Doctor Verified

30-40 की उम्र में क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले? डॉक्टर से जानें क्या गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार

ग्रैबहाउस की फाउंडर पंखुड़ी श्रीवास्‍तव का न‍िधन हार्ट अटैक के चलते हुआ, इस तरह के केस में समझना जरूरी है हार्ट अटैक कम उम्र में क्‍यों बढ़ रहा है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 28, 2021 17:08 IST
30-40 की उम्र में क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले? डॉक्टर से जानें क्या गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार

आजकल युवाओं में हार्ट अटैक के केस लगातार बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। हाल ही में ग्रैबहाउस की फाउंडर की पंखुड़ी श्रीवास्‍तव की हार्ट अटैक से मौत हुई, उनकी उम्र केवल 32 साल थी। कम उम्र में युवाओं में बढ़ रहे हार्ट के मामलों के पीछे खराब लाइफस्‍टाइल भी हो सकती है। कई युवा आजकल स‍िगरेट का श‍िकार हो जाते हैं, ये हार्ट के ल‍िए नुकसानदायक है। कम उम्र में हार्ट अटैक के तेजी से बढ़ते मामलों ने हमें ये सोचने पर मजबूर कर द‍िया है क‍ि आख‍िर इसके पीछे क्‍या कारण हैं और इस समस्‍या से कैसे बचा जाए। इस व‍िषय पर हम आगे व‍िस्‍तार से चर्चा करेंगे। Asian Heart Institute, Mumbai के senior interventional cardiologist Dr Tilak Suvarna ने बताया क‍ि कम उम्र में बढ़ रहे हार्ट अटैक के केस को रोकने का आसान तरीका है आप एक्‍सरसाइज को फॉलो करें, हेल्‍दी डाइट का सेवन करें और लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें, चेकअप के जर‍िए आप हार्ट की बीमारी का पता समय रहते लगा सकते हैं। 

footballer heart attack

image source:herstepp.com 

हाल ही में हार्ट अटैक के चलते कम उम्र में मौत के 3 केस देखने को म‍िले 

केस 1

अल्जीरिया में फुटबॉल ख‍िलाड़ी Sofiane Lokar की हाल ही में हार्ट अटैक से मौत की खबर सामने आई है। अल्‍जीरिया में मैच के दौरान इन्‍हें अचानक से हार्ट अटैक आया और उससे उनका न‍िधन हो गया। खेल प्रेम‍ियों के ल‍िएउ ये बुरी खबर है। Sofiane अपनी ही टीम के गोलकीपर से टकरा गए थे ज‍िसके बाद उन्‍हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई। हार्ट अटैक, अल्‍जीर‍िया में लीग-2 टूर्नामेंट खेल के दौरान आया। 

केस 2

हाल ही में ग्रैबहाउस की फाउंडर पंखुड़ी श्रीवास्‍तव की मौत की खबर ने सभी को बेसुा क‍िया। 32 साल की पंखुड़ी ने साल 2019 में सोशल कम्युनिटी पंखुड़ी और ग्रैबहाउस कंपनी की नींव रखी थी। मह‍िलाओं पर फोकस करते हुए पंखुड़ी ने कम उम्र में स्‍टार्टअप खड़ा क‍िया था और अचानक उनके न‍िधन की खबर से स्‍टार्टअप अकोस‍िस्‍टम में शोक की लहर है। 

केस 3 

आईआईटी मुंबई के 39 वर्षीय एसोस‍िएट प्रोफेसर की भी बीते हफ्ते हार्ट अटैक से मौत हो जाने की खबर सामने आई थी। केमेस्ट्री डीपार्टमेंट से जुड़े प्रोफेसर लीला पंचकालरा अपने ऑफ‍िस में अचानक से ग‍िर पड़े और जब तक उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया गया, उनकी मौत हो गई। केवल 39 वर्ष की उम्र में अचानक से जान चले जाने की खबर ने सभी को ये सोचने पर मजबूर कर द‍िया है क‍ि आख‍िर क्‍यों इस तरह से कम उम्र में हार्ट अटैक के केस बढ़ रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा? कार्डियोलॉजिस्ट से जानें कारण और बचाव

कम उम्र में हार्ट अटैक की आशंका बढ़ने के प्रमुख कारण (Causes of heart attack in young age)

heart attack prevention

image source:herstepp.com 

1. स्‍ट्रेस का बढ़ना 

जो लोग ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेते हैं उन्‍हें भी कम उम्र में हार्ट की बीमारी या हार्ट अटैक के लक्षण नजर आ सकते हैं। आपको स्‍ट्रेस बढ़ने से बीपी की समस्‍या भी हो सकती है और बीपी बढ़ना हार्ट के ल‍िए एक अच्‍छा साइन नहीं है। आपको युवावस्‍था में भी योग को अपने रूटीन में शाम‍िल करना चाह‍िए।

2. खराब लाइफस्‍टाइल 

खराब लाइफस्‍टाइल के चलते आपको कम उम्र में हार्ट की समस्‍या या हार्ट अटैक आ सकता है। कम उम्र में लोग स्‍ट्रेस, गलत खानपान आद‍ि समस्‍याओं के श‍िकार हो जाते हैं ज‍िसके चलते कम उम्र में हार्ट की समस्‍या हो कसता है। 

3. जंक फूड का सेवन

अगर आप जंक फूड का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आप हार्ट अटैक का श‍िकार हो सकते हैं। युवा वर्ग ऑफ‍िस या कॉलेज में बाहर का खाना या पैक्‍ड फूड खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं ज‍िसके चलते उनमें हार्ट अटैक के लक्षण नजर आ सकते हैं। हार्ट की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको जंक फूड का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।

4. स‍िगरेट का सेवन 

अगर आप स‍िगरेट का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आप हार्ट अटैक के श‍िकार हो सकते हैं। आपको हार्ट से जुड़ी समस्‍या से बचने के ल‍िए इन आदतों को अपनाना नहीं चाह‍िए। आजकल कम उम्र में लड़के स‍िगरेट पीने के आदी हो जाते हैं ज‍िसके चलते उन्‍हें उम्र से पहले ही हार्ट की बीमारी या हार्ट अटैक आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- हार्ट अटैक का कारण बन सकता है ब्लड प्रेशर का बढ़ना, जानें बचाव के लिए कैसे बरतें सावधानी

हार्ट को ऐसे रखें हेल्‍दी (How to keep heart healthy)

  • जंक फूड अवॉइड करें। 
  • ज्‍यादा तेल, नमक का खाना न खाएं। 
  • डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स एड करें। 
  • मेड‍िटेशन और योगा को रूटीन में शाम‍िल करें।
  • रोजाना वॉक करें और एक्‍सरसाइज को समय दें।
  • स्‍ट्रेस कम करें, अच्‍छी नींद लें।

हार्ट अटैक अनुवांश‍िक कारणों से भी होता है, अगर आपके घर में क‍िसी को हार्ट की समस्‍या या हार्ट अटैक पहले आ चुका है तो हो सकता है क‍ि आपको भी ये समस्‍या कम उम्र में हो सकती है। जेन‍िट‍िक कारणों के कारण भी हार्ट अटैक कम उम्र में आ सकता है। 

main image source:herstepp, google 

Disclaimer