बार-बार वजन घटाना-बढ़ाना हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे होती है सेहत प्रभावित

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो वजन घटाना शुरू करते हैं मगर पार्टी एंजॉय करने या अपनी मनपसंद चीजें खाने के चक्कर मे दोबारा वजन बढ़ा लेते हैं। वजन लगातार घटाने-बढ़ाने की प्रक्रिया को यो-यो डाइटिंग कहते हैं। इस तरह बार-बार वजन बढ़ाना और घटाना आपकी सेहत के

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 12, 2019
बार-बार वजन घटाना-बढ़ाना हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे होती है सेहत प्रभावित

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो वजन घटाना शुरू करते हैं मगर पार्टी एंजॉय करने या अपनी मनपसंद चीजें खाने के चक्कर मे दोबारा वजन बढ़ा लेते हैं। वजन लगातार घटाने-बढ़ाने की प्रक्रिया को यो-यो डाइटिंग कहते हैं। इस तरह बार-बार वजन बढ़ाना और घटाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। हाल में कोलंबिया यूनिवर्सिटी (न्यूयॉर्क) में हुए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग यो-यो डाइटिंग करते हैं, यानी थोड़े-थोड़े समय में अपना वजन बढ़ाते-घटाते रहते हैं, उनमें दिल के रोगों का खतरा ज्यादा होता है।

वजन घटाने-बढ़ाने से सेहत पर असर

सही डायट शेड्यूल बनाकर लोग एक बार वजन कम तो कर लेते हैं, लेकिन उसे ज्यादा मेंटेन नहीं कर पाते। इसका नतीजा होता है बिना कंट्रोल की डाइट और फिर वापस वजन बढ़ना। इसी स्थिति को ही यो-यो ड्रायट सिंड्रोम कहा जाता है। यही नहीं, डायटिंग के अलग-अलग तरीके अपनाने के बावजूद सफलता नहीं मिलने पर डिप्रेशन और दिल की बीमारियां तक हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:- सिर्फ एक्सरसाइज नहीं, वजन घटाना है तो डेली रूटीन में करें ये 6 बदलाव

घटता है शरीर का मेटाबॉलिज्म

यदि डाइटिंग के द्वारा आप अपना वजन घटाते हैं मगर थोड़े दिन में खुद को रोक न पाने के कारण फिर से वजन बढ़ा लेते हैं, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इस तरह की डाइटिंग से बॉडी फैट के साथ-साथ मांसपेशियां बुरी तरह से प्रभावित होती हैं। शरीर में अचानक आने वाले ये बदलाव मोटाबॉलिज्म को बुरी तरह से असंतुलित कर देते हैं।

क्यों डाइटिंग के बाद बढ़ जाता है लोगों का वजन

अक्सर लोग अपने डायट प्लान से इसलिए स्टिक नहीं रह पाते क्योंकि वो काफी मुश्किल होता है। लोग वजन तेजी से घटाने के लिए बहुत सख्त डायट प्लान बना लेते हैं। शुरू में तो वो तेजी से वजन घटाते हैं लेकिन जब कुछ दिन बाद वो अपना डायट प्लान फॉलो नहीं कर पाते तो वजन फिर से बढ़ने लगता है। इससे बचने के लिए डाइट प्लान को आसान बनाएं।

इसे भी पढ़ें:- सब्जियां और फल खाकर भी नहीं घट रहा वजन? ये 5 गलतियां हो सकती हैं कारण

दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है

जल्दी-जल्दी वजन घटाने और बढ़ाने के कारण दिल के रोग होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, तो कार्टिसोल हार्मोन्स में गड़बड़ी उत्पन्न होने लगती है, जिससे शरीर की बायोलॉजिकल प्रक्रिया प्रभावित होती है। यही कारण है कि यो-यो डाइट को डाइटीशियन ठीक नहीं मानते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer