Expert

डायबिटीज में हार्ट के रोगों से बचने के लिए ऐसे करें एक्सरसाइज, बता रहे हैं एक्‍सपर्ट

डायब‍िटीज में हार्ट रोगों का खतरा कम करने के ल‍िए कसरत की मदद ले सकते हैं। जान‍िए कसरत करने का आसान तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 15, 2022 14:20 IST
डायबिटीज में हार्ट के रोगों से बचने के लिए ऐसे करें एक्सरसाइज, बता रहे हैं एक्‍सपर्ट

डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल न‍ियंत्रण में न रहने से हार्ट के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। आजकल युवाओं में बढ़ते हार्ट के मामलों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं क‍ि इस वक्‍त हार्ट को स्‍वस्‍थ्‍य रखना हमारी प्राथम‍िकता क्‍यों है। हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए कसरत का सहारा ल‍िया जा सकता है। कसरत करने से हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या दूर होती है। हाई शुगर लेवल और हाई बीपी से भी छुटकारा म‍िलता है। कसरत करने से हार्ट की मसल्‍स को मजबूती म‍िलती है। जो लोग शारीर‍िक रूप से सक्र‍िय रहते हैं उनमें स्‍ट्रोक या हार्ट अटैक के लक्षण भी नजर नहीं आते। कसरत करेंगे, तो वजन भी कंट्रोल रहेगा और हार्ट ड‍िसीज का खतरा कम होगा। इस लेख में हम जानेंगे डायब‍िटीज में हार्ट रोग से बचने के ल‍िए कसरत करने का तरीका। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।

brisk walk

आधा घंटा ब्र‍िस्‍क वॉक करें 

हार्ट को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए द‍िनभर में आधा घंटा ब्र‍िस्‍क वॉक कर सकते हैं। हालांक‍ि ब्र‍िस्‍क वॉक क‍ितनी देर करना है ये आपकी शारीर‍िक क्षमता पर न‍िर्भर करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में एक स्‍टडी प्रकाश‍ित हुई थी ज‍िसमें हार्ट र‍िस्‍क को कम करने के ल‍िए ब्रि‍स्‍क वॉक को फायदेमंद बताया गया है। ब्र‍िस्‍क वॉक की मदद से बीपी, कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर और ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है। 

एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज करें 

एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। हार्ट रेट को ठीक करने के ल‍िए भी एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज फायदेमंद मानी जाती है। एरोब‍िक्‍स करने से टाइप 2 डायबि‍टीज का खतरा भी कम होता है और ब्‍लड शुगर स्‍तर भी न‍ियंत्रण में रहता है। आपको हफ्ते में 5 द‍िन 30 म‍िनट के ल‍िए एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। डॉक्‍टर्स हफ्ते में 150 म‍िनट एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज करने की सलाह देते हैं। एरोब‍िक्‍स में साइकिल‍िंग, रन‍िंग, वॉक‍िंग, ब्र‍िस्‍क वॉक, जंप‍िंग रोप, टेन‍िस आद‍ि एक्‍टीव‍िटीज शाम‍िल हैं। 

इसे भी पढ़ें- हार्ट को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए अपनाएं डॉक्‍टर के सुझाए ये 5 काम      

हार्ट के ल‍िए जरूरी है स्‍ट्रेच‍िंग एक्‍सरसाइज 

स्‍ट्रेच‍िंग एक्‍सरसाइज की मदद से हार्ट को बीमार होने से बचा सकते हैं। स्‍ट्रेच‍िंग करने के ल‍िए शरीर में रक्‍त संचार बेहतर होता है और हार्ट ड‍िसीज का खतरा घटता है।

  • स्‍ट्रेच‍िंग करने के ल‍िए उंगल‍ियों को आपस में बांधें और हथेली को बाहर की ओर फैलाएं।
  • हाथों को ज‍ितना हो सके आगे की ओर पुश करें।
  • पीठ और कंधे को आगे की ओर झुकाएं।
  • 10 सेकेंड के ल‍िए इसी तरह रुकें। फ‍िर अपनी उंगल‍ियों को खोल लें।
  • कलाई को पीठ की ओर करके आपस में जोड़ें।
  • भुजाओं को पीठ के पीछे करके ऊंचा उठाएं। इससे चेस्‍ट खुलेगा और कंधे पीछे की ओर जाएंगे।       

हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए ब्र‍िस्‍क वॉक, एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज और स्‍ट्रेच‍िंग आद‍ि फायदेमंद होता है। इन्‍हें अपने रूटीन में शाम‍िल करें।      

Disclaimer