8 सप्ताह तक सब्जियों और फलों से भरपूर डाइट लेने से दूर होता है हार्ट की बीमारियों का खतरा: रिसर्च

8 सप्ताह (2 महीने) तक लगातार डाइट में फलों और सब्जियों को ज्यादा खाने से आप हार्ट की बीमारियों से बच सकते हैं। हार्ट के लिए इससे अच्छी डाइट कोई नहीं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 26, 2020
8 सप्ताह तक सब्जियों और फलों से भरपूर डाइट लेने से दूर होता है हार्ट की बीमारियों का खतरा: रिसर्च

आप सप्ताह में कितने दिन फल और सब्जियां दोनों खाते हैं? फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, ग्लूकोज आदि होते हैं। इसलिए इनके सेवन से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। हाल में हुई एक रिसर्च बताती है कि अगर आप लगातार 8 सप्ताह तक (लगभग 2 महीने) फलों और सब्जियों से भरपूर डाइट (Fruit and Vegetable Rich Diet) लें, तो आपको दिल की बीमारी होने की संभावना कम हो जाएगी। ऐसा हम नहीं, हाल में हुई एक रिसर्च के बाद वैज्ञानिक कह रहे हैं।

दरअसल वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए और हार्ट अटैक व अन्य कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाव के लिए कौन सी डाइट सबसे अच्छी है। और इसी रिसर्च में उन्हें पता चला कि अगर कोई व्यक्ति 8 सप्ताह तक फलों और सब्जियों से भरपूर खानपान की आदत डालता है, तो ये उसके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

heart healthy diet

3 डाइट में सबसे बेहतर पाई गई फलों-सब्जियों वाली डाइट

वैज्ञानिकों ने इस प्रयोग के लिए 3 अलग-अलग तरह की डाइट को हार्ट की बीमारियों (Heart Diseases)  के लिहाज से रिसर्च की। इन डाइट्स में DASH Diet, Western Diet और Vegetable and Fruit Rich Diet को शामिल किया गया था। इस रिसर्च में 326 प्रतिभागी शामिल थे। इन सभी प्रतिभागियों को 3 समूहों में बांटकर उन्हें अलग-अलग डाइट को 8 सप्ताह तक फॉलो करने के निर्देश दिए गए। इन सभी प्रतिभागियों की औसत उम्र 45.2 साल थी और इनमें से किसी को भी पहले से हार्ट की बीमारी नहीं थी। तय समय के बाद सभी प्रतिभागियों के सीरम और ब्लड का टेस्ट किया गया।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ गलत फूड्स ही नहीं, इन 5 कारणों से भी बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल, हार्ट की बीमारी से बचना है तो रहें सावधान

वैज्ञानिकों ने पाया कि दिल की बीमारी के लिहाज से सबसे बुरी स्थिति में वो लोग थे, जिन्होंने वेस्टर्न डाइट को फॉलो किया। इसके बाद डैश डाइट (DASH Diet) को फॉलो करने वाले भी हृदय रोगों के खतरे से काफी हद तक बचे थे। लेकिन जिन लोगों ने अपने खानपान में फलों और सब्जियों को ज्यादा शामिल किया, उनका दिल अपेक्षाकृत सबसे ज्यादा स्वस्थ, सुरक्षित और फिट मिला।

दिल के लिए क्यों फायदेमंद हैं फल-सब्जियां?

फल और सब्जियों में जो विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं, वो आपको अन्य दूसरे तरह के आहारों में भी मिल जाएंगे। लेकिन इनकी सबसे खास बात हैं- एंटीऑक्सीडेंट्स और नैचुरल फाइबर। अलग-अलग रंगों के फलों और सब्जियों में अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये सभी आपके शरीर में जाकर पूरे सिस्टम की रक्षा करते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट का अर्थ है- ऑक्सीकरण को रोकने वाले।

दरअसल हमारे शरीर में लगातार ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया चलती रहती है, जिसके कारण फ्री रेडिकल्स बनते हैं। ये फ्री रेडिकल्स सेल्स को डैमेज करते हैं और आपके शरीर में तरह-तरह के रोगों और स्किन के बुढ़ापे का कारण बनते हैं। लेकिन अगर आप एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट लेते हैं, तो ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में जाकर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोक लेते हैं, जिससे सेल डैमेज की प्रक्रिया रुकती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

इसे भी पढ़ें: सभी 'फैट' नहीं जमाते शरीर में चर्बी, ये एक फैट है आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद

heart healthy foods

फाइबर बचाता है कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से

फलों और सब्जियों में दूसरा सबसे बेहतरीन तत्व है फाइबर। फाइबर को हिंदी में आप रेशे भी कह सकते हैं। फाइबरयुक्त आहार आपके पेट में जाकर धीरे-धीरे पचता है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर में ब्लड शुगर भी धीरे-धीरे रिलीज होता है। इसके अलावा फाइबर आपकी धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। फलों में मौजूद नैचुरल पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और तंत्रिकाओं को स्वस्थ रखता है। इन सभी बातों के कारण दिल यानी हार्ट के फंक्शन में किसी तरह  की कोई समस्या लंबे समय तक नहीं आती है और वो अच्छी तरह से अपना काम करता रहता है। बस यही वजह है कि इस तरह की डाइट लेने से आपको दिल की बीमारियों की संभावना कम होती है। ये बात भी जरूरी है कि आप इस तरह की डाइट के साथ अन्य हेल्दी लाइफस्टाइल के नियम भी अपनाएं।

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer