बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये 10 सब्जियां, जरूर करें डाइट में शामिल

Best Vegetable For Children: बच्चों के शारीरिक,  मानसिक विकास के लिए उन्हें सब्जियां खिलाना महत्वपूर्ण है, जानें बच्चों के लिए 10 हेल्दी सब्जियां।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये 10 सब्जियां, जरूर करें डाइट में शामिल

Vegetables For Children: बच्चे सब्जियां खाने में बहुत नाक-मुंह बनाते हैं। लेकिन उन्हें सब्जियां खिलाना बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चों के शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य और बेहतर विकास के लिए उनकी डाइट में सब्जियां शामिल करना जरूरी है। अक्सर बहुत से पेरेंट्स इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि उनके लिए बच्चों को कौन सी सब्जियां खिलाना ज्यादा फायदेमंद होता है? चिंता न करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। वैसे तो बच्चों को सभी तरह की सब्जियां खिलाने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन कुछ मौसमी सब्जियां भी खिलानी चाहिए। मौसम के अनुसार सब्जियों का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इस लेख में हम आपको ऐसी 10 सब्जियां (Healthy Vegetables For Children In Hindi) बता रहे हैं, जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है और आपको उन्हें बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए।

Best Vegetables For Children

बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये 10 सब्जियां (Best Vegetables For Children In Hindi)

1. पालक खिलाएं

हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती हैं। पालक में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, हेल्दी फैट आदि अच्छी मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, सी, आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड भी मौजूद होता है। यह पेट संबंधी समस्याओं कब्ज, पेट में गैस, कीड़े आदि में बहुत फायदेमंद है साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है।

2. गाजर खिलाएं

ताजा संतरी या नारंगी रंग की सब्जियों में जरूरी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। वहीं गाजर में बीटा-कैरोटीन मौजूद होता है, यह एक जरूरी मिनरल है जो बच्चों के लिए बहुत जरूरी है। यह शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। जो दांत, आंख, हृदय, लिवर, त्वचा, लिवर के साथ ही किडनी के लिए भी बहुत आवश्यक है।

इसे भी पढें: हार्मोन्स को संतुलित और पेट स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स

3. आलू खिलाएं

आलू कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत हैं। साथ ही आलू में विटामिन सी भी मौजूद होता है। यहां तक कि आलू छिलके एक साबुत केले की तुलना में पोटेशियम ज्यादा होता है।

4. लौकी खिलाएं

बच्चे लौकी खाने में बहुत आना-कानी करते हैं। लेकिन यह बच्चों के लिए एक बेहतरीन फूड है। इसमें विटामिन सी, बी, पोटेशियम, आयरन और सोडियम जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। साथ ही इसकी खास बात यह है कि लौकी में पानी की मात्रा होती है। इसके सेवन से बच्चों में डिहाइड्रेशन, पेट संबंधी समस्याएं जैसे गैस, ब्लोटिंग, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती है।

Best Vegetables For Children

5. मटर खिलाएं

मटर को कई सब्जियों और व्यंजनों में डाला जाता है। मजर विटामिन K, बी1, मैंगनीज और फाइबर का अच्छा स्रोत है। साथ ही मटर में प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह बच्चे शारीरिक विकास में बहुत सहायक है।

6. बीन्स खिलाएं

बीन्स में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं। यह आपके बच्चे को कूल और शांत रखने में मदद करता है। साथ ही घुलनशील फाइबर बच्चों में ब्लड शुगर को भी कंट्रोल रखता है। जिससे वे चिड़चिड़ापन महसूस नहीं करते हैं और उन का मूड ठीक रहता है।

7. ब्रोकोली खिलाएं

ब्रोकोली पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। इसमें शरीर के लिए कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे पोटेशियम, विटामिन सी ए आदि। जिससे ये बच्चों के हृदय स्वास्थ्य, मांसपेशियों, आंखों को स्वस्थ रखने के साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद है।

ये भी देखें:

8. टमाटर खिलाएं

टमाटर विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है। यह बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाता है और विकास में मददगार है, क्योंकि टमाटर में विटामिन K भी होता है। इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है।

9. खीरा खिलाएं

खीरा में भरपूर मात्रा में पानी होता है। साथ ही यह डाइट्री फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है। यह न सिर्फ शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है। सात ही डिहाइड्रेशन, कब्ज से छुटकारा दिलाने और त्वचा के साथ ही खीरा खाने के अनेक लाभ हैं।

इसे भी पढें: बच्चों को सोयाबीन खिलाने के फायदे क्या हैं? एक्सपर्ट से जानें खिलाने का सही तरीका

10. फूलगोभी खिलाएं

फूलगोभी पोषक तत्वों का सेवन करने से बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने और उनके विकास में मदद मिलती है। गोभी कैल्शियम, विटामिन सी, K और कई विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer