पीरियड्स में होने वाले दर्द को चुटकियों में दूर करते हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

पेट व पीठ दर्द, मतली, उल्‍टी आना या फिर सिरदर्द होना पीरियड्स के दौरान आम लक्षण हैं। पीरियड्स के दौरान अधिक व असहनीय दर्द के कारण शायद आप भी हमेशा अपने पास पेन किलर यानि दर्द निवारक दवा जरूर रखते होंगे। लेकिन ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं, पीर

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 15, 2019Updated at: Jul 15, 2019
पीरियड्स में होने वाले दर्द को चुटकियों में दूर करते हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

मासिक धर्म यानि कि पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से शायद ही कोई लड़की अंजान होगी। अधिकतर लड़कियों में पीरियड्स के दौरान पेट दर्द, पीठ के निचले हिस्‍से और जांघों में दर्द होता है। कुछ महिलाओं में मतली, उल्‍टी आना या सिरदर्द होता है। बहुत सी महिलाएं इस दर्द और परेशानी से निकलने के लिए दवा का उपयोग क‍रती हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके पीछे कुछ कारक हैं जो कि पीरियड्स के दर्द से जुड़े हैं, जैसे- 

  • अधिक रक्त प्रवाह
  • 20 वर्ष से कम आयु में पीरियड्स की शुरू होना
  • पीरियड्स के शुरूआती समय में 
  • प्रोस्टाग्लैंडिंस के अतिउत्पादन या संवेदनशीलता (आपके गर्भ को प्रभावित करने वाला एक हार्मोन) के कारण। 

यदि आप भी पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द को सह रहे हैं, तो आपके लिए यहां हम 6 घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके पीरियड्स के दर्द को दूर चुटकियों में दूर कर सकते हैं। 

हॉट वाटर बैग 

पीयिड्स के दर्द को बिना दवा खाये कम करने का एक अच्‍छा तरीका है कि आप अपने पेट के ऊपर गर्म पानी की थैली यानि कि हीटिंग हॉट वाटर बैग रखें। इसे रखने से मांसपेशियों को आराम देकर ऐंठन से राहत मिलती है। गर्मी से गर्भाशय की मांसपेशियों में होने वाली असुविधा और ऐंठन को कम करने में भी मदद मिलती है।

तिल के तेल की मसाज 

यदि आप पीरियड्स में होने वाले दर्द से जूझ रहे हैं, तो आप ऐसे में अपने पेट व पीठ पर तिल के तेल की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप तिल के तेल को हल्‍का गर्म करें और इस गुनगुने तेल से मालिश करें। यह आपके दर्द को दूर करने में मदद करेगा। 

इसे भी पढें: गर्भावस्‍था के दौरान बटर फ्लाई एक्‍सरसाइज है बेहद फायदेमंद, जानें 6 आसान स्‍टेप

एक्‍सरसाइज 

जी हां व्‍यायाम करने से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है। इस दौरान आप कुछ आसान से वर्कआउट कर स‍कते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होते हैं। आप कुछ आसान  स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, टहलने जा सकते हैं या कुछ योग कर सकते हैं। व्यायाम करने से एंडोर्फिन निकलता है, जो दर्द को बेअसर करने में मदद करता है।

अदरक और काली मिर्च की चाय 

पीरियड्स के दर्द को दूर करने का सबसे असरदार उपाय है, अदरक और काली मिर्च की चाय। यह चाय आपके असहनीय दर्द को दूर करने के साथ ऐंठन को दूर करने और पेट के फूलने को कम करती है। यह स्‍वादिष्‍ट चाय वजन को कम करने का भी असरदार तरीका है। आप इसके लिए 1 कप पानी उबालें और अदरक को पीसकर उसमें डालें और फिर काली मिर्च मिलाएं। इसे 5 मिनट के लिए उबाल लें। इसके बाद इस चाय को गर्मागर्म पिएं यह दर्द व तनाव को दूर करने में सहायक है। 

इसे भी पढें: PCOD से खराब होती है महिलाओं की प्रजनन क्षमता, रोजाना ये 5 एक्सरसाइज करने से दूर होगी समस्या

जंक फूड्स से दूरी 

भले ही आपका इस दौरान खाना खाने का मन न हो लेकिन ऐसा नहीं कि आप जंक फूड्स का सेवन करें। दर्द से राहत पाने और स्‍वस्‍थ रहने के लिए बेहतर है कि आप पीरियड्स के दौरान ओमेगा 3, फल-हरी सब्जियां और नट्स व प्रोटीन और फाइबरयुक्‍त आहार का सेवन करें। यह आपको पीरियड्स के दौरान स्‍वस्‍थ और दर्द से दूर रखेंगें।

Read More Article On Women's Health In Hindi 

 

Disclaimer