Amla For Boost Immunity: इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से सेवन कर सकते हैं आंवला, जानें अन्‍य लाभ

प्रचुर मात्रा में विटामिन सी से युक्‍त आंवला आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। यहां हम आपको आंवला सेवन करने के तरीके बता रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 13, 2020Updated at: Mar 13, 2020
Amla For Boost Immunity: इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से सेवन कर सकते हैं आंवला, जानें अन्‍य लाभ

Amla Benefits: औषधीय गुणों से आंवले को अमलाकी भी कहते हैं। प्राचीन काल से आयुर्वेद में आंवले का प्रयोग किया जा रहा है। आंवला एक इंडियन सूपरफूड (Indian Superfood) के तौर पर भी जाना जाता है। यह कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं जैसे- त्वचा, बालों, पेट की समस्‍या, हृदय रोग, लिवर संबंधी बीमारियों से बचाने के साथ यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्‍यूनिटी (Immunity) को भी बढ़ाता है। दुनियाभर में फैले संक्रमणों के बीच आंवला और इससे बने उत्‍पादों का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। 

अगर पोषक तत्‍वों की बात करें तो आंवला पॉलीफेनोल, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन से युक्‍त होता है। जो छोटे बच्‍चों, महिलाओं, वयस्‍कों और अधिक उम्र के लोगों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। इन फायदों को जानने के बाद अगर आप अपने आहार में आंवले को शामिल करना चाहते हैं तो आपको आंवले के सीजन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवले का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं, इसका फायदा आपको वैसा ही मिलेगा जैसा ताजे आंवले में होता है।

amla-products

यहां हम आपको 5 अलग-अलग तरीकों से आंवले का सेवन करने का तरीका बता रहे हैं, जो आपके लिए काफी आसान है। आइए जानते हैं:   

1. आंवले का मुरब्‍बा 

अगर आप मुरब्बा के शौकीन हैं तो यह आपके लिए कुछ अच्छी खबर है क्योंकि न सिर्फ आंवला बल्कि इससे बना मुरब्बा भी काफी फायदेमंद होता है। एक साधारण मुरब्बा तैयार करने के लिए, आपको आंवला, चीनी, इलायची और फिटकरी जैसी बहुत कम सामग्री की आवश्यकता होती है। आंवले का अचार भी फायदेमंद होता है। यह आंवला, सरसों के बीज, सौंफ, जीरा, मेथी के बीज और तेल जैसे अन्य लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ तत्काल आंवला अचार बना सकते हैं। हालांकि, आंवले का मुरब्‍बा ज्‍यादातर लोग घर में ही बनाते हैं। आप मार्केट से भी इन उत्‍पादों को खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बुढ़ापे तक जवान रखता है आंवला, 10 से ज्‍यादा रोगों का करे खात्‍मा

2. आंवला कैंडी

आंवला कैंडी जो मीठा और खट्टा होता है, दैनिक आहार में फलों को शामिल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। कोई भी उन्हें खरीद सकता है या बना सकता है। एक उबले हुए आंवले के टुकड़ों को काटकर चीनी के सीरे में मिला सकते हैं। इसे धूप में सूखाने के बाद एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। आप इसे रोजाना सीमित मात्रा में सेवन करें।

amla-juice

3. आंवला टी 

आहार में भारतीय आंवले को शामिल करने के लिए आंवला टी एक और सरल और आसान तरीका है। पुदीने के पत्ते, अदरक और आंवला पाउडर चाय के मुख्य तत्व हैं। जिस प्रकार से आप सामान्‍य चाय बनाते हैं उसी प्रकार से आंवला चाय तैयार कर रोजाना पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाते हैं 'ट्रांस फैट फूड', एक्‍सपर्ट से जानें क्‍यों है ये हानिकारक

4. आंवले का रस

एक किलो आंवले से 600 मिलीलीटर रस तैयार कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच आंवले का रस और 1 चम्मच शहद मिला कर सेवन कर सकते हैं। आप इसे एक महीने तक रख सकते हैं। यदि आप एक महीने के लिए आंवला जूस का स्टॉक तैयार नहीं करना चाहते हैं और रोजाना 2 आंवले से रस तैयार करें। इसे एक ग्‍लास पानी में मिक्‍स कर पीएं।

5. आंवला चटनी

चटनी एक सरल और दिलचस्प तरीका है। इसके लिए आपको आंवला, पुदीना, धनिया, लहसुन, मिर्च, नमक, चीनी को आवश्‍यकतानुसार लेकर चटनी तैयार कर सकते हैं।

इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले सुपरफूड के बारे में जानने के लिए देखें वीडियो:  

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer