं चक्कर से आराम

कई बार अचानक से लेटते समय चक्कर आने लगता है और हम इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। वहीं, कुछ लोगों को करवट बदलने पर भी इस तरह की समस्या होती है। यह बेनिगिन पेरोक्साइज़मल पोजिशनल वर्टिगो (बीपीपीवी) की समस्या है। यह परेशानी कान की अंदरुनी शिराओं में कैल्शियम कार्बोनेट का कचरा जमा होने की वजह से होता है। अधिकतर मामलों में यह परेशानी बुजुर्गों में देखी गई है। इसके अलावा जिन्हें कभी सिर में चोट लगी हो, उन्हें भी इस तरह की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कुछ सामान्य कारण जैसे- लंबे समय पर बिस्तर पर लेटे रहना, एक ही दिशा में फोन देखना, कान में संक्रमण इत्यादि कारण (causes of dizziness when lying down) भी हो सकते हैं। सामान्य कारणों से लेटने के दौरान चक्कर आने की परेशानी को कुछ घरेलू तरीकों और नुस्खों से ठीक करने की कोशिश की जा सकती है। आज हम इस लेख में आपको ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में (Home Remedies for Dizziness When Lying Down) बताएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

लेटने पर चक्कर आए तो क्या करें (How do you get rid of dizziness when lying down)

1. तुरंत सीधे बैठें

लेटने पर चक्कर जैसा महसूस होने पर लेटे नहीं, बल्कि तुरंत बैठ जाएं। अब करीब 20 बार ऊपर, नीचे, बाएं से दाएं की ओर देखें। इस तरह करीब 30 सेकंड तक अपनी आंखों को घुमाएं। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान आपको सिर नहीं हिलाना है। इस प्रक्रिया (dizziness when lying down home remedies) से चक्कर आने की परेशानी कम होगी। 

इसे भी पढ़ें - सुबह उठने पर चक्कर आना हो सकता है इन 5 बीमारियों का लक्षण, जानें बचाव और सावधानियां

2. नमक का पानी पिएं

नमक का पानी चक्कर आने की समस्या (how to stop feeling dizzy) को प्रभावी ढंग से दूर करने में लाभकारी होता है। अगर आपको लेटने के बाद चक्कर जैसा महसूस हो रहा है, तो इस स्थिति में 1 गिलास पानी में आधा चम्मच काला नमक और नींबू का रस मिक्स करके पी जाएं। इससे आपको थोड़ा रिलैक्स महसूस होगा। 

3. कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें खाएं

लेटने पर चक्कर आने का कारण लो ब्लड शुगर भी हो सकता है। ऐसी स्थितियों में मरीज को तुरंत चॉकलेट या फिर शुगर कैंडी चाहिए। अगर आपके पास इस तरह की चीजें नहीं है, तो कोई भी कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन करें। इससे आपको तुरंत आराम महसूस होगा। 

4.  तुलसी और चीनी

चक्कर आने की स्थिति में तुलसी और चीनी का मिश्रण भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों में शहद मिक्स करके भी चाट सकते हैं। इससे आपको चक्कर आने की समस्या से आराम मिल सकता है। 

5. आंवला और धनिया पाउडर

लेटने के बाद चक्कर आने जैसी समस्या होने पर 10 ग्राम करीब धनिया पाउडर लें। अब इसमें 10 आंवले का पाउडर मिक्स करें। इसके बाद इसे एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी को नियमित रूप से पीने से चक्कर आने की समस्या दूर हो सकती है। 

6. मुनक्का और सेंधा नमक

चक्कर आने पर मुनक्का और सेंधा नमक भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए थो़ड़ा सा मुनक्का लें। अब इसे घी में अच्छे से भुनकर सेंधा नमक के साथ खाएं। रोजाना इस तरह मुनक्के का सेवन करने से चक्कर की परेशानी कम होगी। 

इसे भी पढ़ें - कहीं बार-बार चक्कर आने का कारण डिप्रेशन तो नहीं? डॉक्टर से जानें कैसे पहचानें

कुछ जरूरी बातों पर दें ध्यान

अगर आपको लेटने पर चक्कर जैसा महसूस होता है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा शराब, धूम्रपान जैसी चीजों से दूर रहें। अपने शरीर को एक्टिव रखें। इन बातों का ध्यान रखकर आप चक्कर आने की समस्या से काफी हद तक बच सकते हैं।

Disclaimer