गर्मी में नाक सूखने पर निकल सकता है खून, इन घरेलू उपायों से करें इलाज

नाक सूखने पर आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू उपायों से कान से खून बहने की गंभीरता को रोका जा  सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
गर्मी में नाक सूखने पर निकल सकता है खून, इन घरेलू उपायों से करें इलाज

बढ़ती गर्मी में नाक सूखना एक सामान्य समस्या है। अक्सर यह परेशानी अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन कभी-कभी यह स्थिति गंभीर होने लगती है। खासतौर पर नाक सूखने पर कुछ लोगों नाक से खून बहने लगता है। इसमें काफी तेज दर्द होता है। अगर आपको इस तरह की परेशानी महसूस हो रही है, तो इस स्थिति से बचाव के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे नाक सूखने के बाद खून निकलने की परेशानी या दर्द की परेशानी को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों ( Dry bloody nose ) के बारे में- 

नारियल तेल का करें इस्तेमाल

अगर आपकी नाक काफी ज्यादा सूख जाए, तो इस स्थिति में अपने नाक में नारियल तेल (Coconut Oil for  Dry bloody nose) लगाएं। नाक में नारियल तेल लगाने के लिए हथेली पर दो से तीन बूंदें नारियल तेल रखें। अब इसे अपनी उंगलियों पर लगाकर अपने नाक के अंदर लगाएं। इससे ड्राई नोज से छुटकारा मिलेगा। दरअसल, नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण पाया जाता है, जो स्किन की नमी को बनाए रखने में आपकी मदद करता है। इससे आपकी परेशानी कुछ ही दिनों में दूर होगी।

इसे भी पढ़ें - बंद नाक से परेशान हैं तो करें ये 3 योगासन, योगाचार्य से जानें करने का तरीका

ऑलिव ऑयल है असरदार

नाक सूखने पर अगर आपको खून आने लगे, तो इसमें ऑलिव ऑयल लगाएं। ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से आपको काफी आराम मिल सकता है। दरअसल, ऑलिव ऑयल में में मॉइस्चराइजिंग गुण पाया जाता है, जो आपकी स्किन की नमी को बरकरार रखता है। इससे आप नाक की ड्राईनेस को कम कर सकते हैं। 

विटामिन ई का करें इस्तेमाल

नाक की ड्राईनेस को खत्म करने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए विटामिन ई कैप्सूल को तोड़कर इससे तेल निकाल लें। अब इसे अपने दोनों नाक में दो-दो बूंड डालें। इससे आपको ड्राई नोज की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

तिल का तेल

नाक की ड्राईनेस को कम करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। तिल के तेल में मौजूद गुण नाक की ड्राईनेक को कम करता है। साथ ही यह नाक की सूजन को कम करने में प्रभावी होता है। वहीं, अगर आपकी नाक से खून बह रहा है, तो इस स्थिति में नाक से खून बहना भी रूक सकता है। 

स्टीम लें

नाक सूखने पर स्टीम जरूर लें। इससे नाक की ड्राईनेस कम होती है। दरअसल, स्टीम लेने से स्किन की नमी बरकरार रहती है। यह सांस लेने में होने वाली कठिनाई को भी कम करता है। साथ ही नाक की सूजन को भी दूर करता है। स्टीम लेने से आप नाक की एलर्जी को भी कम कर सकता है। 

सोना बाथ

नाक सूखने पर सोना बाथ लें। सोना बास के दौरान निकले भाप से आपकी स्किन की नमी वापस आती है। यह स्किन को मॉइस्चराइज करता है। साथ ही स्किन में ब्लडसर्कुलेशन भी बेहतर करता है। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - मोटी नाक को पतला करने में मददगार है अदरक, जानें इस्तेमाल का तरीका

नाक में ड्राईनेस की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल न करें। वहीं, अगर बिना वजह नाक से खून आ रहा है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer