होली पर वजन बढ़ाने वाली कैलोरीज पर कैसे करें कंट्रोल, जानें एक्सपर्ट टिप्स

होली सिर्फ रंगों नहीं, बल्कि स्वादिष्ट पकवानों का भी त्यौहार है। होली के दिन हर घर में गुझिया, पापड़, दही-बड़े, ठंडाई और दूसरी स्वादिष्ट डिशेज बनती हैं। इनमें से ज्यादातर डिशेज तेल में फ्राई करके बनाई जाती हैं, इसलिए इनमें फैट बहुत ज्यादा होता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 18, 2019Updated at: Mar 18, 2019
होली पर वजन बढ़ाने वाली कैलोरीज पर कैसे करें कंट्रोल, जानें एक्सपर्ट टिप्स

होली सिर्फ रंगों नहीं, बल्कि स्वादिष्ट पकवानों का भी त्यौहार है। होली के दिन हर घर में गुझिया, पापड़, दही-बड़े, ठंडाई और दूसरी स्वादिष्ट डिशेज बनती हैं। इनमें से ज्यादातर डिशेज तेल में फ्राई करके बनाई जाती हैं, इसलिए इनमें फैट बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में खुशी और मस्ती के मूड में आप खूब सारी डिशेज खा तो लेते हैं, मगर इसका आपके वजन और आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। अगर आप होली की डिशेज का मज़ा भी लेना चाहते हैं और एक्स्ट्रा कैलोरीज भी नहीं लेना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगी।

थोड़ा-थोड़ा खाएं

होली वाले दिन जो भी दोस्त, रिश्तेदार या परिचित आपके घर आते हैं, उनका साथ देने के लिए आपको भी हर बार प्लेट में से कुछ न कुछ खाना पड़ता है। स्वादिष्ट डिशेज के चक्कर में आप ढेर सारे पापड़, गुझिया, छोले, दही-बड़े खा लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप थोड़ा-थोड़ा सा खाएं। एक बार में ज्यादा खाने से बेहतर है कि 5-6 बार में थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे आप डिशेज का मजा भी ज्यादा ले पाएंगे और ये आसानी से पच भी जाएंगी।

इसे भी पढ़ें:- जानें आलिया ने कैसे सिर्फ 3 महीने में 16 किलो वजन घटाया

कुछ हेल्दी और लाइट बनाएं

हर घर में पापड़, गुझिया से सिर्फ आप ही नहीं, बल्कि आने वाले रिश्तेदार और दोस्त भी ऊब जाते हैं। इसलिए आप इन पारंपरिक चीजों को तो बनाएं ही, मगर कुछ हेल्दी और लो कैलोरी चीजें भी बनाएं। जैसे- रोस्टेड पीनट्स, रोस्टेड कबाब, ग्रिल्ड पनीर टिक्का, रवा इडली, लैटिन चाट, कटलेट, फ्रूट कस्टर्ड आदि।

दोपहर और रात का खाना लाइट रखें

दिनभर इन डिशेज को खाने के बाद कई लोग इस दिन लंच या डिनर भी बहुत हैवी कर लेते हैं, जिससे वजन और ज्यादा बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि इस दिन आप अपने दोपहर और रात के खाने में बहुत लाइट और लो-कैलोरी चीजें ही बनाएं, जैसे- दलिया, खिचड़ी, रायता, सूजी का चीला, मूंग की दाल आदि। इसके अलावा दिन में बार-बार गुझिया पापड़ के बजाय मेहमानों के साथ फ्रूट चाट, फ्रूट कस्टर्ड और फ्रूट रायता आदि खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- बार-बार वजन घटाना-बढ़ाना हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे होती है सेहत प्रभावित

खूब पानी पिएं

ध्यान रखें कि आप जितनी ज्यादा चीजें खा रहे हैं, उतना ही ज्यादा पानी भी पिएं। शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी पीने से आपका पेट भरा रहेगा और खाए हुए आहार इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होगा और शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएंगे। ज्यादा पानी पीना बोरिंग लगता है तो बीच-बीच में तरल पदार्थ जैसे शर्बत, छाछ, चाय आदि लेते रहें और एल्कोहलिक पदार्थों से बिलकुल दूर रहें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Management in Hindi

Disclaimer