Ajwain For Diabetes: शुगर कंट्रोल करने की सबसे सस्‍ती औषधि है अजवाइन, जानें सेवन का तरीका और लाभ

Diabetes Diet: डायबिटीज, जीवनशैली से जुड़ी एक गंभीर स्थिति है, जिसे आप अपने आहार, विचार और व्‍यवहार में बदलाव कर नियंत्रित कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Mar 05, 2020 17:37 IST
Ajwain For Diabetes: शुगर कंट्रोल करने की सबसे सस्‍ती औषधि है अजवाइन, जानें सेवन का तरीका और लाभ

Carom Seeds For Diabetes: भारत अपने मसालों के लिए प्रसिद्ध है। भारतीय मसाले स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का आपके हृदय स्वास्थ्य (Heart Health), वजन प्रबंधन (Weight Management), ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) और अन्‍य स्थितियों पर भी प्रभाव पड़ता है, जो आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है। अजवाइन के बीज (Carom Seeds), जिन्हें अजवाइन (Ajwain) के रूप में भी जाना जाता है, यह हमारे और आपके किचन की एक आम सामाग्री है, जिसका उपयोग तड़के और अन्यथा कई व्यंजनों में किया जाता है और इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

अजवाइन के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में समृद्ध हैं। अजवाइन वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं और पाचन में भी सुधार कर सकते हैं। अजवाइन के बीज को भोजन में जोड़ा जा सकता है, कच्चा चबाया जा सकता है, या सिर्फ गर्म पानी के साथ निगला जा सकता है। 

carom seeds

यहां बताया गया है कि अजवाइन डायबिटीज पेशेंट को अपने ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में कैसे मदद कर सकते हैं? 

इसे भी पढ़ें: टाइप-2 डायबिटिज के खतरे को कम करती है फिल्टर कॉफी? जानें कैसे उबली हुई कॉफी से अलग है फिल्टर कॉफी

मधुमेह के लिए अजवाइन: जानें सेवन का तरीका और फायदे

अजवाइन में औषधीय गुण होते हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करते हैं। नियमित रूप से एक चम्मच नीम पाउडर, आधा चम्मच जीरा पाउडर, अजवाइन के बीज और एक गिलास गर्म दूध से बने घोल का सेवन करने से आपको अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।

अजवाइन वजन को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है जो कि मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है। अजवाइन के बीज के साथ आधा गिलास गर्म पानी पाचन को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। यह कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को दूर रख सकता है, जो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। मोटापा न केवल टाइप 2 डायबिटीज होने के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है, बल्कि यह स्थिति को और भी खराब कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटिज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं शरीर के ये एक्यूप्रेशर पॉइंट्स, जानें किस अंग से मिलता है फायदा

अजवाइन के अन्‍य फायदे

डायबिटीज और वजन प्रबंधन में फायदेमंद होने के अलावा, और भी कई फायदे हैं:

  • यदि आपका बच्चा पेट में दर्द का अनुभव करता है, तो आप उसे अजवाइन का पानी या थोड़े अजवाइन के बीज चबाने के लिए दे सकते हैं।
  • अजवाइन के बीज कान के दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और सामान्य सर्दी के मामले में भी आराम प्रदान कर सकते हैं। 
  • अस्थमा के रोगी अजवाइन के बीज से लाभ उठा सकते हैं। आप अजवाइन की चाय में शहद मिला सकते हैं और अस्थमा के लक्षणों से राहत पा सकते हैं। यह खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।
  • अजवाइन बीज भी शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि कर सकता है और यौन रोगों के इलाज के लिए एक उपयोगी घरेलू उपाय हो सकता है।
  • अजवाइन के एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer