दांताें के बीच के गैप काे कम करे ये 4 घरेलू उपाय

Reduce or Fill Teeth Gap : दांताें के बीच गैप आपकी सुंदरता काे खराब कर सकता है। ऐसे में आप चाहें ताे कुछ उपायाें की मदद से इसे कम कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 14, 2021Updated at: Jul 14, 2021
दांताें के बीच के गैप काे कम करे ये 4 घरेलू उपाय

क्या आपके दांताें के बीच भी गैप है (Do You Have a Gap Between Your Teeth)? दांताें के बीच गैप या स्पेस काे डायस्टेमा (Diastema) कहा जाता है। डायस्टेमा कई कारणाें से हाे सकता है। इसमें सबसे प्रमुख जेनेटिक हाेता है। यानी अगर किसी के माता-पिता के दांताें के बीच गैप है,  ताे उसके भी दांताें में स्पेस हाे सकता है। इसके अलावा दांताें की असामान्य वृद्धि, मसूड़ाें के राेग भी इसका कारण हाे सकते हैं। दांताें के बीच गैप यानी डायस्टेमा चेहरे की सुंदरता काे भी खराब करते हैं, ऐसे में इसे ठीक करना बहुत जरूरी हाेता है। आप चाहें ताे घर पर ही कुछ उपायाें की मदद से इसे कम कर सकते हैं। 

Dental Impression Kit Reduce Teeth Gap

1.डेंटल इंप्रेशन किट से कम करे दांताें के बीच का गैप (Dental Impression Kit Reduce or Fill Teeth Gap) 

डेंटल इंप्रेशन किट का इस्तेमाल करके आप अपने दांताें के बीच के गैप काे बंद कर सकते हैं। डायस्टेमा की समस्या काे दूर करने के लिए यह एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। इसके उपयाेग से सामने के दांताें के बीच के गैप काे कम करने में मदद मिल सकती है। डेंटल इंप्रेशन किट में 2 ट्रे सेट, पुट्टी और इसे इस्तेमाल करने के दिशा निर्देश हाेते हैं। इसे आप आसानी से घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। कई लाेग अपने टेड़े-मेढ़े दांताें की समस्या से भी परेशान रहते हैं, ऐसे में इस समस्या काे ठीक करना भी बहुत जरूरी हाेता है।

इसे भी पढ़ें - दांताें पर नमक इस्तेमाल करने से हाेते हैं ये फायदे-नुकसान

2.डेंटल बॉन्डिंग से कम करें दांताें के बीच का गैप (Dental Bonding Reduce Teeth Gap)

दांताें के बीच के गैप या स्पेस काे कम करने के लिए डेंटल बॉन्डिंग का उपयाेग करना भी लाभकारी हाे सकता है। डेंटल बॉन्डिंग में दांताें काे राल (Resin) के साथ लगाया जाता है। इसमें एक विशेष तरह की लाइट का इस्तेमाल करके इसे कठाेर बनाया जाता है। डेंटल बॉन्डिंग का उपयाेग उस स्थिति में करना फायदेमंद हाेता है, जब दांताें में दरार और गैप हाे। इसका इस्तेमाल करने पर दांत बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं। लेकिन आप चाहें ताे इसके उपयाेग से पहले एक बार डेंटिस्ट की सलाह ले सकते हैं।

Use Retainers to Reduce or Fill Teeth Gap at Home

3.रिटेनर्स के इस्तेमाल से कम करे दांताें का गैप (Use Retainers to Reduce or Fill Teeth Gap at Home)

दांताें के गैप या डायस्टेमा की समस्या काे दूर करने के लिए आप रिटेनर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रिटेनर्स का इस्तेमाल उस स्थिति में करना लाभदायक हाेता है, जब दांताें के बीच का गैप बहुत कम या छाेटा हाेता है। इसमें दांताें में दबाव डालकर उनकी शिफ्टिंग की जाती है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से विशेष दिशा निर्देश ले सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके दांताें के गैप काे कम करने में काफी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें - दांतों को स्वस्थ रखने के लिए 6 घरेलू नुस्खे, जो पुराने समय से किए जा रहे हैं प्रयोग

4.डेंटल एलिगनर्स से कम करें दांताें का गैप (Dental Aligners Reduce Teeth Gap at Home)

डेंटल एलिगनर्स का इस्तेमाल करके भी दांताें के बीच की दूरी या गैप काे कम कर सकते हैं। दाे दांताें के बीच की दूरी काे कम करने में डेंटल एलाइनर उपयाेगी हाे सकता है। इसके इस्तेमाल से पहले आप अपने डेंटिस्ट से जरूर जान लें। अपने दांताें काे हेल्दी रखना बेहद जरूरी हाेता है।

अगर आपके दांताें के बीच भी गैप है, ताे इन प्राकृतिक तरीकाें से अपनी इस समस्या काे दूर कर सकते हैं। लेकिन इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्याेंकि जरूरी नहीं है कि सभी लाेगाें के लिए ये घरेलू उपाय काम करें। यह समस्या की गंभीरता और प्राकृतिक तरीकाें काे फॉलाे करने के तरीकाें पर निर्भर करता है। आपकाे नियमित रूप से इन तरीकाें काे फॉलाे करने से थाेड़ा बहुत फायदा मिल सकता है। लेकिन कुछ स्थितियाें में दांताें के बीच के गैप काे भरना संभव नहीं हाेता है। इसके लिए आप घर पर इस समस्या काे ठीक करने के बजाय डेंटिस्ट से संपर्क करें। दंत विशेषज्ञ दांताें के बीच के गैप काे दूर करने के लिए आपका इलाज करेंगे। दंत विशेषज्ञ से दांताें के बीच के गैप काे कम करवाना बेहद सुरक्षित हाेता है। इनसे आप अपने दांताें के गैप काे घर पर खुद बंद कर सकते हैं, लेकिन काेई भी समस्या हाेने पर डॉक्टर से सलाह लें।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer