Holi Diet Tips: होली कहीं खराब न कर दे आपकी फिटनेस और सेहत, जानें होली के दिन के लिए खास डाइट टिप्स

होली पर आप सेहत खराब कर सकती हैं खानपान से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियां। खासकर वो लोग जो मोटे हैं, डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हैं, सावधान रहें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 09, 2020Updated at: Mar 23, 2021
Holi Diet Tips: होली कहीं खराब न कर दे आपकी फिटनेस और सेहत, जानें होली के दिन के लिए खास डाइट टिप्स

होली आ गई है और आपके घर में भी इस रंगीले त्यौहार को सेलिब्रेट करने के लिए ढेर सारी डिशेज बनाने की तैयारी चल रही होगी। रंगों के साथ-साथ ये त्यौहार गुझिया, पापड़, दही बड़े और ठंडाई जैसी स्वादिष्ट डिशेज का भी है। इसीलिए लगभग हर भारतीय को इस त्यौहार का बेसब्री से इंतजार रहता है। होली के दिन अपने आप को ज्यादा खाने से रोक पाना मुश्किल होता है। चूंकि होली पर बनने वाले ज्यादातर व्यंजनों में तेल, नमक, मसालों और चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए अगर आप अपनी डाइट का ख्याल नहीं रखेंगे, तो आप कई समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। जो लोग पहले से ही मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या हार्ट की बीमारियों का शिकार हैं, उन्हें तो इस होली खास ध्यान रखने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं होली स्पेशल डाइट टिप्स, जिससे कि ये त्यौहार आपकी सेहत पर न पड़े भारी।

holi dishes

1. मीठी चीजें सीमित मात्रा में खाएं

होली पर नमकीन और मीठी दोनों ही डिशेज की भरमार रहती है। बहुत सारे लोगों को मीठी चीजें खाना पसंद होता है इसलिए इस दिन उनके लिए अपने आप को रोक पाना मुश्किल होता है। गुझिया, मिठाई, ठंडाई, कोल्ड ड्रिंक्स आदि सभी में काफी मात्रा में शुगर होता है। ऐसे में अगर आपको मीठा खाने की बहुत इच्छा कर रही है, तो आप 1-2 गुझिया या मिठाई खा सकते हैं या आधा ग्लास ठंडाई पी सकते हैं। मगर इस दिन कोल्ड ड्रिंक्स, एल्कोहल आदि के सेवन से बचें। जो लोग डायबिटीज का शिकार हैं, उन्हें तो मीठे को लेकर खास ख्याल रखना चाहिए। आप जो भी खाएं, उसका रिकॉर्ड रखें, ताकि आपको पता हो कि आपने कितना खाया है।

इसे भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने बताई होली पर ठंडाई बनाने की खास रेसिपी, डायबिटिक लोगों के लिए भी रहेगा फायदेमंद

2. नमक वाले और फ्राइड फूड्स का भी रखें ख्याल

मीठा कम खाना है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप नमक पर टूट पड़ें और खूब सारे पापड़, चिप्स और दूसरी नमकीन डिशेज खा लें। नमक की अधिकता भी शरीर के लिए सही नहीं होती है। ज्यादा नमक खाने से आपके शरीर में वाटर रिटेंशन हो सकता है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को तो नमक वाली चीजों से दूर ही रहना चाहिए। नमक के साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा फ्राइड फूड्स (तेल में तली हुई चीजें) खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

holi

3. क्या खाएं होली में?

अब आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हो गए होंगे कि अगर नमकीन और मीठी दोनों ही चीजें नहीं खानी हैं, तो फिर आप क्या खाएंगे? तो घबराएं नहीं। होली सेलिब्रेट करने के लिए आप खास चीजें बना सकते हैं, जिन्हें बनाने में आपको तेल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा या बहुत कम करना पड़ेगा, जैसे-

  • बाजार की रेडीमेड नमकीन की जगह आप घर में पोहा, मूंगफली और मटर से होममेड नमकीन बना सकती हैं।
  • दही वड़े की जगह आप फ्रूट रायता बना सकती हैं। दही एक प्रोबायोटिक फूड है, इसलिए इसका सेवन पाचनतंत्र के लिए भारी नहीं होता है।
  • इसी तरह आने वाले गेस्ट को कोल्ड ड्रिंक, चाय या कॉफी सर्व करने के बजाय आप लेमन टी दे सकते हैं और खुद भी इसे पी सकते हैं।
  • पापड़ को तेल में तलने के बजाय आप आंच पर सेंककर खा सकते हैं। मगर फिर भी ध्यान रखें कि ज्यादा पापड़ न खाएं, क्योंकि इनमें नमक बहुत ज्यादा होता है।
  • बाजार से लाई हुई मिठाइयों की जगह आप घर पर ही कोई मीठी डिश बना लें, जिसमें चीनी की मात्रा कम डालें।
  • इसके अलावा आप लंच और डिनर में कुछ हैवी बनाने के बजाय लाइट डिश बनाएं और ज्यादा से ज्यादा कच्चा सलाद सर्व करें।

4. सबसे जरूरी और महत्वपूर्णं बात

होली पर आप खाने-पीने की चीजों की कितनी भी तैयारी कर लें, मगर एक चीज को बिल्कुल न भूलें और वो है पानी। अगर आप सामान्य दिनों से ज्यादा खा रहे हैं, तो आपको रोजाना से ज्यादा पानी भी पीना चाहिए। पानी पीने से आपका शरीर डिटॉक्स होता रहता है और आप ओवर ईटिंग से भी बच जाते हैं। अगर आपके लिए सादा पानी पीना मुश्किल लगता है, तो आप नींबू पानी, छाछ आदि भी पी सकते हैं।

Watch Video: होली पर कैसे रखें त्वचा और बालों का ख्याल, वीडियो में देखें सेफ्टी टिप्स

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer