Doctor Verified

प्रेगनेंसी में कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है? जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

High cholesterol in Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने के कई कारण हो सकते हैं, जानें इसके लक्षण और बचाव।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 29, 2022 18:13 IST
प्रेगनेंसी में कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है? जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

High cholesterol in Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इस दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान खानपान भी बदल जाता है जिसकी वजह से भी आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। प्रेगनेंसी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर भी महिलाओं को कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है। प्रेगनेंसी में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए आपको डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं कि प्रेगनेंसी में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या क्यों होती है? और प्रेगनेंसी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना कितना खतरनाक हो सकता है?

प्रेगनेंसी में कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है?- What Causes High Cholesterol in Pregnancy?

प्रेगनेंसी के दौरान खानपान और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में फैट से बनने वाला एक तरह का आर्गेनिक मॉलिक्यूल है। शरीर में टेस्टोस्टरॉन और एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्तर में असंतुलन के कारण भी आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। एनसीबीआई पर प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण होती है। स्टार हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय लक्ष्मी के मुताबिक शरीर में हाई एस्ट्रोजन और हाई टेस्टोस्टरॉन के लेवल के कारण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर में वृद्धि होती है। 

High cholesterol in Pregnancy

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान स्त्रियों को हो सकती हैं ये 7 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बचाव

प्रेगनेंसी में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण- High Cholesterol Symptoms During Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना वैसे तो सामान्य है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा बढ़ने पर आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसकी वजह से आपको हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, प्रीमैच्योर डिलीवरी, जेनेटिक डिसऑर्डर जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वैसे तो ज्यादातर मामलों में प्रेगनेंसी के दौरान कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। लेकिन जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है उन्हें ये लक्षण दिखाई देते हैं-

  • प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
  • सांस लेने में तकलीफ 
  • सीने या छाती में दर्द
  • मतली और उल्टी की समस्या 
  • बहुत ज्यादा थकान महसूस होना 

प्रेगनेंसी में हाई कोलेस्ट्रॉल कितना खतरनाक है?- High Cholesterol Complications During Pregnancy

एनसीबीआई (NCBI) पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर बच्चे के विकास में मदद मिलती है और इसके अलावा शरीर में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्तर को संतुलित रखने में भी मदद मिलती है। प्रेगनेंसी में वैसे तो तीसरी तिमाही के दौरान अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर 2.2 से 3.5 मिलीग्राम/ मिली के बीच होना सामान्य माना जाता है। लेकिन इससे ज्यादा बढ़ने पर आपको हार्ट अटैक,  एथेरोस्क्लेरोसिस, प्रीक्लेम्पसिया और ब्लड प्रेशर की समस्या का खतरा रहता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में सांस फूलने पर क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

प्रेगनेंसी में हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज और बचाव- High Cholesterol During Pregnancy Treatment and Prevention

प्रेगनेंसी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर डॉक्टर वैसे तो दवा के सेवन की सलाह नहीं देते हैं। जिन मरीजों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, उन्हें दवा लेने की जरूरत हो सकती है। वैसे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए हेल्दी फूड्स और स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer